IT Minister अश्विनी वैष्णव ने कहा, 200 से अधिक भारतीय शहरों में छह महीने में 5G उपलब्ध

|
IT Minister ने कहा, 200 से अधिक भारतीय शहरों में 5G होगा उपलब्ध

आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने घोषणा की है कि अगले छ: महीनों में 200 से अधिक भारतीय शहरों को 5जी सेवा की सुविधा मिलेगी। नई दिल्ली में इंडिया मोबाइल कांग्रेस में पीएम नरेंद्र मोदी के भाषण के तुरंत बाद केंद्रीय मंत्री ने यह घोषणा की। इस कार्यक्रम में, प्रधान मंत्री ने आधिकारिक तौर पर भारत में 5G लॉन्च किया, हालांकि भारती airtel, vi और रिलायंस jio जैसी दूरसंचार कंपनियों ने अभी तक उपभोक्ता उपलब्धता की तारीखों और कीमतों की घोषणा नहीं की है। वहीं Airtel और Jio ने तो कहा है कि उनकी 5G सेवाएं इसी महीने यूजर्स तक पहुंचेंगी।

 

बीएसएनएल अगले साल 15 अगस्त से 5जी सेवाएं देगा

केंद्रीय मंत्री वैष्णव ने कहा, आने वाले छह महीनों में, 200 से अधिक शहरों में 5G सेवाएं उपलब्ध होंगी, अगले दो वर्षों में देश के 80-90 % 5G सेवाएं उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है। बीएसएनएल अगले साल 15 अगस्त से 5जी सेवाएं मुहैया कराएगा। जो 5जी भी किफायती होगा।

पढ़ें : जाने कैसे कई सारी डिवाइस पर करें एक ही WhatsApp Account का उपयोग

दिवाली से शुरू हो जाएगी Jio 5G सेवाएं

अब तक, Jio ने कहा है कि उसकी 5G सेवाएं दिवाली (23-24 अक्टूबर) तक शुरू हो जाएंगी। चार प्रमुख शहरों में। वहीं एयरटेल ने कहा है कि उसकी 5G सेवाएं 1 अक्टूबर से उपलब्ध हैं, हालांकि यह परीक्षण उद्देश्यों के लिए होने की संभावना है। इसके अलावा, एयरटेल ने कहा कि उसकी 5जी सेवाएं पहले चरण में आठ शहरों में पहुंचेंगी। वीआई ने अभी तक इस मामले में कोई भी बात नहीं कहीं है।

 
IT Minister ने कहा, 200 से अधिक भारतीय शहरों में 5G होगा उपलब्ध

आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रविवार को कहा कि सरकार देश भर में 100 5जी लैब स्थापित करेगी और इनमें से कुछ लैब छात्रों को प्रशिक्षित करने, नवाचार, अनुसंधान और प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए इनक्यूबेटर बन जाएंगी। वहीं उन्होंने यह भी कहा कि सरकार सभी दूरसंचार कंपनियों के लिए लाइसेंस व्यवस्था को सरल बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण रूप से काम कर रही है। मैं स्टार्टअप्स और एमएसएमई की ऊर्जा को देखकर वास्तव में खुश हूं जो लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में जा रहे हैं।


आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 130 करोड़ भारतीयों को बधाई दी

उन्होंने इस कार्यक्रम में कहा भारत जैसी बड़ी अर्थव्यवस्था जिसमें प्रतिभा है, नेतृत्व की भूमिका निभाने के लिए छात्रों से उभर रही है। अब हम स्वदेशी रूप से डिजाइनिंग, विकास और निर्माण कर रहे हैं और दुनिया को वह पैमाना और गति दिखा रहे हैं जिसके साथ 5G लेंगे। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को 5G सेवाओं की शुरुआत की और भारत ने अल्ट्रा हाई-स्पीड इंटरनेट के युग की शुरुआत की। आज 130 करोड़ भारतीयों को देश से और देश के दूरसंचार उद्योग से 5G के रूप में एक अद्भुत उपहार मिल रहा है। 5G देश में एक नए युग के दरवाजे पर दस्तक है।

 
Best Mobiles in India

English summary
Union Minister Vaishnav said, in the coming six months, 5G services will be available in more than 200 cities, in the next two years, efforts are being made to provide 80-90% 5G services in the country. BSNL will provide 5G services from August 15 next year. Which 5G will also be economical.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X