YouTube Music और Premium सर्विस हुई लॉन्च, मजेदार प्लेलिस्ट के साथ

|

भारत में इंटरनेट सर्विस सस्ती होने के बाद से ऑनलाइन म्यूज़िक सुनने का सिलसिला भी काफी बढ़ गया है। आज से कुछ साल पहले तक लोग अपने फोन या मेमोरी कार्ड में गाने अपलेड करके रखा करते थे लेकिन अब ऐसा नहीं है। अब लोग सीधा ऑनलाइन म्यूजिक साइट पर जाकर गाने सुनना पसंद करते हैं। इस वजह से भारत में बहुत सारी ऑनलाइन म्यूज़िक स्ट्रीमिंग सर्विस भी शुरू हो चुकी है। जिनमें विंक, गाना, जियोसावन जैसे ऑनलाइन म्यूज़िक स्ट्रीमिंग ऐप्स शामिल हैं। अब इस लिस्ट में एक नाम और जुड़ गया है। जिसका नाम है Youtube Music है।

YouTube Music और Premium सर्विस हुई लॉन्च, मजेदार प्लेलिस्ट के साथ

 

Youtube Music

गूगल ने भी अब अपनी ऑनलाइन म्यूजिक स्ट्रिमिंग सर्विस को लॉन्च कर दिया है। गूगल की इस ऑनलाइन म्यूजिक स्ट्रिमिंग सर्विस का नाम Youtube Music है। अभी तक आप यूट्यूब का इस्तेमाल वीडियो देखने के लिए किया करते होंगे लेकिन अब आप इस प्लेटफॉर्म से ऑडियो भी सुन सकेंगे। आपको बता दें कि यूट्यूब ने भारत से पहले अमेरिका में भी इस सर्विस को जून 2018 में शुरू किया था। भारत में इस सर्विस को हिंदी और अंग्रेजी समेत 9 क्षेत्रिय भाषाओं में पेश किया जाएगा। इन भाषाओं में तमिल, तेलूगू, पंजाबी, मराठी, गुजराती, बंगाली, कन्नड़, भोजपुरी और मलयालम शामिल हैं।

पढ़ें:- म्यूज़िक का नया प्लेटफॉर्म हुआ लॉन्च, नाम Spotify

यूट्यूब ने म्यूज़िक स्ट्रीमिंग के साथ-साथ भारत में यूट्यूब प्रीमियम सर्विस लॉन्च की भी शुरुआत कर दी है। इस सर्विस का मंथली सब्सक्रिप्शन 99 रुपए प्रति महीने की रेट से शुरू होगा। आपको बता दें कि भारत में हाल ही में दुनिया की सबसे बड़ी ग्लोबल म्यूज़िक स्ट्रीमिंग कंपनी Spotify ने भी अपनी सर्विस की शुरुआत की थी और देखते ही देखते उसके लाखों यूजर्स हो गए।

यूट्यूब म्यूज़िक के फीचर्स की बात करें तो इसमें बाकियों के मुकाबले कुछ खास सुविधाएं जोड़ी गई है। जिनमें लाइव परफॉर्मेंस, ऑफिशियल एल्बम्स, रिमिक्स और कवर की सुविधाएं शामिल हैं। इसके अलावा यूट्यूब ने अपनी इस सर्विस में कुछ खास प्लेलिस्ट को भी जोड़ा है। इन प्लेलिस्ट में डेली कलेक्शन, वीकएंड जैसी कई प्लेलिस्ट शामिल हैं।

 

ढ़ें:- JioSaavn का नया म्यूजिक सिस्टम शुरू, क्या आपने गाना सुना...?

इसके अलावा आर्टिस्ट, सिंगर और म्यूज़िक ट्रैक्स के हिसाब से भी कैटेगरी शामिल हैं। आप अपने मूड के हिसाब से गानों की लिस्ट चुनकर सुन सकते हैं। यूट्यूब म्यूज़िक में आप आसानी से किसी भी गाने को सर्च भी कर पाएंगे। यूट्यूब की इस नई और खास सर्विस में आप गानों को डाउनलोड करते वक्त बैकग्राउंड में भी प्ले करके सुन पाएंगे। इस सर्विस को गूगल ने एंड्रॉयड और आईफोन दोनों स्मार्टफोन के लिए शुरू किया है।

पढ़ें:- Lyrics के साथ एंड्रॉयड स्मार्टफोन में गाने कैसे चलाएं

यूट्यूब प्रीमियम

म्यूज़िक सर्विस के साथ-साथ यूट्यूब प्रीमियम सर्विस को भी शुरू कर दिया है। भारत में यूजर्स इस सर्विस की सब्सक्रिप्शन को 129 रुपये प्रति महीने की रेट से खरीद सकते हैं। इस रेट में यूजर्स को ऑरिजन वीडियो कंटेट मिलेगा और वो भी एड-फ्री एक्सप्रीएंस के साथ। इसके अलावा यूजर्स 189 रुपए का भी सब्सक्रिप्शन पैक खरीद सकते हैं। इस पैक में घर के 6 लोग इस सर्विस का फायदा उठा पाएंगे। यह वाकई में काफी मजेदार है। हमें उम्मीद है कि लोगों को यह सर्विस काफी पसंद आएगी।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
Many online music streaming services have also been started in India. Including online music streaming apps like Wink, Song, Geoswan. Now a name has been added to this list. The name of which is Youtube Music. Google has also launched its online music service. Let's tell you about it.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X