1850 में खींची गई थी दुनिया की पहली सेल्फी

By Rahul
|

आज 'सेल्फी' (अपनी तस्वीर स्वयं लेना) शब्द भले लोगों के लिए नया न हो, लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया की सबसे पहली सेल्फी कब ली गई? 1850 के दशक की एक तस्वीर दुनिया की पहली सेल्फी बताई गई है। हाल में अग्रणी स्वीडिश विक्टोरियाई कला फोटोग्राफर ऑस्कर गुस्ताव रेजलैंडर की यह सेल्फी नॉर्थ यॉर्कशायर स्थित हैरोगेट के मोरफेट्स शहर में एक नीलामी में 70,000 पाउंड में नीलाम हुई।

 

पढ़ें: अब रोबोट धोएगा आपके घर के बरतन!

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, नीलामीघर के एक अधिकारी ने कहा कि सेल्फी एक किताब में मिली, जिसका मालिक हमारे पास महज 100 पाउंड में एक किताब नीलाम करने आया था। यह सेल्फी रेजलैंडर द्वारा तैयार 70 छापों वाली एक एलबमनुमा किताब में मिली।

पढ़ें: अनोखी वाशिंग मशीन जिसमें मछलियां धुलेंगी आपके कपड़े

1850 में खींची गई थी दुनिया की पहली सेल्फी

एलबम में रेजलैंडर की पत्नी हैलाम टेनीसन भी दिख रही हैं। रेजलैंडर ने लोकप्रिय प्रकृति वैज्ञानिक चार्ल्स डार्विन के साथ 'द एक्सप्रेशन ऑफ द इमोशन्स इन मैन एंड एनीमल्स' किताब पर काम किया था। इस किताब में काम करने के कारण उन्होंने भी व्यवहार विज्ञान और मनोचिकित्सा में अपनी जगह बना ली है। कला फोटोग्राफी के जनक कहे जाने वाले रेजलैंडर को 'द टू वेज ऑफ लाइफ' नामक फोटो कोलाज बनाने के लिए भी जाना जाता है, जिसे उन्होंने 32 नेगेटिव से तैयार किया था।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
It may not look that jazzy but a self-portrait which dates back to the 1850s holds the record for being the world's first selfie.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X