जियो से भारत को हुआ बड़ा फायदा, जानकार आप भी हो जाएंगे हैरान

By Agrahi
|

भारत में टेलिकॉम के सफर को शुरू करने के 6 महीनों के अंदर ही रिलायंस जियो ने 10 यूज़र्स जुटा लिए थे। जियो के बाद अन्य टेलिकॉम कंपनियों ने भी अपने 4जी मार्केट को आगे बढ़ाया। जियो की इसी शुरुआत के चलते भारत दुनिया भर में 4जी उपलब्धता के मामले में 15वें स्थान पर रहा है। ओपन सिग्नल के जरिए जारी किए आंकड़ों के अनुसार यह रिपोर्ट दी गई है।

 

ओपनसिग्नल की 'स्टेट ऑफ LTE' की रिपोर्ट के अनुसार, भारत की 2016 की थर्ड क्वार्टर में 4जी उपलब्धता 71.6 प्रतिशत थी, जो अब 2017 की फर्स्ट क्वार्टर में उछाल के साथ 81.6 प्रतिशत पर आ गई है।

जियो से भारत को हुआ बड़ा फायदा, जानकार आप भी हो जाएंगे हैरान

ओपनसिग्नल के को-फाउंडर और सीईओ ब्रेंडन गिल ने एक बयान में कहा, "भारत एक बहुत ही अद्भुत और तेजी से बदलता मोबाइल मार्केट है। यहां की सरकार और अन्य हितधारकों को लगातार अत्यधिक अवसरों को सुनिश्चित करना और विश्व सूची में सभी मानकों पर ऊंचाई पर पहुंचना होगा, ताकि उच्च तीव्रता की गुणवत्ता और अपने 10 लाख से ज्यादा मोबाइल उपभोक्ताओं के लिए सुसंगत मोबाइल संबंधी अनुभव सुनिश्चित किए जा सकें।"

 
जियो से भारत को हुआ बड़ा फायदा, जानकार आप भी हो जाएंगे हैरान

हालांकि, जब बात 4जी डाउनलोड स्पीड की आती है तो भारत इस मामले में पीछे है। भारत में 4जी डाउनलोड की औसत स्पीड 5.1 मेगाबाईट प्रति सेकेंड है। अध्ययन बताता है, "यह 4जी डाउनलोड स्पीड विश्व में औसतन 3जी डाउनलोड स्पीड से मामूली स्तर पर अधिक है, जोकि 4.4 एमबीपीएस है।" जियो के अलावा भारतीय बाजार में अन्य सेवा प्रदाताओं की उपलब्धता का स्तर 60 प्रतिशत के आसपास है।

4 जी उपलब्धता के मामले में दक्षिण कोरिया ने सबसे ज्यादा अंक हासिल किया है और इस परीक्षण में 4 जी डाउनलोड स्पीड मामले में वह दूसरा सबसे ज्यादा स्पीड वाला देश है। अपनी इस रिपोर्ट के लिए ओपनसिग्नल ने 75 देशों को शामिल करते हुए, सामान्य उपयोग के लिए रोजाना स्मार्टफोन का उपयोग करने वाले उपभोक्ताओं से यह आंकड़े जुटाए थे। रिपोर्ट बताती है, "हालांकि, नई LTE नेटवर्क के साथ कई देशों की 4जी उपलब्धता सीमित हो सकती है, लेकिन अपने लाईट लोड्स (प्रकाश भार) के कारण संभावित तीव्र स्पीड को प्राप्त कर सकते हैं।"

 
Best Mobiles in India

English summary
India is on 15th position in Global 4G availability. Read more detail about this, all in Hindi.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X