जल्द ही फ्री इंटरनेट देगा फेसबुक, जानिए कैसे ?

Posted By: Staff

विश्व की प्रसिद्ध व लोकप्रिय सोशल मीडिया वेबसाईट "फेसबुक" अब एक ओर धमाका करने की तैयारी में है। सूत्रों की माने तो जल्द ही फेसबुक अपने यूज़र्स को फ्री इंटरनेट की सुविधा दे सकती हैं। यानि यदि आप सब गांव या ऐसी जगह रहते हैं जहां इंटरनेट की सुविधा नहीं है तो यह निश्चित रूप से आपके लिए खुशखबरी की बात हो सकती है।

पढ़ें: कैसे इंस्‍टॉल करें फ्री विंडो 10, जानिए कुछ आसान स्‍टेप्‍स

जल्द ही फ्री इंटरनेट देगा फेसबुक, जानिए कैसे ?

अगर आप देश के किसी दूर-दराज के गांव में रहते हैं, जहां इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध नहीं है तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। चूंकि फेसबुक जल्द ही भारत समेत अन्य विकासशील देशों के ऎसे इलाकों के लिए सोलर प्लेन और सैटेलाइट द्वारा इंटरनेट उपलब्ध करवाने पर विचार कर रहा है। इसके लिए फेसबुक ने एक ऐसा ड्रोन बनाया किया है जो विश्व के दूर-दराज के इलाकों में इंटरनेट की सुविधा पहुंचाएगा।

पढ़ें: बिना आईडी के फेसबुक में कैसे करें लॉगइन ?

इसके पंख बोइंग 737 के पंख जितने बड़े हैं और करीब 90 हजार फीट की ऊंचाई पर उड़ सकता है। यह एक बार में 90 दिनों तक हवा में रहने में सक्षम है। यह ड्रोन 10 गीगाबिट्स प्रति सेकेंड की स्पीड से इंटरनेट मुहैया कराएगा। सूत्रों की माने तो इसके लिए सोलर पावर्ड प्लेन का उपयोग हो सकता है। कहा जा रहा है कि ये आकाश में अधिक ऊंचाई पर होंगे। इसलिए यह आसानी से कनेक्टिविटी दे पाएंगे।

जल्द ही फ्री इंटरनेट देगा फेसबुक, जानिए कैसे ?

जहां तक फ्यूल की बात है तो प्लेन को फ्यूल सूर्य से मिल सकेगा। अतः इसके लिए अलग से किसी ईधन की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसका परीक्षण इस साल के अंत में अमरीका में होगा। फेसबुक के वाइस प्रेजीडेंट, ग्लोबल इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर जय पारिख ने कहा, ‘‘इसे यूके में फेसबुक की ऐरोस्पेस टीम ने तैयार किया है।'' उन्होंने आगे कहा, ‘‘हमारा मकसद है कि उन चीजों के विकास में तेजी लाएं जिससे कि उस मूलभूत ढांचे में बदलाव लाया जा सके जो इंटरनेट को लगाने में मददगार होती है।

नकली स्मार्टफोन का पता लगाने के 10 तरीके

''कहा जा रहा है कि इस योजना में फेसबुक टेलीकॉम ऑपरेटर्स से साझेदारी करके कुछ बेसिक वेबसाइट्स को निःशुल्क एक्सेस करने की सुविधा प्रदान करेगा। सूत्रों का कहना है फेसबुक फ्री इंटरनेट की यह सुविधा internet-org के द्वारा प्रदान करेगा। आपको बताते चले कि कुछ समय पूर्व ही फेसबुक ने रिलायंस कम्युनिकेशंस के साथ मिलकर भारत internet-org लॉन्च किया है।

English summary
Facebook has revealed its first full-scale drone, which it plans to use to provide internet access in remote parts of the world.
Please Wait while comments are loading...
15 साल के लड़के का विधवा भाभी से कराया विवाह, दो दिन बाद की आत्महत्या
15 साल के लड़के का विधवा भाभी से कराया विवाह, दो दिन बाद की आत्महत्या
गुजरात चुनाव में वोट डालने पहुंच रहे, बुजुर्ग, बच्चे और दिव्यांग, तस्वीरें
गुजरात चुनाव में वोट डालने पहुंच रहे, बुजुर्ग, बच्चे और दिव्यांग, तस्वीरें
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot