FB Messenger Lite में अब नंबर से नहीं कर पाएंगे लॉग इन, जानिए कैसे खुलेगा आपका अकाउंट

|

हम आए दिन सुनते हैं कि फेसबुक ने अपने ऐप में कुछ बदलाव किया है। फेसबुक नए नए फीचर्स को पेश करके अपने ऐप को बेस्ट बनाने का प्रयास करता रहता है। अब आप इंस्टाग्राम की तरह फेसबुक में भी स्टोरी डाल सकते हैं। इस बार फेसबुक ने अपने ऐप में किसी फीचर को ऐड नहीं किया है बल्कि हटाया है।

FB Messenger Lite में अब नंबर से नहीं कर पाएंगे लॉग इन, जानिए क्यों...!

 

क्या है नया बदलाव?

फेसबुक ने अपने मैसेंजर के साइन अप प्रोसेस में एक बदलाव किया है। बता दें, इस नए बदलाव की वजह से अब यूजर्स बिना अपने फेसबुक अकाउंट के Messenger Lite का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। इसका मतलब है कि अब अपना मोबाइल नंबर देकर आप फेसबुक मैसेंजर लाइट का अकाउंट नहीं बना पाएंगे और ना लॉग इन कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें:- Instagram चलाने के लिए अब कम से कम 13 वर्ष का होना जरूरी होगा

अभी तक फेसबुक के Messenger Lite ऐप में सिर्फ फोन की मदद से अकाउंट बनाए जा रहे हैं। हालांकि अब यह मुमकिन नहीं हो पाएगा। अभी तक आपके लिए सिर्फ फोन नंबर की मदद से Messenger Lite चलाना काफी आसान था, लेकिन फेसबुक ने बदलाव के चलते फेसबुक अकाउंट को डालना जरूरी कर दिया है।

क्या है फेसबुक का कहना?

इस बदलाव की जानकारी खुद फेसबुक ने Venturebeat को दिए एक स्टेटमेंट में भी दी है। फेसबुक के प्रवक्ता ने Venturebeat को बताया कि, 'अगरआप मैसेंजर पर हैं तो नोटिस करेंगे कि अब आपको अपने दोस्तों और क्लोज कनेक्शन्स से बात करने के लिए फेसबुक अकाउंट की जरूरत होगी'. कंपनी का कहना है कि ज्यादातर यूजर जो मैसेंजर यूज करते हैं वो पहले से ही फेसबुक अकाउंट से लॉग्ड इन होते हैं इसलिए प्रोसेस को आसान बनाने के लिए ऐसा किया गया है।

Venturebeat की रिपोर्ट से पता चलता है कि कुछ ऐसे भी यूजर्स हैं जो बिना फेसबुक अकाउंट के मैसेंजर यूज कर रहे थे उन्हें अब ये ऐप यूज करने में परेशानी हो रही है। बताया जा रहा है कि कंपनी क्रॉस प्लेटफॉर्म मैसेजिंग की तैयारी में है। कंपनी पहले ही इस बात को कई बार उठा चुकी है।

 

क्रॉस मैसेंजिंग प्लेटफॉर्म का अंदाजा

हालांकि फेसबुक का यह बदलाव सुनने में काफी छोटा लग रहा है लेकिन इसकी अहमियत काफी ज्यादा है। इस बदलाव के बाद अब लग रहा है कि फेसबुक के सभी प्रॉडक्ट में यूज़र्स क्रॉस मैसेंजिंग कर पाएंगे। इसका मतलब ये हुआ कि आने वाले वक्त में अब यूज़र्स व्हाट्सऐप से ही फेसबुक या इंस्टाग्राम में बिना लॉगइन किए मैसेज कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें:- Facebook फेक न्यूज़ पर लगेगा पूर्ण विराम, सभी यूज़र्स को मिलेगा फैक्ट चेक करने का काम

ऐसे ही फेसबुक से इंस्टाग्राम और व्हाट्सऐप में और इंस्टाग्राम से फेसबुक और व्हाट्सऐप में बिना लॉगिन करे मैसेज कर पाएंगे। यानि फेसबुक, व्हाट्सऐप और इंस्टाग्राम अब क्रॉस मैसेंजिंग प्लेटफॉर्म बन जाएंगे। हालांकि इसकी तैयारी कैसी चल रही है और ये कब तक शुरू होगा, इसके बारे में अभी कुछ भी कहा नहीं जा सकता है।

फेसबुक, व्हाट्सऐप और इंस्टाग्राम में आने वाले फीचर्स अपडेट और नए फीचर्स के बारे में सबसे पहले और हिंदी में जानने के लिए आप हमें यानि गिज़बॉट हिंदी के साथ जुड़े रहें। इसके अलावा आप तकनीकी दुनिया समेत खासतौर पर स्मार्टफोन और टेक टिप्स के लिए भी हमसे जुड़े रह सकते हैं। आप हमें फेसबुक पेज और हेलो के आफिसियल गिज़बॉट हिंदी के अकाउंट को भी फॉलो करके सभी ख़बरों से अपडेट रह सकते हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Facebook has made a change in its messenger sign up process. Please tell, due to this new change, users can no longer use Messenger Lite without their Facebook account. This means that by giving your mobile number, you will not be able to create an account of Facebook Messenger Lite and will not be able to log in.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X