ऑनलाइन कैसे चेक करें अपने शहर के प्रदूषण का स्‍तर

Written By:

देशभर के लोग अपने शहर की वायु गुणवत्ता अब बस एक बटन को क्लिक कर जान सकेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को एक राष्ट्रीय एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) को लॉन्च किया, जो देश भर के शहरी इलाकों के वायु की गुणवत्ता की सही-सही जांच करेगा।

पढ़ें: स्‍मार्टफोन से खुलेगा आपके घर का ताला

मंत्रालय की वेबसाइट पर उपलब्ध इंडेक्स किसी दिए गए शहर में प्रदूषण के स्तर को बताएगा। इसे कलर कोड के जरिये दर्शाया जाएगा, जिसमें गहरा हरा रंग अच्छा जबकि लाल रंग गंभीर होने का सूचक होगा।

पढ़ें: जानिए चाइना के एपल की 5 खास बातें

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर तथा विशेषज्ञों के एक समूह के परामर्श से केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा विकसित यह सूचकांक अपनी छह श्रेणियों द्वारा लोगों को इसके कारण स्वास्थ्य प्रभावों के बारे में भी सावधान करेगी।

पढ़ें: सबसे बेस्‍ट बजट स्‍मार्टफोन कौन सा है ?

इसकी लॉन्चिंग चरणबद्ध ढंग से होगी और पहले चरण में यह केवल 10 शहरों के वायु प्रदूषण का हाल बताएगा। उसके बाकी चरणों में अन्य शहरों के लिए भी यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, इस प्रस्ताव के तहत लगभग 46 शहरों तथा 20 राज्यों की राजधानियों के लिए यह सुविधा उपलब्ध होगी।

बयान के मुताबिक, "एक्यूआई शहरी इलाकों में वायु की गुणवत्ता को सुधारने के महत्वपूर्ण पहल के रूप में खुद को साबित कर सकता है, क्योंकि यह जनजागरूकता तथा उनकी सहभागिता में बढ़ोतरी करेगा और वायु प्रदूषण को कम करने के लिए राज्यों के बीच यह एक प्रतियोगी माहौल तैयार करेगा।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

1

सबसे पहले National Air Quality Index की साइट में जाएं।

2

साइट में आपको ऊपर की ओंर चार ऑप्‍शन मिलेंगे पहला, State, दूसरा city, तीसरा Station और चौथा Date इन सभी खानों में को भरें, जैसे अपने शहर का नाम, उस शहर में कौन से एरिए को चेक करना चाहते हैं साथ ही तारीख।

3

पहले खाने में राज्‍य का नाम भरने के बाद दूसरे खाने में शहर का नाम भरें। 

4

इसके बाद शहर का एरिया और तारीख भर दें, नीचे आपको उस एरिए में हो रहे प्रदूषण का लेवल पता चल जाएगा। 


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
Prime Minister Narendra Modi today launched the National Air Quality Index (AQI) for monitoring the quality of air in major urban centres across the country on a real-time basis and enhancing public awareness for taking mitigative action.
Please Wait while comments are loading...
24 घंटे बुआ के साथ रहने लगा था भतीजा, शराबी फूफा ने प्‍यार से बुलाया और फिर...
24 घंटे बुआ के साथ रहने लगा था भतीजा, शराबी फूफा ने प्‍यार से बुलाया और फिर...
VIDEO: 7 साल के बेटे ने बताया, क्यों मम्मी ने उतार दिया पापा को मौत के घाट ?
VIDEO: 7 साल के बेटे ने बताया, क्यों मम्मी ने उतार दिया पापा को मौत के घाट ?
Opinion Poll

Social Counting