रोबोट बेचेंगे नेस्ले का सामान

|

बहुराष्ट्रीय कंपनी नेस्ले जापान में अपनी कॉफी बनाने वाली मशीनों को बेचने के लिए रोबोटों की तैनाती करने वाली है। बाद में पूरी दुनिया में इस कार्य को अंजाम दिया जाएगा। समाचारएजेंसी एफे के मुताबिक, कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि मानव जैसे दिखने वाले इस रोबोट 'पेपर' का विकास जापानी दूरसंचार कंपनी सॉफ्टबैंक मोबाइल कॉर्प और फ्रांस की कंपनी अदेबरान रोबोटिक्स ने मिलकर किया है। दिसंबर के बाद इन रोबोटों को दर्जनों स्टोरों में लगाया जाएगा। नेरोबोट एंड्रायड आधारित होगा। नेस्ले द्वारा रोबोट का सेल्स क्लर्क के रूप में इस्तेमाल करने का यह पहला मौका है।

 

पढ़ें: कैमरा लेने ला रहे हैं तो ये रहे 10 बेस्‍ट डीएसएलआर कैमरा

रोबोट बेचेंगे नेस्ले का सामान

कंपनी के मुताबिक, उसकी कॉफी मशीनों की सर्वाधिक बिक्री जापान में होती है। कंपनी वर्ष 2015 तक दुनियाभर के करीब 1,000 स्टोरों में ऐसे रोबोट लगाना चाहती है। सॉफ्टबैंक के मुताबिक, पेपर पहला रोबोट है, जो मानवीय भावनाओं को पहचानते हुए मानव से बात कर सकता है। सॉफ्टबैंक ने पहले से ही जापान के अपने कुछ स्टोरों में ऐसे रोबोट लगा रखे हैं।

पढ़ें: हाईटेक गैजेट जो आपके घर को बना देंगे भविष्‍य के घर

 

इस रोबोट का घरेलू उपयोग के लिए 2015 में बिक्री शुरू होगी और इसकी कीमत होगी 1,816.67 डॉलर। मानवीय आकार के इस रोबोट की ऊंचाई 47.24 इंच है। इसका वजन 28 पाउंड है। यह मानव के हावभाव से उसकी जिज्ञासा का जवाब दे सकता है। बाद में यह मानव से बात करते हुए कई चुटकुले भी सीख लेगा और जरूरत पड़ने पर उसका इस्तेमाल भी कर सकेगा।इतना ही नहीं, यह रोबोट नाचकर भी दिखाएगा।

 
Best Mobiles in India

English summary
Google has ended months of online speculation about the name of the latest version of its Android mobile operating system by revealing it will be called ‘Android KitKat’, after Nestlé’s popular chocolate and wafer confectionery.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X