WhatsApp Tips And Tricks: व्हाट्सएप पर किसने किया हैं आपको ब्लॉक ऐसे करें पता

|

मेटा के स्वामित्व वाला इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप (WhatsApp) आज दुनिया का सबसे बड़ा मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है और करोड़ों यूजर्स इसका इस्तेमाल करते हैं। साथ ही व्हाट्सएप अपने यूजर्स के एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए ढेर सारे फीचर्स भी देता है। यानी अगर आपको कोई व्हाट्सएप पर परेशान करता है तो आप उसको ब्लॉक कर सकते हैं और आपको भी कोई व्यक्ति ब्लॉक कर सकता है।

 
व्हाट्सएप पर किसने किया हैं आपको ब्लॉक ऐसे करें पता

अब आपके मन में यह सवाल आता है कि आपको यह कैसे पता चलेगा कि आपको किसी ने ब्लॉक कर दिया है। तो आइए आज हम आपको इसी कर बारे में विस्तार से समझाते हैं और जानते हैं कि कहीं किसी ने आपको भी WhatsApp पर ब्लॉक तो नहीं किया।

WhatsApp Tips: WhatsApp Chats को कैसे करें Archive और UnarchiveWhatsApp Tips: WhatsApp Chats को कैसे करें Archive और Unarchive

WhatsApp पर किसी ने कर दिया है आपको ब्लॉक, तो ऐसे करें पता

यदि आप भी यह जानना चाहते हैं कि आप को WhatsApp पर किस-किस कॉन्टेक्ट ने ब्लॉक कर रखा है, तो हमने नीचे कुछ स्टेप्स बताएं उसको फॉलो करके आप यह जान सकते हैं कि आपको व्हाट्सएप पर किन कॉन्टेक्ट ने ब्लॉक कर रखा है तो आइए विस्तार से जानते हैं।

WhatsApp Ban News: व्हाट्सएप ने भारत में बैन किये 19 लाख से ज्यादा यूजर्स के अकाउंटWhatsApp Ban News: व्हाट्सएप ने भारत में बैन किये 19 लाख से ज्यादा यूजर्स के अकाउंट

प्रोफाइल पिक्चर न दिखना

अगर कोई कॉन्टेक्ट की प्रोफाइल पिक्चर काफी समय से नहीं दिख रही है लेकिन दूसरे किसी फोन में चेक करने पर दिखती है तो समझ लीजिए उसने आपको ब्लॉक कर दिया है। हालांकि कई यूजर्स प्रोफाइल पिक्चर हटा लेते हैं, इसलिए नीचे वाला पॉइंट भी समझ लीजिए।

मैसेज करने पर डबल राइट नहीं होना

अगर कोई यूजर आपको ब्लॉक कर देता हैं और आप उसको मैसेज करते हैं, तो आपको डबल राइट नहीं दिखेगा जिससे यह साफ हो जाएगा कि उसने आपको ब्लॉक कर दिया है। हालांकि मैसेज भेजने के कुछ समय तक इंतजार कर लें। या आप किसी दूसरे नम्बर से उसको मैसेज करके भी जान लें अगर उसमें डबल राइट हो जाता है, तो पक्का उसने आपको ब्लॉक कर दिया है।

 
व्हाट्सएप पर किसने किया हैं आपको ब्लॉक ऐसे करें पता

लास्ट सीन न दिखना

अगर किसी व्यक्ति का लास्ट सीन और ऑनलाइन स्टेटस नहीं दिखता है, तो भी यह कारण हो सकता है कि उसने ब्लॉक कर दिया है। लेकिन कन्फर्म जानने के लिए घर में किसी दूसरे व्यक्ति के फोन से मैसेज करके जान सकते हैं। अगर उसमें लास्ट सीन दिखे तो यह कन्फर्म हो जाएगा कि उसने ब्लॉक कर दिया है।

 
Best Mobiles in India

English summary
WhatsApp Tips And Tricks: Who Blocked You On WhatsApp, Here Is a How-To

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X