ये टॉप 4 वीडियो गेम क्यों बैन हैं इंडिया में

Written By:

दुनिया भर में एक बड़ी संख्या में वीडियो गेम प्लेयर्स मौजूद हैं। ये प्लेयर्स गेम्स के लिए काफी क्रेजी होते हैं और जब उन्हें पता चलता है कि जिस वीडियो गेम का वो बेसब्री से इंतजार कर रहे थे, वो उस उनकी कंट्री में बैन हो चुका है, तो वो निराश हो जाते हैं।

ये टॉप 4 वीडियो गेम क्यों बैन हैं इंडिया में

अगर वर्ल्ड वाइड देखें तो कई पॉपुलर गेम्स कई देशों द्वारा बैन किए जा चुके हैं और इन देशों में इंडिया भी शामिल है। कुछ पॉपुलर गेम्स इंडिया में इसीलिए बैन किए गए, क्योंकि ये लोगों की धार्मिक भावना को आहत कर रहे थे। इनमें पॉकिमोन गो जैसे गेम्स भी शामिल हैं। यहां हम आपको ऐसे ही कुछ बैन गेम्स के बारे में बता रहे हैं।

पढ़ें- गूगल लाया फैमिली ग्रुप फीचर, जानिए क्या होगा खास

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Pokemon Go पोकेमॉन गो-

इंडिया में पोकेमॉन गो के खिलाफ एक पीआईएल दर्ज की गई थी, जिसमें कहा गया था कि मंदिर जैसी धार्मिक जगहों पर गेम में अंडे नजर आ रहे हैं। ये लोगों की भावनाओं को आहत करता है, इसीलिए इंडिया में गेम को बैन किया जाए।

Dragon Age Inquisition ड्रैगन एज इनक्यूजिशन-

इंडिया में इस गेम को सिर्फ इसीलिए बैन किया गया था, क्योंकि इस गेम में सेम जेंडर रोमांस सीन थे, जो कि इंडियन लॉ के अनुसार गलत थे।

Overwatch ओवरवॉच-

Blizzard कंपनी के इस गेम में Symmetra नामक एक कैरेक्टर था, जो हिंदू देवी काली से काफी हद तक मिलता-जुलता था। इसके चलते यूएस में रहने वाले Universal society of hinduism के प्रेसिडेंट राजन जेड ने इस कैरेक्टर को गेम से वापस लेने की मांग की थी। इस गेम का भारत में भी काफी विरोध हुआ था।

Smite स्माइट-

ओवरवॉच की तरह इस गेम को भी इसीलिए बैन किया गया था, क्योंकि इसमें भी गेम के कैरेक्टर्स हिंदू देवी-देवताओं के जैसे डिजाइन किए गए थे।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज



English summary
the video game controversy in india is not new now. some top games banned in india because of religious issue.
Please Wait while comments are loading...
Happy Bhai Dooj: ये  हैं  दिल छू लेने  वाले भाई-दूज  के SMS
Happy Bhai Dooj: ये हैं दिल छू लेने वाले भाई-दूज के SMS
Chhath Pooja 2017: जानिए छठ पूजा के बारे में ये खास बातें...
Chhath Pooja 2017: जानिए छठ पूजा के बारे में ये खास बातें...
Opinion Poll

Social Counting