स्मार्टफोन चोरी या गुम हो जाए तो तुरंत करें ये काम, चोर कभी नहीं कर पाएगा आपके फोन का इस्तेमाल!

|

अक्सर लोगों को यह चिंता होती रहती है कि कभी फोन खो गया तो क्या होगा या आप अपना फोन कैसे ट्रैक कर पाएंगे. अगर आपको इस तरह की चिंता सताती है तो आज हम आपको इसका एक तरीका बता रहे हैं जिससे अगर आपका फोन कभी खो जाता है या चोरी हो जाता है तो आप उसे ट्रैक कर पाएंगे. भारत सरकार ने CEIR के साथ चोरी हुए स्मार्टफोन को ट्रैक करने की सुविधा दी है.

 
स्मार्टफोन चोरी या गुम हो जाए तो तुरंत करें ये काम, चोर कभी नहीं कर...


CEIR वेबसाइट को दूरसंचार विभाग ने किया जारी

CEIR को दूरसंचार विभाग ने नकली मोबाइल फोन बाजार पर रोक लगाने के लिए बनाया है. अगर आपका डाटा या आपके नाम से रजिस्टर्ड फोन को चोरी किया जाता है तो यह एक बड़ी परेशानी होती है. ऐसे में यह वेबसाइट आपकी शिकायत दर्ज करने और आपके स्मार्टफोन को ट्रैक करने में मदद करती है. साथ ही अपको फोन ब्लॉक करने की भी अनुमति देती है. यह तब भी संभव है अगर चोरी हुए फोन में से आपकी सिम निकालकर कोई दूसरी सिम लगा ले.


CEIR वेबसाइट का इस्तेमाल करें

स्मार्टफोन चोरी या गुम हो जाए तो तुरंत करें ये काम, चोर कभी नहीं कर...

CEIR वेबसाइट का इस्तेमाल करना बेहद आसान है. आपका फोन खो गया है तो CEIR वेबसाइट पर ब्लॉक विकल्प का इस्तेमाल कर सकते हैं. फिर एक फॉर्म ओपन होगा जिसमें आपको अपना Mobile number, IMEI number, model और other details डालनी होंगी. यूजर्स को यह ध्यान रखने की जरूरत है कि इस फॉर्म को भरने के लिए आपको पुलिस शिकायत संख्या की जरूरत होती है जो FIR के दौरान मिलती है.

इसे भी पढ़ें : इशारों पर चलने वाले ये Ceiling Fan, जो बिजली की करते हैं भारी बचत


unblock का विकल्प चुनें

इसमें एक unblock का विकल्प भी है. इस पर क्लिक करें. फिर रिक्वेस्ट आईडी और दूसरी डिटेल्स डालें. इस प्रोसेस के जरिए आप अपने फोन के एक्सेस को अनब्लॉक कर सकते हैं. चोरी हुए स्मार्टफोन की स्थिति देखने के लिए Check request status पर भी क्लिक कर सकते हैं.

लेटेस्ट मोबाइल और टेक न्यूज, गैजेट्स रिव्यूज़ और टेलिकॉम न्‍यूज के लिए आप Gizbot Hindi को Facebook और Twitter पर फॉलो करें.

 
Best Mobiles in India

English summary
It also has an unlock option. Click on it. Then enter the request ID and other details. Through this process, you can unblock access to your phone. You can also click on Check request status to see the status of the stolen smartphone.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X