Chinese Smartphone Ban: चाइनीज स्मार्टफोन भारत में होंगे बैन, सरकार जल्द कर सकती है ऐलान

|

भारत में चीनी मोबाइल कंपनियों पर बड़ी कार्रवाई की खबर सामने आ रही है. रिपोर्ट्स हैं कि 12,000 रुपये से कम कीमत वाले चाइनीज फोन्स (Chinese phones) को भारत में बैन कर दिया जाएगा. ब्लूमबर्ग (Bloomberg) की एक रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि सरकार ने लावा, माइक्रोमैक्स जैसी घरेलू कंपनियों को बढ़ावा देने के लिए यह फैसला लिया है.

 
Chinese Smartphone Ban: भारत सरकार जल्द कर सकती है ऐलान

सरकार के इस फैसले से Xiaomi, Vivo, Oppo, Poco, Redmi, Realme जैसी कंपनियों को बड़ा झटका लगा है, हालांकि इस मामले पर अभी तक सरकार या किसी चीनी कंपनी की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है.

एंट्री लेवल सेगमेंट में घरेलू कंपनियों का दबदबा

सरकार के इस फैसले का मकसद एंट्री लेवल सेगमेंट में घरेलू कंपनियों का दबदबा कायम करना है. आपको बता दें कि भारत इस समय दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन बाजार है (India is currently the second largest smartphone market in the world), लेकिन इस पर चीनी कंपनियों का कब्जा है. घरेलू कंपनियां इन चीनी कंपनियों के सामने टिक नहीं पा रही हैं.

इसे भी पढ़ें : 5G: स्मार्ट एम्बुलेंस से लेकर एक नए अनुभव की शुरुआत, 5G सेवा से बहुत कुछ बदलने की उम्मीद

मार्केट रिसर्च फर्म काउंटरपॉइंट के अनुसार, जून 2022 तक की तिमाही में 150 डॉलर से कम के स्मार्टफोन की भारत की बिक्री का एक तिहाई हिस्सा था, जिसमें चीनी कंपनियों का शिपमेंट 80% था.

Chinese Smartphone Ban: भारत सरकार जल्द कर सकती है ऐलान

आयकर विभाग के निशाने पर चाइनीज कंपनियां

सरकार के इस फैसले से सैमसंग (Samsung) और एपल (Apple) को काफी फायदा होगा. जहां सैमसंग लगातार अपने स्मार्टफोन्स को मिडरेंज और एंट्री लेवल में पेश कर सकता है, वहीं एपल मिडरेंज में भी आगे बढ़ सकता है. आपको बता दें कि Vivo, Oppo और Xiaomi जैसी कंपनियां पहले से ही आयकर विभाग के निशाने पर हैं. इन कंपनियों पर टैक्स चोरी के भी आरोप लगे हैं. हाल ही में ईडी ने इन कंपनियों पर छापेमारी भी की है.

 

भारत में अब तक 349 चीनी ऐप्स बैन

आपको बता दें कि इससे पहले 2020 में सरकार ने एक बार में करीब 60 चीनी ऐप्स को बैन किया था और उसके बाद कई बार चीनी ऐप्स को बैन किया गया था. अब तक 349 चीनी ऐप्स को बैन किया जा चुका है. हाल ही में सरकार के आदेश के बाद PUBG के नए अवतार बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया को Google Play-store और Apple के ऐप से हटा दिया गया है. बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया को स्टोर से हटाने के संबंध में कंपनी ने कहा है कि ऐप को स्थायी रूप से प्रतिबंधित नहीं किया गया है, बल्कि इसे अस्थायी रूप से ब्लॉक कर दिया गया है. App जल्द ही वापस आ जाएगा.

लेटेस्ट मोबाइल और टेक न्यूज, गैजेट्स रिव्यूज़ और टेलिकॉम न्‍यूज के लिए आप Gizbot Hindi को Facebook और Twitter पर फॉलो करें.

 
Best Mobiles in India

English summary
This decision of the government has dealt a big blow to companies like Xiaomi, Vivo, Oppo, Poco, Redmi, Realme, although no official statement has come from the government or any Chinese company on this matter yet.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X