TikTok चुरा रहा है लोगों की निजी जानकारियां, नई रिपोर्ट में हुआ खुलासा, कहीं आप भी तो नहीं

|

Tik Tok पर बैन लगने के बाद भी आज भी लोगों में इसका क्रेज खत्म नहीं हो रहा है. वहीं Tik Tok धीरे-धीरे एक विवादित सोशल मीडिया ऐप बनता जा रहा है. सामने आई एक नई रिपोर्ट से पता चला है कि प्लेटफ़ॉर्म ऐप कीबोर्ड के माध्यम से आपका व्यक्तिगत डेटा भी एकत्र करता है. इस खबर का खुलासा InAppBrowser.com (Via PhoneArena) से आई है जिसमें कहा गया है कि लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इन-ऐप कीबोर्ड टाइप किए जा रहे डेटा के आधार पर डेटा चुराने में सक्षम है.

 
TikTok चुरा रहा है लोगों की निजी जानकारियां, नई रिपोर्ट में हुआ खुलासा

TikTok, फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे प्रमुख सोशल मीडिया App

रिपोर्ट में बताया गया है कि TikTok, Facebook और Instagram जैसे प्रमुख सोशल मीडिया App में iOS पर आपकी अनुमति के बिना आपके क्रेडिट कार्ड डेटा (Credit card data), पता, पासवर्ड और बहुत कुछ हथियाने के लिए Javascript का उपयोग करने की क्षमता है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि ये social media app (फेसबुक मैसेंजर सहित) आपके कीस्ट्रोक्स को ट्रैक कर सकते हैं यदि आप इन ऐप कीबोर्ड का उपयोग करते हैं. विशेष रूप से, इन सभी सोशल मीडिया अनुप्रयोगों में से, एक कंपनी जो यूजर्स को आपके डिफॉल्ट QWERTY कीबोर्ड का उपयोग करने का विकल्प नहीं देती है, वह है TikTok. दूसरे शब्दों में, आप मूल रूप से ऐप कीबोर्ड में व्यक्तिगत डेटा चोरी के साथ फंस गए हैं.

टिकटॉक ने ट्वीट शेयर कर सफाई दी

यह भी कारण है कि ब्रांड एक अन्य अमेरिकी राष्ट्रपति प्रशासन के अधीन आया जो राष्ट्रीय सुरक्षा के बारे में चिंतित हैं. वहीं अपने बचाव में, टिकटॉक ने एक ट्वीट शेयर करने के लिए ट्विटर का सहारा लिया है, ट्विटर में कहा गया है कि 'टिकटॉक के बारे में रिपोर्ट के निष्कर्ष गलत और भ्रामक हैं. इसके दावों के विपरीत, हम इस कोड के माध्यम से कीस्ट्रोक्स या टेक्स्ट इनपुट एकत्र नहीं करते हैं, जिसका उपयोग केवल डिबगिंग, समस्या निवारण और प्रदर्शन निगरानी के लिए किया जाता है.

इसे भी पढ़ें : Flipkart पर चल रही है ऐसी कमाल की सेल, आधी कीमत पर मिल रहे है ये स्मार्ट टीवी

वहीं अलग-अलग रिपोर्ट्स में यह भी दावा किया गया है कि इसका in-app browser भी काफी खतरनाक है क्योंकि कंपनी मूल रूप से इस ब्राउजर के जरिए थर्ड पार्टी वेबसाइट्स पर हर कीस्ट्रोक को ट्रैक कर सकती है.

TikTok चुरा रहा है लोगों की निजी जानकारियां, नई रिपोर्ट में हुआ खुलासा

टिकटोक स्टार का निधन

टिकटोक स्टार और बीजेपी नेता सोनाली फोगट का गोवा में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. 2019 के हरियाणा विधानसभा चुनाव में हिसार जिले की आदमपुर विधानसभा सीट से कुलदीप विश्नोई के खिलाफ बीजेपी ने उन्हें अपना उम्मीदवार बनाया था, लेकिन वह चुनाव हार गईं थी.

लेटेस्ट मोबाइल और टेक न्यूज, गैजेट्स रिव्यूज़ और टेलिकॉम न्‍यूज के लिए आप Gizbot Hindi को Facebook और Twitter पर फॉलो करें.

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
The report states that major social media apps like TikTok, Facebook and Instagram have the ability to use Javascript to grab your credit card data, address, passwords and more without your permission on iOS.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X