स्मार्टफोन में क्यों होता है ब्लास्ट ? इन आसान टिप्स से बचा सकते हैं अपना फोन

|

Smartphone Tips : आज के समय में हर कोई स्मार्टफोन रखना पसंद करता है. Smartphone से लोगों की लाइफ आसान हो जाती है.हर जानकारी आप के फोन में होती है. वहीं स्मार्टफोन का चार्जर एक ऐसी चीज है जिसे आप हमेशा अपने साथ रखते हैं, क्योंकि इसी से आप अपने स्मार्टफोन को कहीं भी और कभी भी चार्ज कर सकते हैं. बता दें कि लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती कि उन्हें स्मार्टफोन किस तरह से चार्ज करना है जिसके चलते फोन की बैटरी में दिक्कत आने लगती और फट जाता है. ऐसी कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं. कुछ मामलों में ज्यादातर स्मार्टफोन यूनिट में फॉल्ट होता है.

 
आपका स्मार्टफोन क्यों होता है ब्लास्ट?

अक्सर लोग रात में चार्ज करते हुए फोन का इस्तेमाल करते हैं और नींद आने पर फोन को चार्जिंग पर ही रख देते हैं, ताकी सुबह तक फोन फुल चार्ज मिले. लेकिन यह एक हादसे को जन्म देता है. आज हम आपको ऐसे कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिनकी बदौलत आप स्मार्टफोन में ब्लास्ट होने की संभावना को कम से कम कर सकते हैं. चलिए जानते हैं.

मोबाइल को रातभर के लिए चार्ज पर लगा कर न छोड़े

सबसे पहले आप को बता दें कि अगर आप भी मोबाइल को रातभर के लिए चार्ज पर लगाकर छोड़ देते हैं तो ऐसा करना बंद कर दें, क्योंकि यह आपके मोबाइल की बैटरी खराब कर सकता है और किसी भी दौरान फोन की बैटरी ब्लास्ट हो सकती है. जो आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है.

लोकल चार्जर

अगर आप अपने स्मार्टफोन को चार्ज करने के लिए लोकल चार्जर का उपयोग करते हैं तो सावधान हो जाएं. क्योंकि जो कंपनी आप को फोन चार्ज के लिए चार्जिंग दे रही है आप को उसी का उपयोग करना चाहिए. इसके अलावा अगर आपके mobile phone की बैटरी खराब हो गई है और आप लोकल बैटरी इस्तेमाल करने के बारे में विचार कर रहे हैं तो फिर इससे बचें. क्योंकि लोकल quality की बैटरी का इस्तेमाल मोबाइल ब्लास्ट का कारण बन सकता है.

आपका स्मार्टफोन क्यों होता है ब्लास्ट?

दूसरों को न शेयर करें चार्जर

अक्सर लोगों में यह देखा जाता है कि वे अपने स्मार्टफोन चार्जर को दूसरों को भी शेयर करते हैं. ऐसा नहीं करना चाहिए इससे चार्जर तो खराब होता ही है लेकिन एक बार यह खराब हो जाए तो यह आपके स्मार्टफोन को भी खराब करने लगता है ऐसे में आपको हमेशा अपना चार्जर अपने ही स्मार्टफोन को चार्ज करने में इस्तेमाल करना चाहिए न कि दुसरों को देकर अपने फोन की लाइफ खत्म करनी चाहिए.

 

बार-बार बैटरी को चार्ज न करें

स्मार्टफोन विशेषज्ञों का मानना है कि फोन को बार-बार चार्ज से बैटरी पर दबाव पड़ता है. इसलिए ध्यान रखें कि जब फोन की बैटरी 20 प्रतिशत या उससे कम हो तभी उसे चार्ज पर लगाए. ऐसा करने पर बैटरी पर दबाव नहीं पड़ेगा और बैटरी जल्दी खराब नहीं होगी.

इसे भी पढ़ें : फर्जी कॉल्स को बोले BYE BYE! iPhone यूजर्स के लिए Truecaller ने किया ये बड़ा बदलाव

आप अपने स्मार्टफोन को इन कुछ आसान टिप्स से खराब होने से बचा सकते हैं. बस इन बातों का आप को ध्यान रखना होगा.

लेटेस्ट मोबाइल और टेक न्यूज, गैजेट्स रिव्यूज़ और टेलिकॉम न्‍यूज के लिए आप Gizbot Hindi को Facebook और Twitter पर फॉलो करें.

 
Best Mobiles in India

English summary
Often people use the phone while charging at night and keep the phone on charging when they sleep, so that the phone gets full charge by morning. But it gives rise to an accident. Today we are going to tell you some such tips, due to which you can minimize the chances of blasting in the smartphone. Let's know.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X