5G ट्रायल भारत में जल्द होगा शुरू, DoT ने संसद समिति को दिया जवाब

|

भारत में अब बहुत जल्द 5G का ट्रायल शुरू होने जा रहा है। 5G के बारे में होने वाली चर्चाएं पिछले कुछ महीने से काफी तेज हो गई है। ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि दुनिया के दो बड़े देश अमेरिका और चीन ने अब 6G की तैयारी भी शुरू कर दी है और भारत में अभी तक 5G स्पैकट्रम का भी ठिकाना नहीं है। ऐसे में इसके बारे में चर्चाएं होनी तो लाज़मी है।

 
5G ट्रायल भारत में जल्द होगा शुरू, DoT ने संसद समिति को दिया जवाब

5G पर संसद ने किया सवाल

अब संसद की एक खास समिति ने इस मामले में दूरसंचार विभाग से जवाब मांगा है कि आखिर भारत में 5G नेटवर्क को शुरू करने में देरी क्यों हो रही है। संसद समिति ने दूरसंचार विभाग को फटकार भी लगाई है और उनसे 5G नेटवर्क के मामले में कई सवालों के जवाब मांगे हैं।

2-3 महीने में हो सकता है ट्रायल

दूरसंचार विभाग ने संसद की खास समिति को जवाब देते हुए कहा है कि भारत में 2-3 महीने के अंदर 5G का ट्रायर शुरू हो सकता है। ET की एक रिपोर्ट के मुताबिक दूरसंचार विभाग को 5G के ट्रायल के लिए कुल 16 आवेदन अभी तक मिले हैं। दूरसंचार विभाग ने संसद की खास समिति को कहा है कि भारत में 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी में अभी वक्त लग सकता है लेकिन रेडियो वेव्ज़ की नीलामी 1 मार्च से शुरू हो जाएगी।

5G ट्रायल में देरी का कारण

दूरसंचार विभाग ने कहा है कि 5G इकोसिस्टम में कमी 5G ट्रायल में देरी होने का कारण बन रहा है। हालांकि दूरसंचार विभाग ने कहा है कि 5G ट्रायल में इसके अलावा कोई बड़ी बधाएं नहीं है। इस वजह से दूरसंचार विभाग कहा कहना है कि भारत में 5G ट्रायल 2 से 3 महीने के अंदर शुरू हो सकता है। आपको बता दें कि एयरटेल और जियो कंपनी ने अपने-अपने 5G नेटवर्क को कुछ ही हफ्तों पहले पेश किया है और दोनों ही कंपनी ने अपने-अपने दमदार दावे किए हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Now a special committee of Parliament has sought a reply from the Department of Telecommunications on the matter as to why there is a delay in starting the 5G network in India. The Parliament Committee has also reprimanded the Department of Telecommunications and has asked for answers to many questions regarding the 5G network.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X