अब बिना फोन नंबर के नहीं बना पाएंगे मेल आईडी

By Rahul
|

जल्‍द आपको स्‍पैम मेल और रोज-रोज आने वाली प्रमोशनल मेल से छुटकारा मिलने वाला है क्‍योंकि अब जीमेल और याहू ने कोई भी नई ई-मेल बनाने पर फोन नंबर अनीवार्य कर दिया है जिसकी मदद से अब कोई भी मेल आईडी का वैरिफिकेशन आसानी से किया जा सकेगा। नई नीति से स्‍पैम भेजने वालों पर जहां लगाम लगेगी वहीं फेक मेल आईडी के आकड़ों में भी कमी आएगी।

 

पढ़ें: यू-ट्यूब से वीडियो डाउनलोड करने के 5 आसान तरीके

गूगल इंडिया के प्रवक्ता ने दावा किया कि फोन नंबर देना वैकल्पिक है लेकिन मोबाइल नंबर भरने का स्थान छोड़कर आगे बढ़ने का बार-बार प्रयास नाकाम रहा। जीमेल वेबसाइट ने कहा कि फोन नंबर मांगने का उददेश्य स्पैम ईमेल भेजने वालों को रोकना है। याहू का कहना है इससे हमारे यूजर्स को कम परेशानी होगी साथ ही कम से कम स्‍पैम मेल उपभोक्‍ताओं को मिलेंगी।

पढ़ें: अपने स्‍मार्टफोन से कैसे लें डिजिटल कैमरे जैसी फोटो

अब बिना फोन नंबर के नहीं बना पाएंगे मेल आईडी

कैसे ट्रैक करें अपनी भेजी हुई मेल

1- अपनी मेल का रीडिंग स्‍टेट जानने के लिए सबसे पहले अपने क्रोम ब्राउजर में राइटइंनबक्‍स (RightInbox) एक्‍टेंशन डाउनलोड कर लें।

 

2- राइट एक्‍टेंशन डाउनलोड करने के बाद अपना जीमेल एकाउंट ओपेन करें, जीमेल ओपेन करने के बाद आपके सामने मेल का एलाओं करने का ऑप्‍शन आएगा जिसे एलाउ कर दें।

3- अब अपनी मेल ट्रैक करने के लिए कंपोज मेल में जाए। कंपोज मेल में मेल लिखने के बाद ऊपर दिए गए ऑप्‍शनों में ट्रैक का बटन दिखेगा जो मेल भेजने वाले बटन के बगल में होगा।

4- मेल ट्रैक करने के लिए बस आपको उस ट्रैक बॉक्‍स में टिक करना होगा। अब आप अपनी मेल भेज दें, आपके द्वारा भेजी गई मेल को जैसे ही दूसरी तरफ का व्‍यक्ति ओपेन करेगा आपके पास एक मेल आ जाएगा जिससे आपको पता चल जाएगा कि आपकी मेल ओपेन की जा चुकी है।

 
Best Mobiles in India

English summary
World's most popular free email providers Gmail and Yahoo have made telephone number mandatory for creation of new email addresses in a bid to check spam.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X