5G को लेकर हो रहे बड़े दावे, 4G में 56 % लोग ‘काल ड्रॉप’ और काल नेटवर्क से परेशान

|

हर भारतीयों को 5G का इंतजार है. वहीं Jio और Airtel की तरफ से कहा जा रहा है कि अक्टूबर में 5G नेटवर्क को उपलब्ध काराया जा सकता है. इन कंपनियों का दावा है कि 5G नेटवर्क 4G के मुकाबले 10 गुना फास्ट स्पीड देगा. हालांकि हकीकत कुछ और ही बया कर रही है।

 

एक रिपोर्ट के मुताबिक देश में करीब 56 % लोग 'काल ड्राप' और काल नेटवर्क से परेशान है. मतलब देश की एक बड़ी आबादी के पास बेहतर 4G नेटवर्क की सुविधा नहीं उपलब्ध है, जिससे फोन पर बात करते हुए बार-बार कॉल कटने और नेटवर्क ना होने से इंटरनेट कनेक्टिविटी के मामले में दिक्कत होती है.

5G को लेकर हो रहे बड़े दावे, 4G में 56 % लोग ‘काल ड्रॉप’ से परेशान

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म लोकल सर्किल से मिली जानकारी

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म लोकलसर्किल के मुताबिक, भारत के 339 जिलों में कॉल क्वालिटी पर केंद्रित एक सर्वे किया गया. सर्वे में पाया गया कि 56 % लोग कॉल नेटवर्क और कॉल ड्रॉप जैसी समस्याओं का सामना कर रहे हैं. 82 फीसदी लोगों को नेटवर्क की समस्या से निपटने के लिए डेटा या वाईफाई कॉल का सहारा लेना पड़ता है.

वहीं यह पूछे जाने पर कि पिछले तीन महीनों में उनके कितने प्रतिशत कॉल खराब नेटवर्क या कॉल ड्रॉप का सामना कर रहे हैं, 37 प्रतिशत ने कहा कि उनकी 20 से 50 प्रतिशत कॉलों को ऐसी समस्याओं का सामना करना पड़ा. सर्वे में शामिल 8,364 लोगों में से 91 प्रतिशत ने कहा कि वे कॉल नेटवर्क और ड्रॉप कॉल से परेशान हैं, जबकि 56 प्रतिशत ने कहा कि यह एक गंभीर समस्या है.

 

दिवाली तक इन शहरों में 5G लॉन्च

दूरसंचार विभाग (DoT) की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में सबसे पहले 13 शहरों में 5G सेवा शुरू की जाएगी. जिन शहरों में लोगों को सबसे पहले 5G कनेक्टिविटी मिलेगी उनमें अहमदाबाद, बैंगलोर, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे शामिल किए गए हैं. Jio 24 अक्टूबर यानी दिवाली तक देश में 5G लॉन्च कर सकता है. वहीं एयरटेल की ओर से 12 अक्टूबर की तारीख का ऐलान किया गया है.

5G को लेकर हो रहे बड़े दावे, 4G में 56 % लोग ‘काल ड्रॉप’ से परेशान

पढ़ें : Tips and Tricks : Instagram Reels में तेजी से बढ़ेंगे व्यूज और फॉलोअर्स, बस करना है ये काम

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि भारत में कुछ राज्य ऐसे भी हैं जहां अभी भी नेटवर्क सही नहीं है. लोगों को किसी से बात करने के लिए घरों से बाहर निकलना पड़ रहा है तो कहीं बात कर सकें. वहीं कई पहाड़ी इलाके ऐसे भी हैं जहां बहुत कम नेटवर्क मिलेंगे.

लेटेस्ट मोबाइल और टेक न्यूज, गैजेट्स रिव्यूज़ और टेलिकॉम न्‍यूज के लिए आप Gizbot Hindi को Facebook और Twitter पर फॉलो करें.

 
Best Mobiles in India

English summary
It is being said from Jio and Airtel that 5G network can be made available in October. These companies claim that 5G network will give 10 times faster speed than 4G. However, the reality is telling something else. According to a report, about 56% people in the country are troubled by 'call drop' and call network.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X