WhatsApp पर भूलकर भी न करे ये गलतियां, जिससे आप को जाना पड़े जेल

|

सोशल मीडिया एक ऐसी जगह है जहा लोग बिना सोचे समझे किसी भी ऐप का इस्तेमाल करते हैं. जिसके चलते उन्हें पता भी नहीं चलता कि वे गलत तरीके से फस्ते चले जाते हैं. आपने सोचा है कि WhatsApp का इस्तेमाल करना कितना खतरनाक साबित हो सकता है. आज हम आपको इसकी जानकारी देने जा रहे हैं.

 

अगर आप WhatsApp group admin हैं तो यह खबर खासतौर से आपके लिए बहुत जरुरी है. बता दें कि WhatsApp group के एडमिन के पास कुछ अतिरिक्त अधिकार होते हैं. वहीं ग्रुप में कोई व्यक्ति गलत काम कर रहा हो तो इसे रोकने की पूरी जिम्मेदारी WhatsApp ग्रुप एडमिन की होती है.

WhatsApp पर भूलकर भी न करे ये गलतियां, जिससे आप को जाना पड़े जेल

अगर आप किसी WhatsApp group के एडमिन हैं, तो आपको ग्रुप में शेयर की जाने वाली सभी चीजों के बारे में पता होना चाहिए. जैसे फोटो, वीडियो या फिर कॉन्टेंट. इन सभी पर आपकी पैनी नज़र होनी चाहिए नहीं तो छोटी सी चूम की वजह से आप को जेल जाना पड़ सकता है।

WhatsApp ग्रुप में ध्यान रखने वाली बातें

आप को बता दें कि WhatsApp ग्रुप में राष्ट्रविरोधी कंटेंट साझा नहीं किया जाना चाहिए. ऐसा करने पर ग्रुप एडमिन और कंटेंट शेयर करने वाले दोनों को गिरफ्तार किया जा सकता है.

 

अगर कोई किसी भी व्यक्ति की निजी फोटो उसकी मर्जी के बिना ग्रुप पर डाल देता है और ग्रुप एडमिन भी इसे लेकर कुछ नहीं बोलता है, तो ऐसा करने कंटेंट शेयर करने वाले को और ग्रुप एडमिन को जेल भेज सकता है.

अगर आप WhatsApp पर किसी व्यक्ति को धमकी देते हैं तो आपको इसके लिए जेल जाना पड़ सकता है. इसके अलावा आप को किसी भी धर्म या जाति का अपमान नहीं कर सकते हैं और अगर करते हैं तो आप को इस मामले में आपको जेल हो सकती है.

इसे भी पढ़ें : BSNL अपने टावरों को Reliance Jio, Airtel जैसी थर्ड पार्टी कंपनियों को बेचेगा,क्या है बजह

अक्सर किसी न किसी तहर से सरकार भी फेक न्यूज से बचने की सलाह देती है और फेक न्यूज,फेक कंटेंट पर सख्त प्रतिबंध भी लगाया जाता है. बता दें कि कुछ ही समय पहले एक नया कानून बनाया गया था. इस कानून के तहत जो भी व्यक्ति फेक खबरें को फैलाएगा उस व्यक्ति को जेल जाना पड़ सकता है.

WhatsApp पर भूलकर भी न करे ये गलतियां, जिससे आप को जाना पड़े जेल

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि किसी भी सोशल मीडिया पर जाने से पहले या अपने फोन में कोई भी ऐप इंस्टॉल करने से पहले उसके बारे में पूरी तरह से चेक कर लें. ताकि बाद में आपको किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े.

लेटेस्ट मोबाइल और टेक न्यूज, गैजेट्स रिव्यूज़ और टेलिकॉम न्‍यूज के लिए आप Gizbot Hindi को Facebook और Twitter पर फॉलो करें.

 
Best Mobiles in India

English summary
For your information, let us tell you that if you are the admin of a WhatsApp group, then you should be aware of all the things shared in the group. Like photos, videos or content. You need to pay attention to this. Otherwise you may have to go to jail.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X