ज्यादा पासवर्ड याद रखने की अब जरूरत नहीं ? Google के पास है आपकी समस्याओं का समाधान

|
Password की जरूरत खत्म, Google Passkey से होगा काम आसान

Google ने एंड्रॉइड और Google क्रोम यूजर्स के लिए अलग-अलग पासवर्ड की जरूरत के बिना कई सर्विस में साइन इन करने के लिए एक नई सुविधा जारी की है। Passkey नाम की नई सुविधा से अब यूजर्स को अधिक सुरक्षा मिलेगी साथ ही पासवर्ड की समस्‍या से निज़ात भी दिलाएगी।

 

Passkey क्या है?

वर्ल्ड वाइड वेब कंसोर्टियम (W3C) और FIDO एलायंस द्वारा बनाई गई, Passkey यूजर्स के लिए एक पासवर्ड रहित साइन-इन ऑप्शन है। किसी भी वेबसाइट या ऐप को एक्सेस करने के लिए पासवर्ड की बजाय यूजर्स के पास अब पिन या बायोमेट्रिक सर्टिफिकेशन का यूज़ करके अपनी पहचान साबित करने का ऑप्शन होगा।

Google के अनुसार, जब Passkey बनाई जाती है, तो केवल एलिजिबल पब्लिक सलूशन को ऑनलाइन सर्विस द्वारा ही उसे सेव किया जाता है जबकि क्रिप्टोग्राफ़िक पर्सनल साल्‍यूलशन केवल यूजर्स के डिवाइस पर ही मौजूद होता है। पर्सनल सलूशन से एक सिग्नेचर पब्लिक साल्‍यूशन का उपयोग करके लॉगिन पर सर्विस द्वारा वेरीफाइड किया जाता है, जो केवल यूजर्स की डिवाइस से ही हो सकता है।

इसके अलावा, इसे सुरक्षित बनाने के लिए, इस सुविधा का उपयोग केवल यूजर्स द्वारा अपने डिवाइस या क्रेडेंशियल स्टोर को अनलॉक करने के बाद ही किया जा सकता है।

Password की जरूरत खत्म, Google Passkey से होगा काम आसान

Passkey को कैसे सेट करें?

यह सुविधा फिलहाल केवल डेवलपर्स के लिए उपलब्ध है और Google इस साल के अंत में ही इसे रेगुलर यूजर्स के लिए जारी करने की योजना बना रहा है। हालांकि, एक बार यह उपलब्ध हो जाने के बाद, एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स आसानी से एक पासकी (Passkey) का यूज़ करने में एलिजिबल होंगे।

ऐसा करने के लिए, उन्हें एक Google अकाउंट बनाना होगा, फिर प्रोसेस को पूरा करने के लिए अपने रजिस्टर फिंगरप्रिंट या फेस अनलॉक का उपयोग करके वेरीफाइड करना होगा।

पढ़ें :Google Play Store में अगले साल होगा बड़ा बदलाव, जाने क्या करने वाला है गूगल

Passkey का बैकअप क्लाउड-आधारित Google पासवर्ड मैनेजर में लिया जाएगा। इसके साथ जब यूजर्स डिवाइस बदलता है, तो एन्क्रिप्शन सुरक्षित रूप से नए डिवाइस में ट्रांसफर हो जाएगी।

किसी भी वेबसाइट या ऐप में जाने के लिए पासवर्ड की जरूरत के बजाय, यूजर्स के पास अब पिन या बायोमेट्रिक सर्टिफिकेशन का उपयोग करके अपनी पहचान साबित करने का ऑप्शन होगा।

 
Best Mobiles in India

English summary
Instead of requiring a password to access any website or app, users will now have the option to prove their identity using a PIN or biometric authentication.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X