माइक्रोमैक्स करेगी 300 करोड़ रुपये का निवेश, बनाएगी 7,999 और 10,999 रुपए के स्‍मार्टफोन

By Rahul
|

मोदी का मेक इन इंडिया न सिर्फ विदेशी कंपनियों को अपनी ओंर खींच रहा है बल्‍कि घरेलू कंपनियां भी अब चाइना और दूसरे देशों पर अपनी निर्भरता कम करने के लिए देश में ही नए कारखाने खोल रहीं हैं। इसी के तहत हैंडसेट बनाने वाली माइक्रोमैक्स घरेलू उत्पादन बढ़ाने तथा चीन से आयात पर निर्भरता कम करने के लिये तीन नये कारखाने लगाएगी और इसमें अगले कुछ महीनों में 300 करोड़ रुपये से अधिक निवेश करेगी। नये कारखाने राजस्थान, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में लगाये जाएंगे और अगले साल परिचालन में आ जाएंगे।

माइक्रोमैक्स करेगी 300 करोड़ रुपये का निवेश, बनाएगी 7,999 और 10,999 रुपए के स्‍मार्टफोन

 

7,999 और 10,999 रुपए में माइक्रोमैक्स के स्मार्टफोन माइक्रोमैक्स के सह-संस्थापक राजेश अग्रवाल ने जानकारी देते हुए कहा , ''हमें तेलंगाना में 20 एकड़ जमीन आबंटित किया गया है और ढांचा लगभग तैयार है। इसी प्रकार, राजस्थान में हमें 25 एकड़ जमीन मिली है और अगले कुछ दिनों में निर्माण कार्य शुरू होगा. तिरूपति में भी जल्दी ही काम शुरू होगा।

पढ़ें: 16 दिसंबर को भारत आ रहे हैं गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई..!

उन्होंने कहा कि सभी इकाइयों के परिचालन में आने के साथ कंपनी की क्षमता करीब 40 लाख इकाई होगी। अग्रवाल ने कहा, ''हम हर कारखाने में 3,000 से 3,500 लोगों को रोजगार देंगे...यह कदम 'मेक इन इंडिया' से कहीं आगे है, यह भारत को इलेक्ट्रानिक विनिर्माण का केंद्र बनाने को लेकर है क्योंकि भारी मांग को देखते हुए अगले कुछ साल में हमारा इलेक्ट्रानिक्स :आयात: बिल कच्चे तेल के आयात बिल से पार कर जाएगा।

'माइक्रोमैक्स कैनवस स्पार्क 2 अग्रवाल ने कहा कि हम नई परियोजनाओं में करीब 100 करोड़ रुपये निवेश करेंगे। फिलहाल कंपनी की एसेंबली इकाई उत्तराखंड के रूद्रपुर में हैं जहां 10 लाख इकाई की उत्पादन क्षमता है. यह कंपनी के उत्पादों की कुल मांग का करीब 30 से 35 प्रतिशत है और शेष चीन से आयात किया जाता है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X