WhatsApp मैसेज डिलीट होने के बाद भी पढ़ें, किसी दूसरे एप की जरूरत नहीं,जाने कैसे

|

लगभग सभी स्मार्टफोन यूजर व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते है. व्हाट्सऐप पर यूजर की जरूरत और सुविधा के हिसाब से कई फीचर उपलब्ध हैं, जिसमें मैसेज को डिलीट करने का भी ऑप्शन मिलता है. यानी आप दूसरे यूजर्स को भेजे गए मैसेज को देखने से पहले उसे डिलीट कर सकते हैं. इसके बाद केवल सामने वाले यूजर्स के चैटबॉक्स में मैसेज का सिंबल होता है और इससे पता चलता है कि मैसेज को डिलीट कर दिया गया है. ऐसे में कई लोग डिलीट किए गए मैसेज की जिज्ञासा को लेकर भी परेशान होने लगते हैं. लेकिन शायद आप यह नहीं जानते होंगे कि स्मार्टफोन के किसी एक फीचर की मदद से डिलीट किए गए मैसेज भी देखे जा सकते हैं और ये फीचर आपके फोन में ही मौजूद होते हैं.

 
WhatsApp मैसेज डिलीट होने के बाद भी पढ़ें, किसी दूसरे की जरूरत नहीं

Notification History

आप की जानकारी के लिए बता दें कि सभी स्मार्टफोन में नोटिफिकेशन हिस्ट्री के फीचर दिए गए होते हैं. इसकी मदद से आपके फोन में आने वाले सभी नोटिफिकेशन को रिकॉर्ड किया जाता है, ताकि Notification छूटने पर भी आप इसे बाद में देख सकें. इस फीचर की मदद से आप वॉट्सऐप के डिलीट हुए मैसेज के साथ-साथ दूसरे App की Notification History भी चेक कर सकते हैं.

नोटिफिकेशन हिस्ट्री ऑप्शन को करे ऑन

व्हाट्सएप के डिलीट हुए मैसेज को देखने के लिए सबसे पहले आपको अपने फोन के नोटिफिकेशन हिस्ट्री ऑप्शन को ऑन करना होगा. इसके लिए आप फोन की सेटिंग्स को ओपन करें और नोटिफिकेशन एंड स्टेटस बार ऑप्शन पर टैप करें. इसके बाद आपको More Settings के ऑप्शन में जाना है. यहां से नोटिफिकेशन हिस्ट्री पर टैप करें और इसे ऑन कर दें. अब आपके फोन में जो भी नोटिफिकेशन आएगा, वह नोटिफिकेशन हिस्ट्री में सेव हो जाएगा.

WhatsApp मैसेज डिलीट होने के बाद भी पढ़ें, किसी दूसरे की जरूरत नहीं

इसे भी पढ़ें : Twitter पर आया एडिट का बटन, लेकिन आसान नहीं होगा इसे यूज कर पाना

अक्सर आप देखते होगें की किसी ने आप को व्हाट्सएप पर एक मैसेज भेजा हो और आप उसे न देख सके उससे पहले ही डिलीट हो जाए. इस दौरान आप कुछ भी नहीं कर सकते. लेकिन नोटिफिकेशन हिस्ट्री में जाकर आप इसे चेक कर सकते हैं. इसके लिए नोटिफिकेशन हिस्ट्री ऑप्शन में जाएं और वहां से व्हाट्सएप चैट पर टैप करें, इसके बाद आप व्हाट्सएप के डिलीट किए गए मैसेज के साथ सभी नोटिफिकेशन देख सकते हैं.

 

लेटेस्ट मोबाइल और टेक न्यूज, गैजेट्स रिव्यूज़ और टेलिकॉम न्‍यूज के लिए आप Gizbot Hindi को Facebook और Twitter पर फॉलो करें.

 
Best Mobiles in India

English summary
There are many features available on WhatsApp according to the need and convenience of the user, in which the option of deleting the message is also available. That is, you can delete the message sent to other users before seeing it. After this, only the chatbox of the front users has the message symbol and it shows that the message has been deleted.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X