क्या आपका YouTube है डाउन, ऐसे हो सकता है Fix?

|

YouTube के डाउन होने से पूरे देश में कई यूजर्स प्रभावित हो रहे हैं। वीडियो प्लेबैक के साथ YouTube के क्रैश होने की खबरों से इंटरनेट पर काफी सनसनी फैली। Google ने कल अपना I/O 2021 इवेंट शुरू किया और YouTube प्लेबैक के साथ कुछ मुद्दों को उसी समय के आसपास हाइलाइट किया जा रहा था।

 
क्या आपका YouTube है डाउन, ऐसे हो सकता है Fix?

इस तरह कुछ यूजर्स को YouTube पर वीडियो स्ट्रीम करते समय एक अज्ञात त्रुटि देखने को मिली। तो इस इशू का क्या कारण है और क्या यह समस्या ठीक हो गई है? यहां हमने वह सब कुछ बताया है जिसके बारे में आपको जानना जरूरी है।

COVID-19 वैक्सीन के लिए खाली स्लॉट ढूंढ रहे है? अपनाइए ये CoWIN टिप्सCOVID-19 वैक्सीन के लिए खाली स्लॉट ढूंढ रहे है? अपनाइए ये CoWIN टिप्स

क्या YouTube Down है?

YouTube ने दुनिया भर में कई यूजर्स के लिए ठीक से काम करना बंद कर दिया। माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर वह जगह है जहां यूजर्स ने इसकी जानकारी दी। हालांकि इस आउटेज से सभी यूजर्स प्रभावित नहीं हुए हैं, लेकिन प्रभावित यूजर्स की संख्या भी कोई कम नहीं है।

साथ ही, यूजर्स ने YouTube के साथ कई प्रकार की समस्याओं के लिए सुझाव भी दिये है जिसके कारण अधिकांश लोगों को विश्वास हो गया कि सर्वर डाउन है। इसमें कुछ लोगों को वीडियो चलाने में दिक्कत आ रही थी तो कुछ को कोई अन्य समस्या देखने को मिल रही थी। वहीं कुछ यूजर्स को Error 429 देखने को भी मिली।

Bulk में YouTube वीडियो डाउनलोड कैसे करेंBulk में YouTube वीडियो डाउनलोड कैसे करें

साथ ही कुछ यूजर्स चुनिंदा रिज़ॉल्यूशन पर वीडियो देखने में सक्षम नहीं थे। तो कुछ के वीडियो लोड नहीं हो है। YouTube ने ट्विटर पर इस मुद्दे को स्वीकार करते हुए कहा कि वो इस पर काम कर रहा है।

हालांकि थोड़े समय बाद में कंपनी ने कहा कि इस समस्या को सुलझा लिया गया है। लेकिन, यूजर्स अभी भी इस प्रॉब्लम के बारे में शिकायत कर रहे है। लेकिन इसमें दिलचस्प बात यह है कि YouTube की क्लाउड प्लेटफ़ॉर्म स्टेट्स वेबसाइट सर्विस में कोई भी समस्या नहीं दिखाई जा रही है। इस कारण ऐसा लगता है कि कंपनी अभी भी इस प्रॉब्लम को ठीक करने में काम कर रही है।

 

इस प्रकार यदि आप भी YouTube पर किसी Error 429 या वीडियो प्लेबैक में प्रॉब्लम का सामना कर रहे हैं, तो यह उसी कारण से हो सकता है। ऐसे में आप ऐप को बंद करके दुबारा स्टार्ट करके देख सकते है क्योंकि कई यूजर्स को ऐसा करने से उनकी प्रॉब्लम ठीक हुई है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
YouTube outage has been affecting multiple users all across. The internet started flooding with reports of YouTube crashing with video playback. Google started its I/O 2021 event yesterday and the random issues with the YouTube playback were being highlighted around the same time. Some users have also been reporting an unknown error while streaming videos on YouTube. So what caused this outage and is the issue fixed? Here's all you need to know:

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X