नई टीवी खरीदने जा रहे हैं तो जरा इन बातों का ध्‍यान रखें

Posted By:

बच्‍चों की छुट्टियों का टाइम आ चुका है, साथ ही आईपीएल और फीफा वर्ल्‍ड कप मैच भी शुरु होने वाले हैं ऐसे मे अगर आपके यहां टीवी नहीं है तो आज ही एक अच्‍छा सा टीवी अपने घर ले आईए, अब तो बाजार में कई कम दाम के टीवी उपलब्‍ध हैं।

पढ़ें: बटन दबाते ही मिलेगा कंडोम नहीं तो पैसे वापस

लेकिन टीवी खरीदने से पहले कुछ बातों को ध्‍यान में रखिए फिर भले ही आप कितना भी पैसा टीवी में क्‍यों न लगा रहे हों अगर अपनी जरूरत को ध्‍यान में रखते हुए आपने टीवी नहीं खरीदी तो शायद हमेशा आपको इस बात का मलाल रहेगा कि अगर इसकी जगह थोड़ा पैसा लगाकर वो टीवी खरद ली होती तो ज्‍यादा अच्‍छा रहता।

टीवी खरीदने से पहले किन-किन बातों का ध्‍यान रखें

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Size and panel

टीवी को खरीदने से पहले हम क्‍या देखते हैं जाहिर सी बात है उसका साइज़, टीवी का साइज काफी मायने रखता है लेकिन हो सकता है आपकी पसंद और आपके घर का साइज़ एक दूसरे के विपरीत हो यानी टीवी उसी साइज का ले जो आपके ड्राइंगरूम या फिर बेड रूम में फिट बैठ सके कहीं ऐसा न हो बड़ा टीवी लेने के चक्‍कर में आप अपने घर का लुक की खराब कर डालें।

LED Vs LCD Vs Plasma

प्‍लाज्‍मा टीवी में फ्लोरोसेंट लाइट बल्‍ब लगा होता है, इसके डिस्‍प्‍ले में सेल होते है हर सेल के बीच में एक ग्‍लास की कोटिंग होती है जिसके बीच में टीवी को बनाते समय नियॉन जिनॉन गैस भरी जाती है, गैसे में इलेक्‍ट्रिक चाज होते हैा लाल, हरें और ब्‍लू फासफोरस मिलकर एक इमेज बनाते हैं जो हमें बाहर दिखती है। इस लाल, हरें और ब्‍लू कलर के फासफोरस को हम पिक्‍सल कहते हैं। एलसीडी टीवी में एक प्‍लाज्‍मा के मुकाबले दूसरी तकनीक प्रयोग की जाती है, एलसीडी टीवी में दो ट्रांसपेरेंट मैटेरियल की लेयर होती हैं जो एक दूसरे से चिपकी होतीं हैं। इन लेयरों में खास तरह का पॉलिमर कोट लगा होता है पॉलिमर में लिक्‍विड क्रिस्‍टल होते हैं। यहीं क्रिस्‍टल लाइट की मदद से इमेज क्रिएट करते हैं। एलसीडी क्रिस्‍टल में अपना कोई लाइट सोर्स नहीं होता इसलिए ये एक्‍सर्टनल लाइट सोर्स से ये इमेज क्रिएट करते हैं।

Tv output

शोरूम में आपकी टीवी में जैसा आउटपुट दिखेगा वैसा घर में दिखना मुश्‍किल है क्‍योंकि हो सकता है घर में आप साधारण केबल कनेक्‍शन प्रयोग कर हें हो या फिर साधारण एंटीना से ही टीवी देखें, लेकिन शौरूम में हमेशा ब्‍लू रें और हाई क्‍वालिटी इक्‍यूपमेंट टीवी से कनेक्‍ट रहते हैं जिसकी वजह से टीवी में हमेशा ब्राइट कलर व्‍यू दिखता है।

TV offer

ज्‍यादा ऑफरों और लुक के चक्‍कर में न पड़कर अपनी जरूरत को ध्‍यान में रखें जैसे आपको कौन से साइज का टीवी लेना है, साउंड कैसा है, टीवी की वांरटी या फिर गांरटी कितनी है।

Smart TV, Connectivity

आजकल स्‍मार्टटीवी का जमाना है जिसमें टीवी के साथ इंटरनेट का मज़ा भी लिया जा सके। अगर आपका बजट थोड़ा अधिक है तो साधारण टीवी के साथ स्‍मार्ट टीवी लीजिए जिसमें इंटरनेट कनेक्‍टीविटी की मदद से आप सोशल नेटवर्किंग साइट और यू ट्यूब वीडियो भी देख सकते हैं।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Please Wait while comments are loading...
सामने आई जहीर खान और सागरिका के हनीमून की फोटो
सामने आई जहीर खान और सागरिका के हनीमून की फोटो
एयरपोर्ट पर आम लोगों के साथ लाइन में लगे राहुल गांधी, खूब शेयर हो रही फोटो
एयरपोर्ट पर आम लोगों के साथ लाइन में लगे राहुल गांधी, खूब शेयर हो रही फोटो
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot