आईफोन में भी हिन्‍दी टाइपिंग सपोर्ट आया

Written By: Staff

भारत सरकार की मेक इन इंडिया हो या मेड इन इंडिया सभी विशेष रूप से अपने देश के विकास और हिन्दी भाषा के लिए समर्पित हैं। बाजार में अनेक नए सॉफ्टवेयर आ रहे हैं जिनका फोकस हिंदी पर है। सोशल मीडिया ने भी हिंदी की अभिव्यक्ति को सरल बना दिया है। इसका एक कारण विश्व में सबसे अधिक युवाओं के देश में बाजार की अपार संभावनाएं हैं।

पढ़ें: 6 मिनट में चार्ज होगी स्‍मार्टफोन की बैटरी

आईफोन में भी हिन्‍दी टाइपिंग सपोर्ट आया

ऐसे में, कंपनियों ने इसका लाभ उठाते हुए हिंदी-भाषी प्रिय लोगों जोकि तकनीक से गहरा प्रेम रखते हैं उनके लिए हिंदी को अपनाना भी शुरू कर दिया है। सभी ओर से, मोबाइल और सॉफ्टवेयर कंपनियां हिंदी के महत्व को समझते हुए हिंदी पर काम रही हैं। कंपनियां हिंदी यूजर के साथ कदम दर कदम चलने को आतुर हैं। इसलिए हम कह सकते हैं कि अब हिंदी प्रेमियों के लिए वाकई अच्छे दिन आ चुके हैं। फेसबुक, ट्विटर व्हाट्सअप सभी पर हिन्दी में टाइपिंग करने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। दूसरी ओर, एंड्रॉयड व एपल का आईओएस भी हिन्दी प्रेमियों को लुभाने के प्रयास कर रहे हैं। 

आईफोन में भी हिन्‍दी टाइपिंग सपोर्ट आया

इसी के अंतर्गत एपल आइफोन के आईओएस 9 यूजर्स अब आसानी से हिंदी टाइपिंग का भी आनंद ले सकते हैं। चूंकि अब आईओएस 9 उपभोक्ताओं के लिए हिंदी ट्रांसलिटरेशन कीबोर्ड उपलब्ध करवाया जा चुका है। इस प्रक्रिया में अब यूजर्स इस कीबोर्ड के द्वारा टाइप तो अंग्रेजी में ही करेंगे परंतु उनको नीचे हिंदी में शब्द उपलब्ध करवा दिया जाएगा। 

हिंदी ट्रांसलिटरेशन कीबोर्ड का उपयोग ऐसे यूजर्स के लिए बहुत ही अधिक उपयोगी कहा जा सकता है जोकि हिंदी में लिखना तो चाहते हैं लेकिन मोबाइल में उनके लिए हिंदी में टाइप करना टेढ़ी खीर साबित होता है। वह उपभोक्ता इस कीबोर्ड के द्वारा अब सरलता से अंग्रेजी के टेक्स्ट को हिंदी में कन्वर्ट कर सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस कीबोर्ड से आप अंग्रेजी को हिंदी में ट्रांसलेट तो नहीं कर सकते परंतु अंग्रेजी में ​टाइप करके शब्द को हिंदी में आसानी से कनवर्ट कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप अंग्रेजी में ए लिखते हैं तो कीबोर्ड उसे कनवर्ट कर अ के रूप में दिखा देगा। तो अब तो आप जान ही गए होंगे कि इसके माध्यम से अब हिंदी में लिखना आसान हो जाएगा।

Read more about:
English summary
Couple of months back Apple announced iOS 9 during its WWDC. Apple seeded the beta version of the software to registered developers. The company has also started public beta testing program with iOS 9.
Please Wait while comments are loading...
कौशांबी में जलती चिता से पुलिस ने उठवाई लाश, जानिए वजह...
कौशांबी में जलती चिता से पुलिस ने उठवाई लाश, जानिए वजह...
गोरखपुर हादसे में डीएम ने सौंपी जांच रिपोर्ट, हुए चौंकाने वाले खुलासे
गोरखपुर हादसे में डीएम ने सौंपी जांच रिपोर्ट, हुए चौंकाने वाले खुलासे
Opinion Poll

Social Counting