इस बार टेक्नोलॉजी के साथ मनाएं गणेश चतुर्थी का त्योहार, जानिए कैसे?

|

देश में अगला त्योहार बस कुछ दिनों में आने ही वाला है जो है गणेश चतुर्थी, और हर चीज की तरह टेक्नोलॉजी ने हमारे लिए भी त्योहार को सरल बना दिया है। शहर के सबसे व्यस्त मंदिर में अपने पूजा स्लॉट बुक करने से लेकर आपकी पूजा करने तक, टेक्नोलॉजी ने यह सुनिश्चित कर दिया है कि आप अपने घर में आराम से गणेश पूजा के उत्सवों को संजो सकते है।

 
इस बार टेक्नोलॉजी के साथ मनाएं गणेश चतुर्थी का त्योहार, जानिए कैसे?

Ganesh Chaturthi 2022 : WhatsApp stickers से भेजें अपनों को शुभकामना संदेश, इस तरह करें डाउनलोडGanesh Chaturthi 2022 : WhatsApp stickers से भेजें अपनों को शुभकामना संदेश, इस तरह करें डाउनलोड

1- अपना पंडित बुक करें

यदि आप घर पर एक बड़ी पूजा का आयोजन कर रहे है, तो अनुष्ठानों का ध्यान रखने के लिए पंडित का होना हमेशा अच्छा होता है। लेकिन कई बार हमें यह नहीं पता होता है कि आखिरी समय में पंडित को कहां ढूंढा जाए। कई स्टार्ट-अप जो साल भर इन सेवाओं की पेशकश करते है, त्योहार के दौरान और भी अधिक सतर्क और सक्रिय हो जाते है। घारकापंडित और whosmypandit.com जैसे स्टार्ट-अप कथित तौर पर अच्छा काम कर रहे है। खबरों के मुताबिक, घरपंडित एक पैकेज भी देते है, जहां वे स्थापना और विसर्जन के दिन पंडित की व्यवस्था करते है।

इस बार टेक्नोलॉजी के साथ मनाएं गणेश चतुर्थी का त्योहार, जानिए कैसे?

Reliance Jio 29 अगस्त को करना वाला है ये बड़ा ऐलान!Reliance Jio 29 अगस्त को करना वाला है ये बड़ा ऐलान!

2- पंडालों की जियो-टैगिंग

विसर्जन के दौरान सड़कों पर कारों और बाइकों के जाम होने से लेकर सड़कों पर निकलने वाले सैकड़ों लोगों तक - किसी अप्रिय घटना की संभावना बहुत अधिक होती है। उसी को ध्यान में रखते हुए, तेलंगाना सरकार हैदराबाद में पंडालों को जियोटैग करने का स्वदेशी विचार लेकर आई है। रिपोर्टों का दावा है कि क्यूआर कोड यह निगरानी करने में मदद करेंगे कि पुलिस अधिकारी कितनी बार इन पंडालों का दौरा कर रहे है। विशाखापत्तनम में भी, इसी तरह की पद्धति का पालन किया जा रहा है, जहां कोई ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से पंडाल स्थापित करने के लिए नो ऑब्जेक्शन प्रमाण पत्र भी प्राप्त कर सकता है।

इस बार टेक्नोलॉजी के साथ मनाएं गणेश चतुर्थी का त्योहार, जानिए कैसे?

मात्र 600 रूपये में ये छोटू डिवाइस देगा सर्दी में गर्मी का अनुभवमात्र 600 रूपये में ये छोटू डिवाइस देगा सर्दी में गर्मी का अनुभव


3- VR का करे इस्तेमाल

आभासी वास्तविकता के साथ, कोई भी दूर के शहरों में होने वाली घटनाओं तक पहुंच प्राप्त कर सकता है, जबकि वे घर पर है। देश के सबसे व्यस्त गणेश पंडालों में से एक लालबाग में मुंबई का लालबागचा राजा है। लेकिन पंडाल के बाहर लंबी कतारों और पार्किंग स्थल खोजने की परेशानी को देखते हुए, कई लोग व्यक्तिगत रूप से उस स्थान पर जाने का विचार छोड़ देते है। लेकिन अब VR के साथ, लालबागचा राजा का 360 डिग्री दृश्य भी देखा जा सकता है। पिछले साल, अल्टरनेट की एक टीम ने लालबाग360 ऐप तैयार किया, जो भक्तों को भगवान के पूर्ण दर्शन में मदद करेगा।

इस बार टेक्नोलॉजी के साथ मनाएं गणेश चतुर्थी का त्योहार, जानिए कैसे?

Online Shopping Tips : Amazon या Flipkart पर अब ऐसे होगी शॉपिंगOnline Shopping Tips : Amazon या Flipkart पर अब ऐसे होगी शॉपिंग

4- ऑनलाइन आइडल डिमांड

यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है। ई-कॉमर्स वेबसाइटों की लोकप्रियता के साथ, गणेश प्रतिमाएं ऑनलाइन भी उपलब्ध है, जो आपके दरवाजे पर पहुंचाने के लिए तैयार है। लेकिन गणेश चतुर्थी को पर्यावरण के अनुकूल बनाने की बढ़ती जागरूकता के साथ, मिट्टी के गणेश की मांग बढ़ रही है। इसके लिए नए-नए तरीके भी सामने आ रहे है। ऑनलाइन गार्डन स्टोर ग्रीन माई लाइफ यहां तक ​​कि मूर्तियों को भी बेच रहा है, जो एक बार विसर्जित हो जाने पर पौधों में विकसित हो सकती है। उत्सव ट्रस्ट जैसे अन्य संगठन भी पर्यावरण के अनुकूल घर की सजावट बेचकर पर्यावरण के अनुकूल उत्सवों को प्रोत्साहित कर रहे है जो मूर्ति के साथ जाते है।

 
इस बार टेक्नोलॉजी के साथ मनाएं गणेश चतुर्थी का त्योहार, जानिए कैसे?

क्या आपको भी Apple ने भेजा है 7 सितंबर के इवेंट का इनविटेशन ?क्या आपको भी Apple ने भेजा है 7 सितंबर के इवेंट का इनविटेशन ?

 
Best Mobiles in India

English summary
Ganesh Chaturthi is here and as with everything; Technology has simplified the festival for us as well : The next festival in the country is about to arrive in just a few days which is Ganesh Chaturthi, and like everything technology has made the festival easy for us too. From booking your puja slots to performing your puja at the busiest temple in the city, technology has ensured that...

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X