स्मार्टफोन और च्यूइंग गम के बीच है खास कनेक्शन, जानकर हो जाएंगे हैरान

By Neha
|

स्मार्टफोन और च्यूइंग गम के बीच क्या कनेक्शन हो सकता है ? थोड़ा और सोचिए, अगर आप च्यूइंग गम और सेल्फी के बारे में सोच रहे हैं, तो हम आपको यहीं रोक देते हैं, क्योंकि आप गलत जा रहे हैं। दरअसल स्मार्टफोन-च्यूइंग गम और इंसान के बीच कनेक्शन बहुत पुराना है।

 
स्मार्टफोन और च्यूइंग गम के बीच है खास कनेक्शन, जानकर हो जाएंगे हैरान

पढ़ें- फेसबुक पर फालतू पोस्ट शेयर करने वाले हो जाएं सावधान !

स्मार्टफोन के आने से इंसान के हर छोटे-बड़े व्यवहार में फर्क आया है। खाने-पीने से लेकर सोने और उठने तक हर फोन यूजर की लाइफ में स्मार्टफोन का दखल है। अब इससे च्यूइंग में भी नहीं बच सका है। मार्केट रिसर्च फर्म यूरोमोनीटर इंटरनेशनल के मुताबिक साल 2007 के बाद से दुनियाभर में च्युइंग गम की बिक्री में 15 फीसदी तक घटी है। बता दें कि ये वही समय था, जब मोबाइल मार्केट में आईफोन ने एंट्री ली थी।

पढ़ें- फोन में वायरस अटैक का खतरा ? ऐसे करें पहचान

स्मार्टफोन और च्यूइंग गम के बीच है खास कनेक्शन, जानकर हो जाएंगे हैरान

पहले लोग टाइम पास के लिए और अपनी बोरियत दूर करने च्यूइंग गम चबाते थे, लेकिन स्मार्टफोन आने के बाद इंसान को बोरियत का दूसरा साथी मिल गया। एक रिपोर्ट के अनुसार, स्मार्टफोन के इंसान की जिंदगी में शामिल होने से पहले सुपरमार्किट की चेकआउट लाइन्स पर च्युइंग गम की सेल प्रमुखता से होती थी। भुगतान के लिए अपनी बारी का इंतजार करने वाले लोग च्युइंग गम खरीदते थे।

पढ़ें- ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक कराने वालों के लिए आ गई खुशखबरी !

अब हालात बिल्कुल बदल चुके हैं। लोग खुद को व्यस्त रखने या टाइम पास के लिए किसी चीज की तलाश नहीं करते हैं। उनकी बोरियत को दूर करने के लिए स्मार्टफोन हमेशा ही उनके पास मौजूद रहता है। कम ही लोग बोरियत दूर करने के लिए च्युइंग गम की तलाश करते हैं। ऐसे में स्मार्टफोन ने गम इंडस्ट्री के लिए नई चुनौती पैदा कर दी है। अपने अस्तित्व को बचाने की कोशिश में च्यूइंग गम कंपनियां शुगर-फ्री गम, दांतों को साफ रखने वाले गम और मिंट गम जैसे विकल्पों का सहारा ले रही हैं।

 
Best Mobiles in India

English summary
Smartphone ruining chewing gum industry. According to market research firm Euromonitor International. For more detail read in hindi.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X