OMG : बिना बैटरी चलेगा स्‍मार्टफोन !

By Neha
|

स्मार्टफोन यूजर्स के लिए फोन की बैटरी से जुड़ी परेशानी नई नहीं है। लेकिन अब साइंटिस्ट ने आपकी इस परेशानी का हल खोज लिया है। साइंटिस्ट की रिसर्च में सामने आया कि अब मोबाइल बैटरी के बिना भी काम करेंगे।

 

ये फोन बैकस्कैटर टेक्नोलॉजी पर आधारित हैं और बैटरी की जगह रेडियो सिग्नल के जरिए कनेक्टेड रहेंगे। साइंटिस्ट ने अपने इस रिसर्च का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें बिना बैटरी के फोन के जरिए साइंटिस्ट को कॉलिंग करते हुए देखा जा सकता है।

पढ़ें- स्मार्टफोन और च्यूइंग गम के बीच है खास कनेक्शन, जानकर हो जाएंगे हैरान

पहली बार बना है ऐसा स्‍मार्टफोन

पहली बार बना है ऐसा स्‍मार्टफोन

वाशिंगटन यूनिवर्सिटी के एसोशिएट प्रोफेसर और रिसर्च के सहलेखक भारतीय मूल के श्याम गोलाकोटा ने कहा, "हमने पहला ऐसा सेलफोन बनाया है जो जीरो ऊर्जा में काम करता है। इस तरह का फोन काम करे इसके लिए आपको पर्यावरण से ही ऊर्जा हासिल करनी होती है।

रेडियो सिगनल पर काम करता है

रेडियो सिगनल पर काम करता है

उन्‍होंने कहा ये हमें मौलिक रूप से पूर्नविचार करना होगा कि इन डिवाइसों को किस प्रकार से डिजायन किया जाए।" साइंटिस्ट ने बताया कि उन्होंने जिस फोन को डेवलप किया है, वह बैटरी की बजाय रेडियो सिगनल और प्रकाश से ऊर्जा ग्रहण ग्रहण करेगा।

स्‍काइप कॉल करके किया गया है टेस्‍ट
 

स्‍काइप कॉल करके किया गया है टेस्‍ट

शोधकर्ताओं ने इस फोन का डेमोंस्ट्रेशन वीडियो जारी किया है, जिसमें उन्हें बिना बैटरी वाले फोन से कॉलिंग करते हुए देखा जा सकता है। साइंटिस्ट ने इस फोन के जरिए स्काइप कॉल किए जाने की बात भी की है। रिसर्चर्स ने बताया है कि भविष्य में सभी सेल टावर्स या वाईफाई राउटर्स में इस तरह की बेस स्टेशन तकनीक दी जा सकती है। अगर सभी घरों में वाईफाई राउटर है तो यूजर्स बिना बैटरी वाले सेलफोन का इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि इसकी कवरेज पूरे घर में होगी।

कैसे काम करती है ये तकनीक

कैसे काम करती है ये तकनीक

इस तकनीक में वॉयस को डेटा में बदला जाता है, माइक्रोफोन में होने वाले हल्‍से से वाइब्रेशन को डेटा में बदला जाता है, एक एंटीना इस मोशन को रेडियो सिग्‍नल में बदल देता है जिसमें एक तरह से किसी पॉवर की जरूरत नहीं पड़ती।

भविष्‍य में बिना बैटरी के होंगे स्‍मार्टफोन

भविष्‍य में बिना बैटरी के होंगे स्‍मार्टफोन

हो सकता है भविष्‍य में सभी सेल टॉवर एक वाई-फाई राउटर के अंदर समा जाएं और अगर आपके घर में वाई-फाई राउटर है तो बिना बैटरी वाले स्‍मार्टफोन इसमें काम कर सकते हैं।

 
Best Mobiles in India

English summary
First battery-free cellphone makes calls by harvesting ambient power invented by University of Washington researchers. for more detail read in hindi.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X