25 रुपए में मिलेगा 4जी इंटरनेट

Written By:

दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनी भारती एयरटेल ने गुरुवार को कहा कि उसने वाणिज्यिक तौर देश के 296 शहरों में 4जी सेवा पर शुरू कर दी है। कंपनी के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी गोपाल विट्ठल ने यहां लांचिंग कार्यक्रम में कहा, "बीटा लांचिंग से मिली प्रतिक्रिया के आधार पर हमने देश का पहला वाणिज्यिक 4जी नेटवर्क तैयार कर लिया है।

25 रुपए में मिलेगा 4जी इंटरनेट

उन्होंने कहा, "आज हुई देशव्यापी लांचिंग सर्वाधिक नवाचार वाली और ग्राहकोनमुख ब्रांड बनने की दिशा में एक छोटा-सा कदम है।" उन्होंने कहा कि 4जी की पहली बीटा लांचिंग कोलकाता में अप्रैल 2012 में की गई थी। उसक बाद 51 शहरों में भी बीटा लांचिंग की गई।

पढ़ें: ये हैं बिल गेट्स से जुड़े 10 रोचक तथ्‍य

"सेवा का सुचारू बनाने में कुछ सप्ताह लगेंगे।" कंपनी ने एक मोबाइल एप 'विंक मूवीज' लांच करने की भी घोषणा की। इस एप पर हजारों फिल्में और लोकप्रिय वीडियो देखे जा सकेंगे। सेवा की दर के बारे में कंपनी ने कहा कि 4जी सेवा 3जी सेवा की दर पर दी जाएगी। इसका पैक 25 रुपये से शुरू होगा। साथ ही पुरानी सिम की जगह 4जी सिम लेने से कंपनी 'विंक म्यूजिक' पर छह महीने तक मुफ्त असीमित म्यूजिक स्ट्रीमिंग और डाउनलोड सुविधा देगी और विंक मूवीज के 'इरोज नाऊ' चैनल छह महीने तक हर महीने पांच मूवीज के मुफ्त डाउनलोड की सुविधा देगा।

पढ़ें: ये स्‍मार्टफोन न टूटेगा, न डूबेगा न ही कोई कर सकेगा हैक

25 रुपए में मिलेगा 4जी इंटरनेट

कंपनी ने नया 'इनफिनीटी प्लान' भी पेश किया। 999 रुपये से शुरू होने वाले इस प्लान के तहत मोबाइल पर असीमित कॉल किए जा सकेंगे। इसके अलावा डाटा लाभ तथा विंक मूवीज तथा विंक म्यूजिक सुविधा भी दी जाएगी। कंपनी अभी सिर्फ भारत में डाटा फार्मेट में 4जी सेवा देगी।

4जी क्षेत्र में बढ़ती प्रतियोगिता के बारे में विट्ठल ने कहा, "हम सब प्रतियोगिता की उपज हैं। भारत में कांटे की प्रतियोगिता है। इससे हालांकि आप और तेज होते हैं। हम प्रतियोगितापूर्ण माहौल में बेहतर प्रदर्शन करते हैं।" कंपनी के देश के 14 सर्किलों में 23 करोड़ उपभोक्ता हैं।

चोर था बेखबर कि मोबाइल एप की थी उस पर नजर

25 रुपए में मिलेगा 4जी इंटरनेट

विट्ठल ने स्वीकार किया कि 3जी सेवा की स्थिति अभी बहुत अच्छी नहीं हुई है। उन्होंने कहा, "हम कॉल ड्रॉप के बारे में काफी मुखर रहे हैं।" उन्होंने बताया कि 4जी डिवाइस के लिए कंपनी ने सैमसंग के साथ साझेदारी की है। विट्ठल ने कहा, "देश में सालाना आयात होने वाले छह करोड़ फोन में दो करोड़ स्मार्टफोन होते हैं। इस तिमाही हमारी उम्मीद है कि करीब 10 लाख 4जी के योग्य स्मार्टफोन का आयात हो सकता है।"

English summary
Airtel has 4G spectrum in 14 circles, while Reliance Jio has it in all the 22 telecom circles.
Please Wait while comments are loading...
  भूत से हुई दोस्ती, फिर हुआ प्यार और अब भूत के संग की शादी, 300 साल पहले हो चुकी थी मौत
भूत से हुई दोस्ती, फिर हुआ प्यार और अब भूत के संग की शादी, 300 साल पहले हो चुकी थी मौत
India Digital Open Summit की मेजबानी करेगी Reliance Jio, इन मुद्दों पर होगी चर्चा
India Digital Open Summit की मेजबानी करेगी Reliance Jio, इन मुद्दों पर होगी चर्चा
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot