NASA Black Hole Sound: अंतरिक्ष से आ रही बेहद डरावनी आवाज, सुनते ही लोगों के उड़े होश, आप भी सुनिए

|

अब तक सब यही मान रहे थे कि अंतरिक्ष में वैक्यूम होने की वजह से किसी तरह की आवाज का आना नामुमकीन है. लेकिन NASA के वैज्ञानिकों की रिलीज की हुई रिकॉर्डिंग ने इस धारणा को खत्म कर दिया है. वैज्ञानिकों का मानना है कि अंतरिक्ष में कई तरह की गैसें है जिनके आपसी घर्षण से आवाजें निकलती हैं. इसके साथ ही अमेरिका स्पेस एजेंसी नासा (National Aeronautics and Space Administration) की रिलीज की हुई रिकॉर्डिंग बेहद डरावनी आवाज के साथ है, जिसे रिकॉर्ड करने में उनके पसीने छूट गए. वैज्ञानिकों ने बताया है कि ये आवाज ब्लैक होल की है जो पर्सियस गैलेक्सी में है.

 
NASA Black Hole Sound: अंतरिक्ष से आ रही बेहद डरावनी आवाज, सुने

कैसे मिली सफलता

साल 2003 में ब्लैक होल को पहली बार ध्वनि से जोड़ा गया था और अध्ययन के मामले के रूप में इस्तेमाल किया गया था. तब वैज्ञानिकों ने पाया था कि ब्लैक होल से पैदा होने वाला दबाव क्लस्टर की गर्म गैस में तरंग पैदा करता है. हालांकि, ये आवाज इतनी कम थी कि इंसानों को सुनाई नहीं देती. खगोलीय डेटा का सोनिफिकेशन करके वैज्ञानिकों ने इसे बदल दिया.

ब्लैक होल में ओम की ध्वनि पर लोगों का Retweet

नासा की ओर से जारी किए गए ब्लैक होल की आवाज में लोगों को ओम की ध्वनि सुनाई दे रही है. कई लोगों ने नासा के वीडियो को Retweet करते हुए लिखा कि अंतरिक्ष में ओम की आवाज गूंजती है. एक यूजर ने लिखा कि विज्ञान हिंदू ऋषियों से पीछे है. विज्ञान ने आज जो खोजा है वह बहुत पहले ऋषियों ने खोज लिया था. वहीं एक अन्य यूजर ने लिखा कि ओम शाश्वत ध्वनि है. वह ब्रह्मांड में हर जगह मौजूद है.

नासा ने ट्वीट कर दी जानकारी

नासा ने black hole की इस क्लिप को जारी करते हुए कहा, यह भ्रांति है कि अंतरिक्ष में कोई ध्वनि नहीं है, उत्पन्न होती है क्योंकि अधिकांश स्थान एक निर्वात है, जिससे ध्वनि तरंगों को यात्रा करने का कोई रास्ता नहीं मिलता है. एक आकाशगंगा समूह की वास्तविक ध्वनि को हमने कैच किया है. यहां ब्लैक होल को सुनने के लिए इसे (ऑडियो क्लिप) बढ़ाया गया है, और अन्य डेटा के साथ मिलाया गया है!

 

NASA Black Hole Sound: अंतरिक्ष से आ रही बेहद डरावनी आवाज, सुने


ध्वनि पृथ्वी से 200 मिलियन प्रकाश वर्ष से अधिक दूर

यह ध्वनि पृथ्वी से 200 मिलियन प्रकाश वर्ष से अधिक दूर से आ रही है. यह आवाज उतनी ही भयावह है जितना कि कोई इतनी रहस्यमयी चीज से उम्मीद कर सकता है. यह ब्लैक होल पर्सियस नामक आकाशगंगा समूह के केंद्र में पाया जाता है.

इसे भी पढ़ें : 5 asteroids to fly by Earth : खतरा बढ़ रहा पृथ्‍वी के करीब, आज और कल का दिन अहम, जानें पूरा मामला

NASA अक्सर किसी न किसी विषय पर खोज करता रहता है और आम लोगों को उसके बारे में जानकारी देता रहता है ताकि लोगों को आकाशगंगा में हो रहे बदलाव के बारे में जानकारी हो सके.

लेटेस्ट मोबाइल और टेक न्यूज, गैजेट्स रिव्यूज़ और टेलिकॉम न्‍यूज के लिए आप Gizbot Hindi को Facebook और Twitter पर फॉलो करें.

 
Best Mobiles in India

English summary
The released recordings of NASA scientists have dispelled this notion. Scientists believe that there are many types of gases in space, whose mutual friction produces sounds. Along with this, the released recording of the US Space Agency NASA (National Aeronautics and Space Administration) is with a very scary voice, which he lost his sweat in recording.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X