फोन कैमरा यूज करने के ये 7 स्मार्ट वे क्या जानते हैं आप ?

Written By:

आजकल स्मार्टफोन यूजर्स जो भी फोन खरीदते हैं, उसमें बेहतरीन कैमरा की डिमांड होती है। यूजर्स की इसी डिमांड के चलते अब 3000 रुपए के मोबाइल फोन से लेकर लाखों की कीमत वाले स्मार्टफोन में कैमरा मौजूद होता है। हालांकि लोग अभी भी कैमरा को मुख्य रूप से तस्वीरें क्लिक करने के लिए ही यूज करते हैं। बहुत कम यूजर्स जानते हैं कि स्मार्टफोन के कैमरा को तस्वीरें खींचने के अलावा और भी कई तरीकों में यूज किया जा सकता है।

पढ़ें- वॉट्सएप पर अपनाएं ये टिप्स, नहीं कर पाएगा कोई प्रायवेसी ब्रेक

फोन कैमरा यूज करने के ये 7 स्मार्ट वे क्या जानते हैं आप ?

पढ़ें- पसीने की बदबू से हैं परेशान, ये गैजेट करेगा आपकी मुश्किल आसान

आज हम आपको स्मार्टफोन का कैमरा यूज करने के 7 स्मार्ट वे बता रहे हैं। आप इन्हें पढ़िए और देखिए कि आपको इनमें से कितने तरीके पता हैं।

पढ़ें- टेलीकॉम कंपनी प्राइसवॉर: 348 रुपए में अनलिमिटेड कॉलिंग-डेटा

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

भाषा का अनुवाद-

कम ही यूजर्स जानते हैं कि स्मार्टफोन के कैमरे के जरिए वह ऐसी किसी भी लैंग्वेज को अपनी भाषा में ट्रांसलेट कर पढ़ सकते हैं, जिसे वह बिल्कुल नहीं जानते हैं। ये फीचर आपके सबसे ज्यादा काम तब आता है, जब आप आप अपने देश से कहीं बाहर गए हों या किसी ऐसी जगह हों, जहां कि भाषा आपको नहीं आती हो। इसके लिए आप गूगल ट्रांसलेटर का यूज भी कर सकते हैं, या इसके लिए ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं।

डॉक्युमेंट्स स्कैन-

फोन के कैमरे का इस्तेमाल डॉक्यूमेंट स्कैनिंग करने के लिए भी किया जा सकता है। इसके अलावा डॉक्यूमेंट की स्कैनिंग के दौरान टेक्स्ट को एडिट भी किया जा सकता है। इसके लिए गूगल ड्राइव के ऐंड्रॉयड ऐप में भी स्कैनिंग फंक्शनैलिटी है और आपको अलग से कोई ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं होगी। iOS यूजर Evernote's Scannable को इस्तेमाल कर सकते हैं। इनके अलावा CamScanner (Android, iOS) और Scanbot (iOS) को भी भी यूज किया जा सकता है।

बारकोड स्कैन-

डॉक्यूमेंट स्कैन के अलावा फोन के कैमरे से यूजर्स बारकोड स्कैन कर किसी भी प्रॉडक्ट से जुड़ी जानकारी भी ले सकते हैं। बारकोड और QR कोड्स करना बहुत आसान है। इसके लिए बहुत सारे ऐप्स मौजूद हैं, जो तुरंत बारकोड को स्कैन करके उनमें लिखी जानकारी को टेक्स्ट में बदल देते हैं। इसके लिए Barcode Scanner और QR Code Scan & Barcode Scanner जैसे ऐप्स इस्तेमाल किए जा सकते हैं।

सिक्यॉरिटी कैमरा-

अगर आपके पास कोई ऐसा फोन है, जिसका कैमरा काफी अच्छा है, लेकिन उसे आप यूज नहीं करते हैं, तो अब उस फोन का आप स्मार्ट वे में यूज कर सकते हैं। अपने पुराने स्मार्टफोन के कैमरा को सिक्यॉरिटी कैमरे की तरह यूज किया जा सकता है। इसके लिए आपको Security camera app डाउनलोड करना होगा। उसकी मदद से आप अपने पुराने फोन को वाई-फाई से जोड़कर उसे कहीं पर रख दें। दूसरे स्मार्टफोन या कंप्यूटर पर आप उस फोन के कैमरे से दिख रही लाइव फीड देख या रिकॉर्ड कर पाएंगे।

विजुअल सर्च-

विजुअल सर्च एक शानदार फीचर है, जिसकी मदद से आप किसी भी चीज से जुड़ी हर जानकारी ले सकते हैं। Google Goggles जैसे कई सारे ऐप्स आपको इमेद सर्च करने में मदद करते हैं। इस फीचर में आपने किसी प्रॉडक्ट की तस्वीर ली है, तो वह उसे सर्च करके बताएगा कि वह किस चीज़ की तस्वीर है। साथ ही उस तस्वीर में कोई टेक्स्ट होगा, उसे भी वह हाइलाइट कर देगा। इसमें यूजर पहले से किसी भी तस्वीर से जुड़ी जानकारी ले सकता है।

तारे देखना-

अगर आप फोन के कैमरा का यूनिक यूज करना पसंद करते हैं, तो ऑगमेंटेड या मिक्स्ड रिऐलिटी ऐप्स के साथ एक अलग एक्सपीरियंस फील कर सकते हैं। अगर आप तारों को करीब से देखना चाहते हैं, वो भी बिना टेलीस्कॉप की मदद से तो आप फोन के कैमरे के जरिए ये कर सकते हैं। इसके लिए आपको SkyView (Android, iOS) ऐप को डाउनलोड करना होगा। इसके बाद अपने फोन कैमरा को आसमान की तरफ करने पर आप आसानी से तारे देख सकेंगे। इसके लिए आप Wikitude (Android, iOS) और Blippar (Android, iOS) ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं।

प्लेस मार्क करें-

अगर आप किसी नई जगह गए हैं और आपको उस स्थान के छोटे-छोटे हिस्सों की पहचान करनी है, तो उसके लिए आप वर्चुअली उस प्लेस को मार्क कर सकते हैं। इस समय ऐसे कई सारे ऐप्स मौजूद हैं, जिनसे आप लोकेशन को पिनपॉइंट कर सकते हैं। इसके अलावा कैमरे से देखने पर उन जगह से जुड़ी जानकारी भी मिल जाएगी। Yelp ऐप का Monocole फीचर इसी तरह का काम करता है। इसके लिए Wikitude और Layar ऐप को भी यूज किया जा सकता है।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज



English summary
Here are seven amazing ways to use smartphone camera. for more read in hindi.
Please Wait while comments are loading...
धोनी ने पूरी की फिफ्टी तो बन गया कोहली का मुंह, ताली तक नहीं बजाई
धोनी ने पूरी की फिफ्टी तो बन गया कोहली का मुंह, ताली तक नहीं बजाई
 मर्दों के लिए सेक्स मजा, लेकिन औरत करे तो वो क्राइम: कंगना रनौत
मर्दों के लिए सेक्स मजा, लेकिन औरत करे तो वो क्राइम: कंगना रनौत
Opinion Poll

Social Counting