Jio कंपनी ने बंद किया अपना सबसे सस्ता प्रीपेड प्लान

|

भारत की टेलिकॉम कंपनियां रोज अपने प्लान्स को बनाती और खत्म करती है। जियो कंपनी ने एक बार फिर अपने एक प्रीपेड प्लान की मान्यता को खत्म कर दिया है। जियो कंपनी का ये प्लान 98 रुपए का था। ये जियो कंपनी का सबसे छोटा मासिक प्रीपेड प्लान था। इस प्लान में जियो कंपनी अपने यूज़र्स को 28 दिनों के लिए अच्छी-खासी सुविधाएं देते थे।

Jio कंपनी ने बंद किया अपना सबसे सस्ता प्रीपेड प्लान

 

अब जियो का सबसे सस्ता मंथली प्रीपेड प्लान

इस प्लान में जियो कंपनी ने आखिरी बार दिसंबर 2019 में कुछ बदलाव किए थे और इसे कंपनी की वेबसाइट पर लॉन्च किया था। अब इस प्लान को कंपनी की वेबसाइट से हटा गया है। अब जियो कंपनी का सबसे सस्ता मासिक प्लान 129 रुपए का है। इस प्लान में जियो कंपनी को 28 दिनों की वैधता के साथ कुल 2 जीबी इंटरनेट डेटा, जियो से जियो कंपनी पर अनलिमिटेड कॉल और जियो से दूसरे नेटवर्क पर 1000 मिनट कॉल करने की सुविधाएं मिलेगी।

300 SMS रोज देने वाला प्लान

इस प्लान में जियो कंपनी अपने यूज़र्स को रोज 300 एसएमएस करने की सुविधा देती है और कई जियो ऐप्स का सब्सक्रिप्शन भी मुफ्त मिलता है। आपको बता दें कि आजकल आम तौर पर हर प्लान में हर कंपनी अपने यूज़र्स को सिर्फ 100 एसएमएस करने की सुविधा ही देती है लेकिन इस प्लान में यूज़र्स 300 एसएमएस रोज कर सकते हैं।

जियो का पुराना प्लान

लिहाजा, अब अगर आप जियो के प्रीपेड प्लान लिस्ट में सबसे सस्ता जियो मंथली प्लान ढूंढ रहे हैं तो आपको 129 रुपए का प्लान ही मिलेगा। वहीं पहले 98 रुपए का प्रीपेड प्लान भी मिलता था। उस प्लान की बात करें तो उसमें भी यूज़र्स को रोज 300 एसएमएस करने की सुविधा के साथ कुल 2 जीबी इंटरनेट डेटा, जियो से जियो पर अनलिमिटेड कॉल करने की सुविधा मिलती थी। इसके अलावा जियो ने नॉन जियो पर कॉल करने के लिए यूज़र्स को IUC टॉप-अप वाउचर का ऑप्शन चुनना पड़ता था।

 

3 GB डेटा रोज देने वाला प्लान

जियो कंपनी ने हाल ही में अपना एक लॉन्ग टर्म प्लान भी लॉन्च किया था, जिसके बारे में हमने आपको बताया था। ये प्लान 999 रुपए का है। इस प्लान मे 84 दिनों की वैधता के साथ रोज 3 जीबी 4जी इंटरनेट डेटा और जियो से जियो अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा मिलती है। इस प्लान में जियो से दूसरे नेटवर्क पर कॉल करने के लिए 3000 मिनट मिलते है।

जियो से लोग नाखुश क्यों...?

हालांकि सभी कंपनियों के प्लान्स की बात करें तो एक बात देखने वाली है कि जियो कंपनी अब अपने किसी भी प्रीपेड प्लान में जियो से दूसरे नेटवर्क पर कॉल करने के लिए अनलिमिटेड सुविधा नहीं देती है, जो इस कंपनी का अब सबसे बड़ा डिसएडवांटेज यानि नेगेटिव इंप्केट देने वाली बात है। जबकि एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया जैसी दूसरी कंपनी अपने अपने प्रीपेड प्लान में अनलिमिटेड कॉलिंग की भी सुविधा देती है, जो इन कंपनियों के लिए सबसे बड़ा एडवांटेज और पॉजिटिव इंप्केट देने का काम कर रही है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
India's telecom companies make and end their plans daily. The Jio company has once again scrapped the recognition of one of its prepaid plans. This plan of Jio Company was Rs 98. This was Jio company's shortest monthly prepaid plan. In this plan, Jio company used to provide good facilities to its users for 28 days.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X