5 टिप्‍स जो आपके धीमें पीसी को बनाएंगी फास्‍ट

Posted By:

पीसी स्‍पीड स्‍लो होनो एक आम समस्‍या है जो कुछ समय बाद हर पीसी और लैपटॉप में होना शुरु हो जाती है, इससे बचने में लिए हम कई तरीके अपनाते हैं सर्विस सेंटर के 10 चक्‍कर लगाते हैं, तो कभी पीसी का डेटा खाली कर देते हैं। मगर कुछ समय बाद फिर वहीं समस्‍या शुरु हो जाती है।

पढ़ें: कैसे छिपाएं अपने ब्‍वॉयफ्रेंड के वाट्स एप मैसेज

इससे निपटने के लिए जब तक आप कुछ तकनीकी उपाए नहीं करेंगे तब तक ये ऐसी ही पलट कर आती रहेगी। पीसी की स्‍पीड को बढ़ाने के लिए नीचे दी गई टिप्‍स आप अपना सकते हैं।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

1. Uninstall unwanted software.

एप्‍लीकेशन अनइंस्‍टॉल करने के लिए सबसे पहले आप सीधे पीसी की स्‍टार्ट बटन में जाएं वहां जाकर कंट्रोल पैनल ऑप्‍शन पर क्लिक करें और बेकार से सभी सॉफ्टवेयरों को अनइंस्‍टॉल कर दें।

 

Disable startup programs

अगर आपने हाल ही में नया पीसी खरीदा है तो उसमें डिफॉल्‍ट कुछ ऐसे प्रोग्राम होते हैं जो पीसी या फिर लैपटॉप ऑन करते ही शुरु हो जाते हैं, अगर आपके पीसी में कम रैम और मैमोरी है तो ये पीसी को स्‍लो कर सकते हैं। इसके लिए इन्‍हें डिसेबल कर दें यानी जब जरूरत हो तभी इन्‍हें रन कराएं।

Disk cleanup

अगर आपके पीसी की स्‍पीड स्‍लो हो गई है जो डिस्‍क क्‍लीनअप ऑप्‍शन की मदद से अपने पीसी में सेव ऑफलाइन फाइल, रीसाइकिल बिन को खाली कर दें, इससे पीसी की स्‍पीड थोड़ी तेज हो सकती है।

cleanup software

आप चाहें तो अपने पीसी में सॉफ्टवेयर अनइंस्‍टॉल करने के लिए सीसी क्‍लीनर, रेगसीकर या फिर आईओबिट जैसे क्‍लीनिंग सॉफ्वेयर इंस्‍टॉल कर सकते हैं।

Run Action Center's Troubleshooter

अपने पीसी के राइट साइड में अगर आप ध्‍यान से देखेंगे तो आपको एक फ्लैग यानी झंडा दिखेगा इस फ्लैग में क्‍लिक करने पर एक्‍शन सेंटर खुलेगा। अगर आपके पीसी में कोई भी एरर होगी तो ट्रबलशूट पर क्‍लिक करने पर पीसी की वो एरर हट जाएगी।

Clean Out Malware

आपके पीसी की स्‍लो स्‍पीड का कारण मालवेयर भी हो सकते हैं इससे निपटने के लिए पीसी को मालवेयर स्‍कैनर से स्‍कैन करें। ऑनलाइन आपको कई मालवेयर स्‍कैनिंग साइट मिल जाएंगी।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
check out some suggestions below for some of the best ways to get your PC back in sprinting condition.
Please Wait while comments are loading...
लिपस्टिक लगाकर भाग रहा था ISIS आतंकी, दाढ़ी की वजह से पकड़ा गया
लिपस्टिक लगाकर भाग रहा था ISIS आतंकी, दाढ़ी की वजह से पकड़ा गया
दिल्ली: विदेशी छात्रा को देख कार से उतरा, करने लगा हस्तमैथुन
दिल्ली: विदेशी छात्रा को देख कार से उतरा, करने लगा हस्तमैथुन
Opinion Poll

Social Counting