1 मार्च, 2023 से iPhone बैटरी बदलने की लागत और होगी महंगी, ये है बड़ी वजह

|
1 मार्च, 2023 से iPhone बैटरी बदलने की लागत और होगी  महंगी

Apple iPhone की बैटरी और महंगी होने वाली है. कंपनी ने घोषणा की है कि आईफोन 14 से पहले के सभी मॉडलों के लिए आईफोन की बैटरी बदलने की लागत 20 डॉलर महंगी होगी। इसका मतलब है कि भारत में आईफोन 13 और आईफोन 12 सीरीज की बैटरी बदलने की लागत अमेरिका में 20 डॉलर बढ़ जाएगी।

 

यूएस के बाहर के बाजारों में iPhone के लिए बैटरी बदलने की लागत कितनी अधिक महंगी होगी, इस पर कोई शब्द नहीं है। हालाँकि, पिछले रिकॉर्ड को देखते हुए, हम उम्मीद कर सकते हैं कि Apple ग्लोबल स्तर पर कीमतों में बढ़ोतरी करेगा।

बैटरी बदलने के लिए देने होंगे ज्यादा रुपए

कंपनी वर्तमान में अधिकांश आईफोन बैटरी के एक्सचेंज के लिए $ 69 (लगभग 5,700 रुपये) चार्ज करती है। 1 मार्च, 2023 से, वे सभी ग्राहक जिनके पास अपने डिवाइस के लिए AppleCare या ‌AppleCareh+ नहीं है, उनके फ़ोन की वारंटी समाप्त होने और बैटरी बदलने की आवश्यकता होने पर उन्हें $20 अधिक भुगतान करना होगा। जिन ग्राहकों के पास AppleCare+ और उनके iPhone की बैटरी इसकी मूल क्षमता के 80 प्रतिशत से कम है, वे बिना किसी अतिरिक्त लागत के बैटरी बदलने के पात्र हैं।

मैकबुक की बैटरी पड़ेगी अब महंगी

कंपनी अन्य उत्पादों की बैटरी बदलने की लागत भी बढ़ा रही है। इनमें मैक और आईपैड शामिल हैं। मैकबुक एयर की बैटरी बदलने की लागत यूएस में 30 डॉलर बढ़ जाएगी, जबकि मैकबुक प्रो की बैटरी बदलने की लागत 50 डॉलर अधिक होगी। जिन ग्राहकों को शिपिंग की आवश्यकता होती है, उनसे अतिरिक्त शुल्क लिया जाएगा। मूल्य निर्धारण भी स्थानीय करों से अलग है। मूल्य वृद्धि के पीछे का कारण अज्ञात है।

 

अब बैटरी बदलवाना पड़ेगा महंगा

वर्तमान में, बैटरी बदलने के लिए iPhone 14 सीरीज की कीमत $ 99 है। कंपनी ने इस साल की शुरुआत में नए मॉडलों के लिए कीमतों में वृद्धि की, जो पिछली पीढ़ियों की तुलना में बड़ी बैटरी पैक करते हैं। IPhone 14 प्लस चार मॉडलों में सबसे बड़ी बैटरी पैक करता है। इसमें 4325 एमएएच की बैटरी है। आईफोन 14 प्रो मैक्स 4323 एमएएच की बैटरी के साथ लिस्ट में दूसरे नंबर पर है। आईफोन 14 में 3279 एमएएच की बैटरी है, जबकि 14 प्रो में 3200 एमएएच की बैटरी है। इन यूजर को चिंता करने की ज़रूरत है कि क्या उनके पास AppleCare+ है या उनके फोन की बैटरी मूल क्षमता के 80 प्रतिशत से अधिक है।

कंपनी जल्द कर सकती है अनाउंस

iPhone 13 सीरीज और iPhone 12 सीरीज की कीमत $ 69 प्रति यूनिट है। कीमत iPhone 12 Pro Max/ iPhone 13 Pro Max जैसे बड़े फोन के साथ-साथ iPhone 12 मिनी और iPhone 13 मिनी जैसे मिनी मॉडल के लिए समान है। होम बटन के साथ पुराने मॉडलों के लिए बैटरी बदलने की लागत, जैसे कि iPhone SE, इस समय $49 है। Apple ने 1 मार्च, 2023 के बाद भारत में iPhone की बैटरी बदलने की लागत में बढ़ोतरी के बारे में किसी भी जानकारी की पुष्टि नहीं की है। कंपनी के जल्द ही एक आधिकारिक घोषणा करने की संभावना है, बशर्ते भारतीय बाजार के लिए बढ़ोतरी की योजना हो।

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
Apple iPhone battery is set to become more expensive. The company has announced that the battery replacement cost for iPhones will be expensive by $20 for all models.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X