नए iPhone बेचने के लिए पुराने iPhones को खुद स्लो कर देती है ऐपल

By Neha
|

वर्ल्ड की टॉप यूनिवर्सिटी में से एक मानी जाने वाली हावर्ड यूनिवर्सिटी में इसका खुलासा हुआ है। हावर्ड ने अपनी एक रिसर्च में बताया है कि एपल अपने लेटेस्ट मॉडल की बिक्री के लिए अपने पुराने मॉडल्स को स्लो कर देती है। रिसर्च में कहा गया कि हर बार नए आईफोन के रिलीज से पहले 'आईफोन स्लो' कीवर्ड कई बार सर्च किया जाता है। इसे सर्च करने की संख्या सामान्य दिनों के मुकाबले में इस समय कई दफा बढ़ जाती है। इसका मतलब है कि आईफोन के रिलीज से पहले ही यूजर्स को एहसास होने लगता है कि उनका फोन स्लो हो गया है।

 
नए iPhone बेचने के लिए पुराने iPhones को खुद स्लो कर देती है ऐपल

न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, ऐपल नए ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ छेड़छाड़ करती है, जिसकी वजह से नया ऑपरेटिंग सिस्टम केवल लेटेस्ट मॉडल पर ही 100 फीसदी काम करता है और पुराने यूजर्स को अचानक ही ओएस से जुड़ी दिक्कतें आने लगती हैं। ऐसे में कंपनी अनजाने में ही यूजर्स को इस बात के लिए प्रेरित करती है कि वह नया आईफोन खरीदें।

Facebook पर अब Face Scan के जरिए यूजर्स करेंगे लॉगिनFacebook पर अब Face Scan के जरिए यूजर्स करेंगे लॉगिन

ऐसे में यूजर्स दो तरीके से कंपनी की इस रणनीति का शिकार बनते हैं। एक तो ये कि यूजर्स लेटेस्ट मॉडल का आईफोन खरीदते हैं। इसके अलावा नए फोन के लॉन्च पर कंपनी पुराने आईफोन पर भी ढेरों डिस्काउंट देती है। कुछ यूजर्स पुराना हैंडसेट ही खरीदते हैं और उन्हें अंदाजा नहीं होता है कि पैसे खर्च करके आप फिर से वही धीमा आईफोन खऱीद लाए हैं।

इन Android Apps से बैंक अकाउंट लिंक करना पड़ सकता है महंगाइन Android Apps से बैंक अकाउंट लिंक करना पड़ सकता है महंगा

रिसर्च में कहा गया कि करीब 50 फीसदी यूजर्स दोबारा आईफोन ही लेते हैं। इसका मतलब है कि कि जहां कंपनी का 1 आईफोन बिक रहा था, वहां अब कंपनी करीब 1.5 गुना फोन बेच रही है। सामने आ रही रिपोर्ट्स में कहा गया है कि हर कंपनी चाहती है कि उसका लेटेस्ट प्रॉडक्ट ज्यादा से ज्यादा बिके। इसके लिए कंपनी इस तरह की ट्रिक्स का इस्तेमाल करती हैं। बेहतर है कि यूजर्स पहले से ज्यादा सावधान रहे और इस तरह के छलावे में न फंसे।

 
Best Mobiles in India

English summary
Apple deliberately slow its old iPhones before a new release. More detail in hindi.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X