गूगल के अधिकारी ने लगाई छलांग

Posted By:

गूगल के वरिष्ठ उपाध्यक्ष एलन यूस्टेस ने सर्वाधिक ऊंचाई से कूदने का नया विश्व कीर्तिमान रचा। समाचार पत्र 'न्यूयार्क टाइम्स' के मुताबिक 57 वर्षीय यूस्टेस ने शुक्रवार को दो वर्ष पुराने स्काईडाइविंग के रिकॉर्ड को ध्वस्त किया। यूस्टेस ने न्यू मेक्सिको स्थित रोजवेल हवाईअड्डे के बंद रहने वाले एक रनवे से 35,000 क्यूबिक फिट हीलियम भरे गैस के गुब्बारे में बैठकर उड़ान भरी।

पढ़ें: गूगल की नई 'इनबॉक्स' सर्विस, जानिए इसके फीचरों के बारे में

लगभग दो घंटे में गुब्बारा 1,600 फिट प्रति मिनट की रफ्तार से 25 मील (132,000 फिट) ऊपर पहुंच गया। यूस्टेस विशेष तौर पर तैयार किए गए जीवनरक्षा प्रणाली से युक्त स्पेस सूट में गुब्बारे से लटके हुए थे। यूस्टेस ने छोटे से विस्फोटक उपकरण के जरिए गुब्बारे से खुद को अलग किया और बेहद तेजी से पृथ्वी की ओर गिरना शुरू कर दिया। नीच की ओर गिरते हुए यूस्टेस की रफ्तार 822 मील प्रति घंटा रही। पृथ्वी तक पहुंचने में युस्टेस को मुश्किल से 15 मिनट लगे।

गूगल के अधिकारी ने लगाई छलांग

यूस्टेस ने कहा, "यह अद्भुत था, बेहद खूबसूरत। आप अंतरिक्ष के अंधेरे को और पृथ्वी के वायुमंडल के विभिन्न स्तरों को साफ-साफ देख सकते हैं। इससे पहले मैंने ऐसा कभी नहीं देखा था।" इससे पहले आस्ट्रिया के फेलिक्स बौमगार्टनर ने 14 अक्टूबर, 2012 को 1,28,100 फिट की ऊंचाई से कूदने का विश्व कीर्तिमान बनाया था।

यूस्टेस ने बताया कि गूगल उनकी इस योजना में सहयोग देना चाहता था, लेकिन उन्होंने कंपनी से किसी भी तरह की मदद लेने से इंकार कर दिया। यूस्टेस नहीं चाहते थे कि उनकी निजी योजना को कंपनी के मार्केटिंग फंडे के रूप में देखा जाए।

Please Wait while comments are loading...
नागालैंड की इन महिलाओं ने दुनिया के सामने पेश की नई मिसाल
नागालैंड की इन महिलाओं ने दुनिया के सामने पेश की नई मिसाल
अगर की ये गलती, तो jio phone के सिक्योरिटी वाले 1500 रुपए 3 साल बाद भी नहीं मिलेंगे वापस
अगर की ये गलती, तो jio phone के सिक्योरिटी वाले 1500 रुपए 3 साल बाद भी नहीं मिलेंगे वापस
Opinion Poll

Social Counting