अब चोरी हुए पासवर्ड को ढूंढ लेगा फेसबुक

Written By:

सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक ने अपने उपभोक्ताओं के खाते की सुरक्षा के लिए एक स्वचालित सेवा विकसित की है, जो वेब की निगरानी के जरिये चोरी हुए ई-मेल पते और पासवर्ड का पता लगा सकता है। यह सेवा उपभोक्ताओं से जुड़ी जानकारियों की जांच कर यह पता लगाएगी कि यह फेसबुक पर इस्तेमाल की जानेवाली जानकारियों से मेल खाती है या नहीं।

पढ़ें: एंड्रायड फोन में कैसे चलाएं फास्‍ट जीपीएस

यदि इसे चोरी हुई उपभोक्ताओं के बारे में निजी जानकारियों का पता चलता है, तो यह आंकड़ों को एक प्रोग्राम में स्थानांतरित कर देती है, जो इसका कंप्यूटर की भाषा में विश्लेषण करता है। डेली मेल के अनुसार, स्वचालित प्रणाली इसके बाद फेसबुक डाटाबेस के आधार पर यह पता लगाती है कि कोई ई-मेल पता या पासवर्ड फेसबुक के लॉगइन सूचना से मेल खाती है या नहीं।

पढ़ें: डिस्काउंट ऑफर के साथ खरीदिए नोकिया के ये 5 स्मार्टफो

अब चोरी हुए पासवर्ड को ढूंढ लेगा फेसबुक

फेसबुक के सुरक्षा इंजीनियर क्रिस लांग ने अपने ब्लॉग में लिखा, "निजी आंकड़ों, जैसे- ई-मेल पता और पासवर्ड की चोरी के व्यापक नतीजे हो सकते हैं, क्योंकि लोग कई बार एक ही पासवर्ड अलग-अलग वेबसाइटों पर इस्तेमाल करते हैं। उन्होंने आगे लिखा, "हमने भविष्य में लोगों के फेसबुक खाते को सुरक्षित करने के लिए एक विशेष प्रणाली विकसित की है, जो उनके

सार्वजनिक पोस्ट पर पूरी सक्रियता से नजर रखेगा और यदि यह पाया जाता है कि किसी फेसबुक उपभोक्ता से जुड़ी जानकारी इंटरनेट पर कहीं और नजर आ रही है तो हम उन्हें इस बारे में सूचित करेंगे।

English summary
In a bid to keep its users' accounts safe, social networking site Facebook has created an automated service that monitors the web for stolen email addresses and passwords.
Please Wait while comments are loading...
सामने आया 50 रुपए के नए नोट का फर्स्‍ट लुक, जानें इसकी खासियत
सामने आया 50 रुपए के नए नोट का फर्स्‍ट लुक, जानें इसकी खासियत
परिजनों ने छुपकर देखी शिक्षक की करतूत, कैसे मासूम को बना रहा था हवस का शिकार...
परिजनों ने छुपकर देखी शिक्षक की करतूत, कैसे मासूम को बना रहा था हवस का शिकार...
Opinion Poll

Social Counting