Smartphone Care : बारिश में भीग जाए स्मार्टफोन तो अपनाए ये टिप्स, रिपेयर कराने की जरूरत नहीं

|

Smartphone Care : आजकल बारिश का मौसम चल रहा है ऐसे में अगर आप स्मार्टफोन लेकर बाहर जा रहे हैं और अचानक बारिश हो जाए तो जाहिर सी बात है स्मार्टफोन पानी से भीग जाएगा. ऐसे में अगर आपके पास सेफ्टी कवर मौजूद है तो Smartphone के बचने की संभावना बनी रहती है, नहीं तो पानी की वजह से इसके अंदरूनी हिस्से खराब हो सकते हैं. अगर आप अक्सर बारिश के मौसम में बाहर जाते हैं तो आज हम आपको ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जो बारिश के पानी में भीगने के बाद भी आपके स्मार्टफोन को सुरक्षित (Safe) रख सकते हैं.

 
बारिश के मौसम में भीग जाने पर ऐसे रखें अपने स्मार्टफोन का ख्याल

वाइपर से पानी निकालें

अगर आप अपने स्मार्टफोन को घर से बाहर ले जाते हैं और अचानक बारिश हो जाती है और फोन में कम पानी गया हो तो आप इसे घर लाकर वाइप की मदद से साफ कर लें. दरअसल वाइप पानी की छोटी-छोटी बूंदों को बाहर निकालता है और स्मार्टफोन को पूरी तरह से ठीक रखने में मदद करता है. अगर आपका स्मार्टफोन पानी के संपर्क में आता है, तो आप इसे खराब होने से बचाने के लिए वाइपर का इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन आप इस तरीके का इस्तेमाल तभी करें जब फोन में थोड़ा सा ही पानी हो. जादा पानी जाने पर आप किसी मोबाइल शॉप पर ही दिखाएं. बता दें कि अभी के स्मार्टफोन को खोला नहीं जा सकता है.

इसे भी पढ़ें : Instagram की नई पेशकश, डुअल कैमरा के साथ बनाए रील वीडियो, ऐसे करें इस्तेमाल

कच्चे चावल का प्रयोग करें

आपको यह थोड़ा अजीब लग सकता है कि चावल स्मार्टफोन को ठीक करने में कैसे उपयोगी है, लेकिन आपको बता दें कि चावल पानी को सोख लेता है. ऐसे में अगर आप गलती से अपने स्मार्टफोन को बिना कवर के बाहर ले जाते हैं और बारिश होने के चलते स्मार्टफोन भीग जाता है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. आपको बस इतना करना है कि स्मार्टफोन को घर लाकर चावल से भरे कंटेनर में रख दें. आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि इस दौरान आपको स्मार्ट फोन को ऑन करने की कोशिश नहीं करनी है, आपको स्मार्टफोन को एक दिन बाद निकालना है. जब आप अगले दिन स्मार्टफोन को कंटेनर से बाहर निकालते हैं, तो आप पाएंगे कि स्मार्टफोन पूरी तरह से ठीक है, क्योंकि उसमें से सारा पानी निकल चुका है. यह विधि आमतौर पर काम करती है.

बारिश के मौसम में भीग जाने पर ऐसे रखें अपने स्मार्टफोन का ख्याल

Silica Gels के साथ एक पॉलिथीन में सील करें

बारिश के मौसम में अगर आपका स्मार्टफोन पानी में भीग जाता है तो उसे सिलिका जैल (Silica Gels) वाली पॉलिथीन में बंद कर दें. सिलिका जैल किसी भी चीज को गर्म रखने में कारगर होते हैं और इसलिए आप उन्हें जूतों के थैलों में, इलेक्ट्रॉनिक सामानों के पॉलीथिन बैग में या ऑनलाइन शॉपिंग (Online shopping) साइटों से आने वाली चीजों में पा सकते हैं. इस तरह आप बारिश के मौसम में अपने स्मार्टफोन को सूखा रख सकते हैं.

लेटेस्ट मोबाइल और टेक न्यूज, गैजेट्स रिव्यूज़ और टेलिकॉम न्‍यूज के लिए आप Gizbot Hindi को Facebook और Twitter पर फॉलो करें.

 
Best Mobiles in India

English summary
If you are going out with a smartphone and suddenly it rains, then obviously the smartphone will get wet with water. In such a situation, if you have a safety cover, then there is a possibility of survival of the Smartphone, otherwise its internal parts may get damaged due to water. If you often go out during the rainy season, then today we are going to tell you such tips which can keep your smartphone safe even after getting drenched in rain water.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X