PDF फाइल क्या है और कैसे बनती है...? पढ़िए और जानिए...!

|

Pdf file का पूरा नाम (full form) पोर्टेबल डोकोमेंट फॉरमेट (Portable Document Format) है। इसकी शुरुआत सन् 1990 में हुई थी। इसका नाम PDF रखा गया। इससे हम-आप अपने किसी भी तरह के फोटो, टेक्स्ट और जरूरी दस्तावेज (document) को कम साइज में बना कर pdf file में सेव कर सकते है और दुनिया के किसी कोने मे भेज सकते हैं। इसके साथ हम दुनिया के किसी भी कोने से किसी भी पीडीएफ फाइल को मंगवा भी सकते हैं। अब आप ये समझ गए होंगें pdf file क्या है तो अब जान लेते हैं कि pdf file बनाते कैसे है।

PDF फाइल क्या है और कैसे बनती है...? पढ़िए और जानिए...!

 

Pdf File कैसे बनाएं...?

Pdf फ़ाइल बनाना काफी ज्यादा आसान है और आप के पास अगर लैपटॉप है तो उसकी मदद से बड़े ही आसानी के साथ पीडीएफ फाइनल बना सकते है। हालांकि सभी के पास में लैपटॉप या कंप्यूटर तो होता नहीं इसलिए हम आप को बताते हैं कि आप मोबाइल के जरिेए भी पीडीएफ फाइल कैसे बना सकते हैं।

मोबाइल से Pdf File कैसे बनाएं...?

मोबाइल से pdf बनाने ले लिए आप को प्ले स्टोर पे बहुत सारी बढ़िया ऐप्स मिल जाएगी तो हम आप को उन्हीं में से एक अच्छे app के बारे में बता रहे हैं। हमने आप को एक-एक कर स्टेप में बताया है जिससे आप को समझने में आसानी होगी और आप बिना app डाउनलोड किए हुए भी पीडीएफ फाइल बना सकते हैं। हम इसके बारे में अभी आप को नही बताने वाला हु लेकिन ऐसी बहुत साइट है जिनपर जा कर भी बना सकते है लेकिन app से ही मैं आप को बताने वाला हूँ।

स्टेप 1 : इमेज को pdf में बनाने के लिए आप को एक app अपने मोबाइल में डाउनलोड करना होगा। डाउनलोड करने के लिए आप प्ले स्टोर में जा कर Image To Pdf को Download करना है । इसे प्ले स्टोर में सर्च करने के बाद पहले ही नंबर पे जो App मिलेगी उसको इनस्टॉल करें। हालांकि ऐसे बहुत सारे ऐप्स की लिस्ट आपको मिल जाएगी। आप उन का भी यूज़ कर सकते है लेकिन अगर आप इस ऐप को डाउनलोड करेंगे तो आपको थोड़ी आसानी होगी।

 

स्टेप 2 : इस ऐप को डाउनलोड और इंस्टॉल करने के बाद आप इसे खोलें। अब जैसे ही आप ऐप खोलेंगे करोगे तो आप को app में नीचे के साइड में प्लस ( + ) का आइकॉन दिखेगा। आप को उसी पर क्लिक कर देना है। उसके बाद आप जिस भी इमेज को pdf में बदलना चाहते है, उसको आप सिलेक्ट कर लीजिए।

स्टेप 3 : अब अपने जरूरी इमेज को सिलेक्ट कर लेने के बाद में आप को ऊपर की साइड में pdf का लोगो दिखेगा। आप को उसी पर क्लिक कर देना है। उसी तरह आप सेव के ऑप्शन पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद आप को Enter PDF file name लिखा हुआ दिखेगा, तो यहाँ पर जो भी नाम आप को लिख कर अपनी फाइल को सेव करना हो आप उसे लिख दें। अब आप को नीचे ok पर क्लिक कर देना है आप का इमेज pdf सेव हो जाएगा। इस तरह से आप किसी भी इमेज को पीडीएफ फाइल में बदल सकते हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
The full name of the pdf file is (Portable Document Format). It started in 1990. It was named PDF. With this, you can save any kind of photo, text and necessary documents in a small size and save it in pdf file and send it to any corner of the world.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X