5 स्टेप्स : स्मार्टफोन एडिक्शन से ऐसे पाएं छुटकारा !

Written By:

स्मार्टफोन यूजर्स दिन के कई घंटे स्मार्टफोन पर बिता देते हैं और उन्हें इसका पता भी नहीं चलता है। ऐसे में कई बार सर दर्द और आंखों में जलन जैसी परेशानियां सामने आती हैं और यूजर मानसिक तनाव में आने लगता है। एक रिपोर्ट कहती है कि 80 प्रतिशत स्मार्टफोन यूजर्स सुबह जागने के 15 मिनट के भीतर अपने फोन चेक करते हैं। वैसे तो फोन पर टेक्स्टिंग, इंटरनेट सर्फिंग, ईमेल भेजने, एप्लिकेशन को यूज करने और गेम्स खेलने में कोई बुराई नहीं है, लेकिन इसमें जरूरत से ज्यादा उपयोग आपकी सेहत के लिए भी ठीक नहीं है। ये सभी लक्षण बताते हैं कि आपको स्मार्टफोन की लत पड़ चुकी है।

5 स्टेप्स : स्मार्टफोन एडिक्शन से ऐसे पाएं छुटकारा !

यहां हम आपको स्मार्टफोन एडिक्शन के लक्षण और उनसे बचने के तरीकों के बारे में बता रहे हैं।

पढ़ें- Video: स्क्रैच, बैंड और जलाने के बाद, ऐसा हुआ सैमसंग Galaxy Note 8 का हाल

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

कैसे पहचाने स्मार्टफोन की लत-

सबसे पहले ये देखें कि काम के अलावा दिन के कितने घंटे आप स्मार्टफोन पर बिताते हैं। क्या आप रात के समय भी उठ-उठ कर अपना फोन चेक करते हैं? क्या खाना खाते समय आपका ध्यान बार-बार अपने स्मार्टफ़ोन की तरफ जाता है? क्या आपको अचानक ही ऐसा महसूस होता है कि आपका फोन रिंग कर रहा है या कोई मैसेज आया है? अगर इनमें से कोई भी एक आदत के आप शिकार हैं, तो ये समय आपके सतर्क होने का है। स्मार्टफोन का एडिक्शन छुड़ाने के लिए ये टिप्स ट्राइ करें।

पढ़ें- BSNL-PNB ने मिलाया हाथ, जल्द शुरू करेंगे ये सर्विस !

स्टेप्स 1- फोन से बनाएं दूरी-

सबसे पहले अपनी लाइफ स्टायल पर ध्यान दीजिए। कितनी देर और किस तरह आप मोबाइल पर टाइम स्पेंड करते हैं। क्या आप गेम खेलते हैं या सोशल मीडिया का उपयोग या फिर चैटिंग, ये जानने की कोशिश करें। फोन से दूरी बनानी शुरू करें। कई लोग फोन को बगल में रखकर सोते हैं, ये आदत बदल डालें। जैसे, छोटी-छीटी सी चीजों जैसे समय देखने और नोटिफिकेशन देखने के लिए मोबाइल का इस्तेमाल बंद कर दें। गाड़ी चलाते वक्त भी फोन एक तरफ रख दें।

पढ़ें- इंडिया में लॉन्च से पहले, सैमसंग Galaxy Note 8 ने बना लिया ये रिकॉर्ड

स्टेप्स 2- "नो" कहें, खुद से-

फोन पर निर्भरता खत्म करें और खुद को नो कहने की आदत डालें। अगर दिन भर में तीन घंटे फोन इस्तेमाल करते हैं, तो उसे घटाकर दो घंटे कर दें। यह बहुत कारगर स्टेप साबित होगा।

पढ़ें- ऑर्डर किया था DSLR Camera, इस साइट ने घर पहुंचाया टॉय कैमरा

स्टेप्स 3- "लुडिक लूप" से बचिये-

"लुडिक लूप" एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें हम एक काम को बार-बार करते रहते हैं। क्या आपको याद है कि कभी ऐसा हुआ हो कि आपने अपना फोन कई घंटों बाद देखा हो। हुआ भी होगा तो बहुत कम। बार बार फोन चैक करने की इस प्रक्रिया लुडिक लूप ही है। फोन चैक करने के बीच रहने वाले गेप की अवधि बढ़ाने की कोशिश करें।

पढ़ें- Mail में ये एक गलती बना सकती है आपकी नेगेटिव इमेज

स्टेप्स 4- नई आदतें बनाएं-

फोन आपका सबसे पसंदीदा गैजेट हो सकता है। संभव है कि हर छोटे-बड़े काम के लिए आप इसका उपयोग भी करते होंगे। लेकिन इससे अलग भी दुनिया है। फोन के अलावा आप अन्य चीजों को अपने आस-पास इकट्ठा कर सकते हैं, ताकि आपका ध्यान फोन से हटकर अन्य चीजों पर भी जा सके। आप अपने आसपास किताबे रख सकते हैं। हां, अगर आपको किताबें पसंद नहीं है, तो आप मोबाइल फोन से दूरी बनाने के लिए गिटार, पेंटिग्स आदि को रख सकते हैं।

पढ़ें- Facebook Comment भी होंगे रंगीन, ऐसा होगा नया लुक

स्टेप्स 5- "नोटिफिकेशन्स" को बंद कर दें-

स्मार्टफोन आने के बाद फोन का एडिक्शन तेजी से बढ़ा है। इसका बड़ा कारण फोन में मौजूद ढेरों ऐप्स भी हैं। बाकी जो कमी थी, उसे जियो के फ्री पैकेज ने पूरा किया है। अगर बार-बार नोटिफिकेशन की आवाज कानों में आने लगी है, या लगता है कि कॉल आ रहा है, तो फोन की नोटिफिकेशन ऑफ कर दें और पूरे दिन में करीब 30 मिनट के लिए फोन ऑफ करके रखने की कोशिश करें। उम्मीद हैं ये टिप्स आपके फोन की लत को खत्म कर सकेंगे।

पढ़ें- Chrome ब्राउजर हुआ अपडेट, 22 नए फीचर्स शामिल !


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज



English summary
How to Get Rid of Phone Addiction. For more detail read in hindi.
Please Wait while comments are loading...
India vs Australia 3rd ODI Results: भारत ने कंगारुओं को 5 विकेट से हराया, सीरीज पर 3-0 से कब्जा
India vs Australia 3rd ODI Results: भारत ने कंगारुओं को 5 विकेट से हराया, सीरीज पर 3-0 से कब्जा
Video: 4 गगनचुंबी छक्के के कारण हार्दिक पंड्या पहुंचे चौथे पायदान पर
Video: 4 गगनचुंबी छक्के के कारण हार्दिक पंड्या पहुंचे चौथे पायदान पर
Opinion Poll

Social Counting