Chinese Smartphone Ban : आठ चीनी स्मार्टफोन कंपनियों पर लगेगा बैन, जानिए कौन से फोन हैं शामिल

|

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार 12,000 रुपये तक की कीमत वाले चीनी स्मार्टफोन्स पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी कर रही है. मोबाइल बाजार के मामले में भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा बाजार है. 2020 में चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध के बाद चीनी कंपनियों के खिलाफ सरकार की यह दूसरी डिजिटल स्ट्राइक होगी. कहा जा रहा है कि भारत सरकार लावा और माइक्रोमैक्स जैसी घरेलू कंपनियों को बढ़ावा देने के लिए चीनी मोबाइल कंपनियों पर प्रतिबंध लगा सकती है.

 
आठ चीनी स्मार्टफोन कंपनियों पर लगेगा बैन, जानिए कौन से फोन हैं शामिल

Xiaomi

Xiaomi की भारतीय बाजार में सबसे बड़ी हिस्सेदारी है. सीधे शब्दों में कहें तो 20,000 रुपये की रेंज में Xiaomi भारत में नंबर 1 मोबाइल ब्रांड है. Xiaomi फोन भारत में Mi, Redmi और Poco की ब्रांडिंग के तहत बेचे जाते हैं. 12,000 रुपये की रेंज में Redmi और Poco के कई अच्छे स्मार्टफोन हैं और इन फोन की बिक्री भी काफी ज्यादा है. सरकार के इस फैसले से Xiaomi को सबसे ज्यादा नुकसान होगा.

इसे भी पढ़ें : Smartphone Care : बारिश में भीग जाए स्मार्टफोन तो अपनाए ये टिप्स, रिपेयर कराने की जरूरत नहीं

Realme

12,000 रुपये तक की रेंज में आने वाले Realme के स्मार्टफोन्स Redmi से कम नहीं हैं. इस रेंज में रियलमी के करीब 5-7 स्मार्टफोन हैं जो काफी पॉपुलर हैं. दूसरे नंबर पर Xiaomi के बाद रियलमी को सबसे ज्यादा नुकसान होगा.

Vivo Phones

12,000 रुपये तक के Vivo Phones की संख्या कम है, इस रेंज में Vivo के सिर्फ 2-4 फोन हैं जो सरकार के फैसले की चपेट में आ सकते हैं.

Oppo

चौथे नंबर पर Oppo फोन का नाम है. 12,000 रुपये की रेंज में Oppo के फोन बहुत कम हैं लेकिन 2-4 फोन हिट हो सकते हैं.

आठ चीनी स्मार्टफोन कंपनियों पर लगेगा बैन, जानिए कौन से फोन हैं शामिल


Infinix

Infinix फोन भारत में Transsion Holdings के तहत बेचे जाते हैं. Infinix फोन भारत से लेकर फ्रांस में निर्मित होते हैं. Infinix के पास 12,000 रुपये की रेंज में कई फोन हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि 12,000 रुपये तक के स्मार्टफोन का बाजार बहुत बड़ा है. इसके यूजर्स की संख्या करोड़ों में है. हालांकि आप यह भी जानते हैं कि भले ही ये मोबाइल कंपनियां चीनी हैं, लेकिन भारत में Vivo, Tecno, Xiaomi, Realme, Oppo और Infinix तक के फोन तैयार हो रहे हैं. इन सभी कंपनियों के फोन में मेड इन इंडिया का टैग लगा हुआ है.

 

लेटेस्ट मोबाइल और टेक न्यूज, गैजेट्स रिव्यूज़ और टेलिकॉम न्‍यूज के लिए आप Gizbot Hindi को Facebook और Twitter पर फॉलो करें.

 
Best Mobiles in India

English summary
India is the second largest market in the world in terms of mobile market. This will be the government's second digital strike against Chinese companies after the ban on Chinese apps in 2020. It is being said that the Indian government may ban Chinese mobile companies to promote domestic companies like Lava and Micromax.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X