फेसबुक तय करेगा न्यूनतम सैलरी

Posted By:

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने ठेके पर काम करने वाले अपने श्रमिकों को न्यूनतम वेतनमान तथा अन्य सुविधाएं देने का फैसला किया है। फेसबुक ने यह सुनिश्चित करने का फैसला किया है कि उसके ठेका श्रमिकों को 15 डॉलर न्यूनतम वेतन, 15 दिनों का सवैतनिक अवकाश और नए बच्चे के जन्म पर वित्तीय सुविधा मिले।

पढ़ें: क्‍या सच होगी आईफोन 6एस पर की गई इनकी भविष्यवाणी

फेसबुक तय करेगा न्यूनतम सैलरी

प्रौद्योगिकी पत्रिका 'द वर्ज' के मुताबिक यह लाभ उन कामगारों को मिलेगा, जो काम तो फेसबुक के लिए करते हैं, लेकिन वे अमेरिका की किसी अन्य कंपनी के साथ काम करते हैं। साथ ही उस कंपनी में फेसबुक के लिए काम करने वाले श्रमिकों की संख्या कम से कम 25 हो।

पढ़ें: फेसबुक का सर्च इंजन जल्द शुरू होगा

इसका यह भी मतलब लगाया जा सकता है कि फेसबुक उन कंपनियों के साथ काम नहीं करेगी, जो इन नियमों पर खरा नहीं उतरती है। ऐसे सर्वाधिक कर्मियों की संख्या वाले फेसबुक के मेनलो पार्क परिसर में ये बदलाव लागू कर दिए गए हैं।

फेसबुक के मुख्य संचालन अधिकारी शेरिल सैंडबर्ग ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा, "हम एक साल के भीतर और भी वेंडरों के साथ ये कार्यक्रम लागू करेंगे। इन सुविधाओं का चलन इन दिनों सिलिकॉन वैली में देखने को मिल रहा है और फेसबुक के ठेका कर्मी भी कुछ समय से इन सुविधाओं की मांग कर रहे थे।

फेसबुक ने ऐसा करने का कारण बताते हुए कहा कि शोधों से पता चलता है कि सुविधाएं देने से कर्मचारियों में खुशी बढ़ती है, जिससे उनकी उत्पादकता भी बढ़ती है।

ब्लॉग में सैंडबर्ग ने यह भी लिखा कि ये बदलाव महिलाओं के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि देश में ऐसे ठेका कर्मियों का दो-तिहाई हिस्सा महिला कर्मियों का है।

English summary
Facebook wants to improve the wages and benefits of contract employees who work at its headquarters and at other companies in support of the social network powerhouse.
Please Wait while comments are loading...
छोटे से देश ने चीन को मारा 'तमाचा', बोला हम तुम्हारे गुलाम नहीं
छोटे से देश ने चीन को मारा 'तमाचा', बोला हम तुम्हारे गुलाम नहीं
मुजफ्फरनगर रेल हादसा LIVE: 23 की मौत, 65 गंभीर रूप से घायल
मुजफ्फरनगर रेल हादसा LIVE: 23 की मौत, 65 गंभीर रूप से घायल
Opinion Poll

Social Counting