वैज्ञानिकों को मिला पृथ्वी जैसे द्रव्यमान वाला ग्रह

Posted By:

अमेरिकी वैज्ञानिकों ने पृथ्वी के जैसे द्रव्यमान वाले एक ग्रह का पता लगया है। इससे पृथ्वी के जैसे अन्य ग्रहों की खोज को बल मिला है। एक अध्ययन में कहा गया है कि खोजे गए ग्रह का नाम केओआई-314सी है जो भार में पृथ्वी के ही बराबर है, लेकिन इसका व्यास पृथ्वी से 60 प्रतिशत बड़ा है।

पढ़ें: स्‍मार्टफोन से कंट्रोल करिए अपने पार्टनर के अंडरगारमेंट

अनुमान है कि वहां अत्यंत घना गैसीय वायुमंडल होगा। हावर्ड-स्मिथसोनियन सेंटर फॉर एस्ट्रोफीजिक्स (सीएफए) के डेविड किप्पिंग ने कहा, नए ग्रह का द्रव्यमान पृथ्वी के बराबर है, लेकिन निश्चित रूप से यह पृथ्वी के जैसा नहीं है। खगोल भौतिकी पर केंद्रित एक पत्रिका में प्रकाशित अपने अध्ययन में उन्होंने आगे कहा है कि इससे साबित होता है कि खोजे गए ग्रह पर पृथ्वी के जैसी चट्टानी दुनिया और नरम ग्रहों के जैसी पानी की दुनिया या गैस भंडार के बीच कोई विभाजक रेखा मौजूद नहीं है। केओआई-314सी द्रव्यमान और भौतिक आकार की माप में सबसे हल्का ग्रह है।

पढ़ें: यू ट्यूब पर जापानी विज्ञापन ढा रहा है कहर

वैज्ञानिकों को मिला पृथ्वी जैसे द्रव्यमान वाला ग्रह

अध्ययन में कहा गया है कि पूर्व के अभिलेख में एक ग्रह का द्रव्यमान आकलन (केपलर-78बी) पृथ्वी के मुकाबले 70 प्रतिशत अधिक किया गया था। अनुसंधान दल ने ग्रह की प्रकृति का अध्ययन नेशनल एयरोनेटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) के केपलर अंतरिक्ष यान से प्राप्त आंकड़ों से किया है।

पढ़ें: स्‍टॉप मोशन तकनीक से बनाया गया 100 न्‍यूड मॉडलों का प्रचार

अत्यंत क्षीण लाल रंग के छोटे से तारे की परिक्रमा करने वाला यह नया ग्रह अनुमानत: 200 प्रकाश वर्ष की दूरी पर स्थित है। यह अपने तारे की परिक्रमा हर 23 दिनों में पूरी कर लेता है। अध्ययन दल ने यहां का तापमान 220 डिग्री फॉरनहाइट होने का अनुमान लगाया है।

पढ़ें: देखें वीडियो : 2 सेकेंड में कैसे फोल्‍ड करें शर्ट

यह तापमान जीवन के पनपने के लिए अनुकूल नहीं है। इस अध्ययन के लिए वित्तीय सहयोग नासा और नेशनल साइंस फाउंडेशन ने किया है। किप्पिंग ने अंत में कहा है, शुरू में हम हतोत्साह थे कि यह चांद नहीं है, लेकिन तुरंत हमने महसूस किया कि यह एक अस्वाभाविक आकलन था।

Please Wait while comments are loading...
मुजफ्फरनगर ट्रेन हादसा: नॉर्दन रेलवे के जीएम समेत 8 के खिलाफ एक्‍शन
मुजफ्फरनगर ट्रेन हादसा: नॉर्दन रेलवे के जीएम समेत 8 के खिलाफ एक्‍शन
मुंबई: सड़क हादसे में दो टीवी एक्टर्स की मौत, कलर्स के एक सीरियल में काम करते थे दोनों
मुंबई: सड़क हादसे में दो टीवी एक्टर्स की मौत, कलर्स के एक सीरियल में काम करते थे दोनों
Opinion Poll

Social Counting