8GB रैम फोन की खासियत, कोई और नहीं कर सकता ये काम

Written By:

मोबाइल फोन मार्केट जितनी तेजी से आगे बढ़ रहा है, उतना ही ज्यादा इन्हें बनाने वाली कंपनियां बड़ी रैम और पावरफुल प्रोसेसर पर ध्यान दे रही हैं।

कुछ समय पहले तक स्मार्टफोन 512एमबी रैम के साथ आते थे। तब 1 या 2 जीबी रैम स्मार्टफोन को काफी शानदार माना जाता था, वहीं आज मार्केट में कई स्मार्टफोन 8GB रैम के साथ उपलब्ध हैं।

लावा का पहला नोटबुक Lava helium 14 लॉन्च, कीमत 14,999 रु

स्मार्टफोन कंपनियों में बड़ी रैम देने की होड़ सी मची है। साथ ही यूज़र्स का भी इन बड़ी रैम स्मार्टफोन के प्रति रुझान काफी बढ़ रहा है। इसका एक उदाहरण हाल ही में लॉन्च हुए वनप्लस 5 की पॉपुलैरिटी है।

केवल 8GB रैम फोन ही कर सकता है ये काम

वनप्लस 5 स्मार्टफोन 8जीबी रैम के साथ पेश हुआ है। इस फोन की पॉपुलैरिटी लॉन्च से पहले ही रिकॉर्ड कायम कर चुकी है। यह अमेज़न पर लॉन्च से पहले सबसे अधिक कमाई करने वाला स्मार्टफोन बन चुका है।

लॉन्च से पहले ही वनप्लस 5 ने की रिकॉर्ड कमाई

इन सभी के बीच एक सवाल ये आता है कि क्या हमें वाकई 8जीबी रैम फोन की जरुरत है? और यदि है भी तो इसके कयाद फायदे हैं?

चलिए जानते हैं।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

जबरदस्त गेमिंग अनुभव

स्मार्टफोन में यदि 8 जीबी की रैम है, तो यूज़र को एक बेहतर या यूं कहें कि कमाल का गेमिंग एक्सपीरियंस मिलता है। ऐसा इसलिए क्योंकि अधिक रैम की मदद से डिवाइस हाई रेजोल्यूशन कलर सपोर्ट करेगा और 3डी का बेहतर मजा यूज़र ले पाएंगे। इसके कारण यूज़र को काफी रीयलिस्टिक और बिना किसी झंझट के ग्राफ़िक एक्सपीरियंस मिलेगा। इसके अलावा यूज़र्स ब्राइट इमेज, बेहतर 3डी वीडियो का आनंद ले पाएंगे।

बेहतर मल्टी टास्किंग

बड़ी रैम होने की वजह से इन स्मार्टफोन का मल्टी टास्किंग में कोई जवाब नहीं है। कम रैम वाले स्मार्टफोन एक साथ कई ऐप्स खोलने या इस्तेमाल करने पर थोड़े सुस्त पड़ जाते हैं, लेकिन 8जीबी रैम फोन के साथ यह मुश्किल नहीं होगी।

हैवी ऐप्स की सुविधा

कई जरुरी ऐप्स ऐसी होती हैं जिन्हें फोन में इस्तेमाल करने के लिए अधिक मैमोरी की जरूरत पड़ती है। कम रैम के साथ जहां यह संभव नहीं हो पता है वहीं 8जीबी रैम में यूज़र्स को ऐसी कोई परेशानी नहीं झेलनी पड़ती। इन स्मार्टफोन पर हैवी ऐप्स आसानी से रन की जा सकती हैं।

प्रोसेसिंग पॉवर

जितनी ज्यादा रैम उतनी अधिक प्रोसेसिंग पॉवर। स्मार्टफोन में गेम से लेकर फोटो, विडियो या सॉफ्टवेयर का आउटपुट आने से पहले यह प्रोसेस होते हैं, जिसके लिए पावरफुल प्रोसेसिंग पॉवर की जरूरत होती है। 8जीबी रैम से इन सभी टास्क में मदद मिलती है।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

 



English summary
Things that only smartphones with 8GB RAM can do. REad more about 8GB ram smartphone's advantage all in Hindi.
Please Wait while comments are loading...
भाजपा नेता  बोले लोगों का समर्थन हासिल करने के लिए झूठ बोलिए, हम संभाल लेंगे
भाजपा नेता बोले लोगों का समर्थन हासिल करने के लिए झूठ बोलिए, हम संभाल लेंगे
#metoomovement: मेनका गांधी ने बॉलीवुड के तमाम प्रोड्यूसर को लिखा पत्र
#metoomovement: मेनका गांधी ने बॉलीवुड के तमाम प्रोड्यूसर को लिखा पत्र
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot