इंटेल पहुंचाएगी भारत के हर घर में टैबलेट

Written By:

कैलीफोर्निया की कंपनी इंटेल बैंकिंग सेवाओं को घर-घर पहुंचाने के लिए देश में टैबलेट से संबंधित समाधान तैयार करने में जुटी है, जो प्रधानमंत्री जन धन योजना (पीएमजेडीवाई) में भी काम आएगा। इंटेल साउथ एशिया में एंटरप्राइज समाधान बिक्री विभाग के निदेशक श्रीनिवास तड़िगडपा ने कहा, "हमारे पास टैबलेट के लिए इंटेल आर्किटक्चर (आईए) आधारित समाधान हैं, जिससे आधारभूत बैंकिंग सेवा घर-घर पहुंचाई जा सकती है। बैंकिंग कॉरसपोंडेंट को टैबलेट दे देने से यह समाधान जहां उत्पादकता बढ़ाएगा वहीं इसे उपयोग करना भी काफी आसान होगा।

पढ़ें: एपल का नया बिक्री मंत्र, आईफोन 5 एस के दाम किए कम

उन्होंने कहा कि अभी शहरी क्षेत्रों में टैब बैंकिंग का प्रचलन बढ़ रहा है, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में इसे बढ़ावा देने से वित्तीय समावेशीकरण बढ़ेगा। अभी देश में कुछ ही सरकारी और निजी बैंक आईए आधारित समाधान के कार्यान्वयन की कोशिश कर रहे हैं। वित्त मंत्रालय के एक बयान के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पीएमजेडीवाई 28 अगस्त को शुरू की थी। आठ सितंबर 2014 तक 3.02 करोड़ खाते खोले गए हैं।

पढ़ें: मत खरीदें सोनी के 5 स्‍मार्टफोन, जानिए क्‍यों ?

इंटेल पहुंचाएगी भारत के हर घर में टैबलेट

इनमें से 1.89 करोड़ ग्रामीण क्षेत्रों में और 1.13 करोड़ शहरी क्षेत्रों में हैं। इसके तहत बैंकों में 1,496.51 करोड़ रुपये जमा हुए हैं। देश में प्रौद्योगिकी खपत के बारे में उन्होंने कहा, "समग्र उपकरणों के संदर्भ में यह देश में 20 फीसदी की गति से बढ़ रहा है। देश को प्रौद्योगिकी रूप से सशक्त समाज और ज्ञान आधारित अर्थव्यवस्था बनाने के मकसद से सरकार ने एक लाख करोड़ रुपये की डिजिटल इंडिया परियोजना की परिकल्पना की है।

गांवों में टैबलेट खरीदने की क्षमता के बारे में तड़िगडपा ने कहा, "खरीदने की क्षमता कोई मुद्दा नहीं है। ये उपकरण अलग-अलग कीमततों में उपलब्ध हैं। भारत में 100 डॉलर में भी टैबलेट उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि टैबलेट उपयोग की वर्तमान संख्या के मामले में भारत दुनिया के पांच सबसे बड़े देशों में एक है और अपनी जनसंख्या के बल पर यह तीन सबसे बड़े देशों में शामिल हो जाएगा।

English summary
California-based chipmaker Intel is working in India on certain solutions centred around tablets that would offer a new set of functionality and ease of basic banking at doorstep, which in turn could facilitate the Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana (PMJDY) that aims at financial inclusion.
Please Wait while comments are loading...
भाजपा नेता  बोले लोगों का समर्थन हासिल करने के लिए झूठ बोलिए, हम संभाल लेंगे
भाजपा नेता बोले लोगों का समर्थन हासिल करने के लिए झूठ बोलिए, हम संभाल लेंगे
#metoomovement: मेनका गांधी ने बॉलीवुड के तमाम प्रोड्यूसर को लिखा पत्र
#metoomovement: मेनका गांधी ने बॉलीवुड के तमाम प्रोड्यूसर को लिखा पत्र
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot