Jio Vs Airtel Vs VI, किसके पास है सबसे सस्ता 5g प्लान

|

भारत में 5G की लॉन्चिंग के लिए अगस्त का महीना काफी अहम है. ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि Jio और Airtel ने इसी महीने 5G लॉन्च करने की घोषणा की है. 5G स्पेक्ट्रम की भी नीलामी हो चुकी है, जिसमें सबसे ज्यादा 5G स्पेक्ट्रम Jio के पास है. Reliance Jio ने कुल 24,740Mhz स्पेक्ट्रम खरीदा है जिसमें 700Mhz, 800Mhz, 1800Mhz, 3300Mhz और 26Ghz बैंड में स्पेक्ट्रम शामिल है. वहीं भारती एयरटेल ने 19867 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम खरीदा है और Vodafone-Idea ने 6228Mhz स्पेक्ट्रम खरीदा है. अब सवाल यह है कि किसका 5G प्लान सस्ता होगा. आइए जानते हैं एयरटेल, जियो और वोडाफोन आइडिया ने 5जी प्लान की कीमत को लेकर क्या कहा है?

 

Jio VS Airtel Vs Vi किसका 5G प्लान होगा सबसे सस्ता

केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री ने क्या कहा?

केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 5G पर कहा है कि देश में 5G सेवाओं की कीमत कम होगी. आम आदमी भी आसानी से 5G का इस्तेमाल कर सकेगा. उन्होंने कहा कि सरकार 5G स्पेक्ट्रम के आवंटन से जुड़े सभी काम 12 अगस्त तक पूरा कर लेगी, जिसके बाद अक्टूबर तक देश में 5जी सेवाएं शुरू की जा सकती हैं.

Jio 5G के साथ मनाएगा 'आजादी का अमृत महोत्सव

आपको बता दें कि अभी तक किसी भी कंपनी ने 5G प्लान की कीमत के बारे में कोई फाइनल जानकारी नहीं दी है. Reliance Jio Infocomm के चेयरमैन आकाश अंबानी ने कहा है, "हम 'आजादी का अमृत महोत्सव' को अखिल भारतीय 5G रोलआउट के साथ मनाएंगे. Jio विश्व स्तरीय, सस्ती 5G सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है. समाधान जो भारत की डिजिटल क्रांति को आगे बढ़ाएंगे, विशेष रूप से शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, कृषि, विनिर्माण और ई-गवर्नेंस जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में. माननीय प्रधान मंत्री के डिजिटल इंडिया मिशन को साकार करने में यह हमारा अगला गौरवपूर्ण योगदान है." ऐसे में हम उम्मीद कर सकते हैं कि Jio के प्लान सस्ते होंगे. वैसे भी फिलहाल जियो के 4G प्रीपेड प्लान अन्य कंपनियों के मुकाबले सस्ते हैं.

Jio VS Airtel Vs Vi किसका 5G प्लान होगा सबसे सस्ता

एयरटेल ने प्लान की कीमत के बारे में क्या कहा

Airtel ने यह भी कहा है कि वह इसी महीने 5G को व्यावसायिक रूप से भी लॉन्च करेगी. एयरटेल ने देश में 5G लॉन्च करने के लिए नोकिया, एरिक्सन और सैमसंग के साथ भी साझेदारी की है. एयरटेल ने प्लान की कीमत के बारे में कुछ नहीं कहा है, लेकिन टेलीकॉम इंडस्ट्री के जानकारों का कहना है कि कंपनी के प्लान 4G की तरह नहीं होंगे. 5G प्लान की कीमत 4G के मुकाबले 15 फीसदी ज्यादा हो सकती है.

इसे भी पढ़ें : Instagram की नई पेशकश, डुअल कैमरा के साथ बनाए रील वीडियो, ऐसे करें इस्तेमाल

 

Vodafone Idea के मैनेजिंग डायरेक्टर कही बड़ी बात

Vodafone Idea के मैनेजिंग डायरेक्टर रविंदर टक्कर ने कहा है कि 5G प्लान 4G के मुकाबले प्रीमियम होंगे, हालांकि 5G प्लान में भी 4G से ज्यादा डेटा मिलेगा. टक्कर का कहना है कि कंपनी को 5G स्पेक्ट्रम की खरीद में मोटी रकम खर्च करनी पड़ रही है. ऐसे में साफ हो गया है कि Vodafone Idea के 5G प्लान सस्ते नहीं होने वाले हैं.

लेटेस्ट मोबाइल और टेक न्यूज, गैजेट्स रिव्यूज़ और टेलिकॉम न्‍यूज के लिए आप Gizbot Hindi को Facebook और Twitter पर फॉलो करें.

 
Best Mobiles in India

English summary
Union Information Technology Minister Ashwini Vaishnav has said on 5G that the price of 5G services in the country will be low. Common man will also be able to use 5G easily. He said that the government will complete all the work related to the allocation of 5G spectrum by August 12, after which 5G services can be started in the country by October.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X