Jaipur Student: इस छात्र ने किया कुछ ऐसा इंस्टाग्राम ने दिया 38 लाख रुपये का इनाम

|

बीते दिन में इंस्टाग्राम ने जयपुर के एक छात्र नीरज शर्मा को बग खोजने और लाखों इंस्टाग्राम अकाउंट को हैक होने से बचाने के लिए 38 लाख का इनाम दिया है। जानकारी के अनुसार, छात्र नीरज को इंस्टाग्राम में एक ऐसा बग मिला जिसके कारण किसी भी यूजर के अकाउंट में बिना लॉगिन और पासवर्ड के थंबनेल बदले जा सकते है।

 

Instagram अकाउंट हो गया है हैक? ऐसे करें मिनटों में रिकवरInstagram अकाउंट हो गया है हैक? ऐसे करें मिनटों में रिकवर

इस छात्र ने किया कुछ ऐसा इंस्टाग्राम ने दिया 38 लाख रुपये का इनाम

ऐसे देखें दूसरों की इंस्टाग्राम स्टोरी, नहीं होगी किसी को भी कानो कान खबर..ऐसे देखें दूसरों की इंस्टाग्राम स्टोरी, नहीं होगी किसी को भी कानो कान खबर..

जिसके बाद नीरज ने इस गलती के बारे में इंस्टाग्राम और फेसबुक को बताया और इसे प्रामाणिक पाए जाने पर इस काम के लिए उन्हें 38 लाख रुपये का इनाम दिया गया।

सावधान! ये साइन बताते है आपका स्मार्टफोन हो गया है हैकसावधान! ये साइन बताते है आपका स्मार्टफोन हो गया है हैक

नीरज शर्मा ने दिया लाइव डेमो

नीरज ने कहा 'पिछले साल दिसंबर में, मैंने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में खराबी ढूंढनी शुरू की। काफी मशक्कत के बाद 31 जनवरी की सुबह मुझे इंस्टाग्राम की (बग) गलती के बारे में पता चला। इसके बाद मैंने रात में इंस्टाग्राम पर इस गलती के बारे में फेसबुक को रिपोर्ट भेजी और तीन दिन बाद उनसे जवाब मिला। Meta ने मुझे एक डेमो शेयर करने के लिए कहा।
बाद में उन्होंने 5 मिनट का डेमो दिखाकर अपनी रिपोर्ट को साबित कर दिया जिसमें उन्होंने अकाउंट क्रेडेंशियल के बिना रील के थंबनेल को बदल दिया। पूरी तरह से जांच करने के बाद, फेसबुक ने 11 मई को उसकी रिपोर्ट को मंजूरी दे दी और उसे 45,000 डॉलर का इनाम दिया, जो कि 38 लाख रुपये है। फेसबुक ने इनाम में चार महीने की देरी करने पर 4500 डॉलर यानी 3.6 लाख रुपये की भी पेशकश की।

इन तरीकों को अपनाकर,अब मिनटों में करें YouTube Shorts डाउनलोडइन तरीकों को अपनाकर,अब मिनटों में करें YouTube Shorts डाउनलोड

इस छात्र ने किया कुछ ऐसा इंस्टाग्राम ने दिया 38 लाख रुपये का इनाम

प्यार की तलाश ? तो इन Dating Apps मिल सकता हैं Love Partner, जानिए कैसेप्यार की तलाश ? तो इन Dating Apps मिल सकता हैं Love Partner, जानिए कैसे

ये था बग, जिसका हो चूका है समाधान

"फेसबुक के इंस्टाग्राम में एक बग था, जिसके जरिए रील का थंबनेल किसी भी अकाउंट से बदला जा सकता था।
अकाउंट होल्डर का पासवर्ड कितना भी मजबूत क्यों न हो, इसे बदलने के लिए अकाउंट की मीडिया आईडी की जरूरत थी।

आपको है नौकरी की तलाश? ये Top 5 जॉब वेबसाइट कर सकती है आपकी मददआपको है नौकरी की तलाश? ये Top 5 जॉब वेबसाइट कर सकती है आपकी मदद

चल रहा है मेटा बग बाउंटी प्रोग्राम लाइव

Facebook और Instagram सुरक्षा बढ़ाने के लिए, मेटा प्रोग्रामर्स के लिए एक मेटा बग बाउंटी प्रोग्राम लाइव चला रहा है। कंपनी बाहरी प्रोग्रामर और Researchers को भी भारी इनाम देती है यदि वे मेटा प्रौद्योगिकियों और कार्यक्रमों में सुरक्षा कमजोरियां पाते है।
Meta की तरफ से कहा गया "हम सुरक्षा शोधकर्ताओं ( Security Researchers ) को पहचानते है और उन्हें पुरस्कृत करते है जो हमारी सेवाओं में कमजोरियों या गलती की रिपोर्ट करके लोगों को सुरक्षित रखने में हमारी मदद करते है।

WhatsApp लाया शानदार अपडेट, मिस्टर इंडिया की तरह गायब हो जाएंगे मैसेजWhatsApp लाया शानदार अपडेट, मिस्टर इंडिया की तरह गायब हो जाएंगे मैसेज

 
Best Mobiles in India

English summary
In the past day, Instagram has rewarded a Jaipur student, Neeraj Sharma, with a reward of 38 lakhs for finding a bug and saving millions of Instagram accounts from being hacked. According to the information, student Neeraj found a bug in Instagram due to which thumbnails can be changed in any user's account without login and password.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X