OnePlus 5 से कितना अलग है OnePlus 5T, यहां जानें हर अंतर

By Neha
|
Oneplus 5T में क्या है खास, जानें इसकी कीमत और स्पेसिफिकेशन

पॉपुलर स्मार्टफोन निर्माता कंपनी वनप्लस ने गुरुवार इस साल का आखिरी फ्लैगशिप स्मार्टफोन OnePlus 5T लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इस फोन को न्यूयॉर्क शहर में आयोजित किया। वनप्लस 5T के लॉन्च से पहले ही कई रिपोर्ट्स सामने आई, जिनमें कहा गया कि इसी साल लॉन्च हुए OnePlus 5 स्मार्टफोन से OnePlus 5T ज्यादा अलग नहीं होगा। OnePlus 5T स्मार्टफोन वनप्लस 5 का ही अपग्रेडेड वर्जन है और दोनों ही फोन में बहुत ज्यादा फर्क नहीं दिया गया है। हालांकि इस अपडेट वर्जन में कुछ खास फीचर्स मौजूद हैं।

 
OnePlus 5 से कितना अलग है OnePlus 5T, यहां जानें हर अंतर

अगर आप OnePlus 5T स्मार्टफोन को खरीदने का सोच रहे हैं, तो हम यहां आपको इन दोनों स्मार्टफोन के बीच का फर्क जरूर जान लें। आइए जानते हैं दोनों फोन OnePlus 5 और OnePlus 5T एक दूसरे से कितना अलग हैं।

OnePlus 5 से कितना अलग है OnePlus 5T, यहां जानें हर अंतर

ये भी देखें- वनप्‍लस 5टी लांच : 8 जीबी रैम के साथ दी गई है 6 इंच की स्‍क्रीन

बड़ी डिसप्ले-

बड़ी डिसप्ले-

OnePlus 5 स्मार्टफोन को 5.5-इंच की FHD AMOLED डिसप्ले के साथ पेश किया गया था। बता दें कि OnePlus 5 में दी गई 5.5 इंच की डिसप्ले की वजह से इसे वन हैंड हैंडल करना टफ बताया गया है। अब कंपनी ने अपने नेक्स्ट स्मार्टफोन में इसे आधा इंच और बढ़ा दिया है। वहीं, कंपनी ने OnePlus 5T स्मार्टफोन में एक 6-इंच की FHD+ स्क्रीन दी है। इसका रिजॉल्यूशन 1080×2160 पिक्सल है। इसका आस्पेक्ट रेश्यो 18:9 है। इसके अलावा यह एक बड़ी डिसप्ले है, जो स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो के आई है। इसके अलावा स्मार्टफोन में एक Optic AMOLED डिसप्ले दी गई है। डिसप्ले के खास फीचर की बात करें, तो ये नए कलर कैलिब्रेशन मोड दिया गया है, जिसमें स्क्रीन के कॉन्टेंट और एम्बिएंट लाइट को देखते हुए कलर कैलिब्रेशन बदला जा सकता है।

फोन के बैक साइड में है फिंगरप्रिंट सेंसर-
 

फोन के बैक साइड में है फिंगरप्रिंट सेंसर-

OnePlus 5T के बैक में साइड में फिंगर प्रिंट सेंसर दिया गया है। जबकि कंपनी के पिछले स्मार्टफोन OnePlus 5 में ये फ्रंट साइड में दिया गया था। फोन के बैक साइड में फिंगर प्रिंट सेंसर होने की मुख्य वजह बड़ी डिसप्ले है और इसी वजह से ये बदलाव किया गया। ये सेंसर राउंडेड है और फोन के बैक में वनप्लस के लोगो के ऊपर दिया गया है।

कैपिसीटिव नेविगेशन बटन का अंत-

कैपिसीटिव नेविगेशन बटन का अंत-

OnePlus 5T स्मार्टफोन को 6 इंच की बड़ी डिसप्ले के साथ पेश किया गया है। इसके साथ ही कंपनी ने इस फोन के साथ ही फिजिकल बटन को अपने स्मार्टफोन से खत्म कर दिया है। OnePlus 5T में ऑन-स्क्रीन नेविगेशन बटन दिए गए हैं।

फेस रिकॉग्नाइजेशन अनलॉक-

फेस रिकॉग्नाइजेशन अनलॉक-

वनप्लस ने अपने लेटेस्ट OnePlus 5T स्मार्टफोन में फेस रिकॉग्नाइजेशन अनलॉक सिस्टम दिया है। फेस अनलॉक सिस्टम को सिक्योर बनाने के लिए कंपनी ने 100 फेशियल फीचर आइडेंटिटी स्पॉट दिए गए हैं, जिससे फोन की सिक्योरिटी को ब्रेक करना आसान न हो।

कैमरा और बैटरी-

कैमरा और बैटरी-

OnePlus 5T स्मार्टफोन में OnePlus 5 की तरह ही डुअल लेंस कैमरा दिया गया है, जो 16 मेगापिक्सल और 20 मेगापिक्सल का है। हालांकि OnePlus 5 में 20 मेगापिक्सल f/2.6 सेंसर दिया गया था, वहीं OnePlus 5T में डुअल कैमरा सेंसर दिया गया है, जिसका अपर्चर क्रमश: f/1.7 से f/2.4 तक है। इसके जरिए लो लाइट में भी अच्छी फोटोग्राफी की जा सकती है। इसके अलावा जूमिंग और पोर्ट्रेट मोड और Bokeh इफ़ेक्ट है। OnePlus 5T का फ्रंट कैमरे की बात करें, तो ये 16 मेगापिक्सल का सोनी आईएमएक्स371 सेंसर है। इसका अपर्चर एफ/2.0 है। फोन का फ्रंट कैमरा कैमरा काफी हद तक OnePlus 5 के जैसा ही है। पावर सपोर्ट के लिए OnePlus 5T 3,300mAh की बैटरी दी गई है। ये फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आती है, लेकिन इसमें वायरलैस चार्जिंग फीचर नहीं दिया गया है।

प्रोसेसर, रैम और स्टोरेज-

प्रोसेसर, रैम और स्टोरेज-

OnePlus 5T और OnePlus 5 स्मार्टफोन दोनों में ही स्नैपड्रेगन 835 चिपसेट प्रोसेसर दिया गया है। OnePlus 5T स्मार्टफोन दो वेरिएंट में लॉन्च किया गया है, जिसमें 6GB रैम के साथ 64GB स्टोरेज और 8GB रैम के साथ 128GB स्टोरेज दिया गया है।

ओपरेटिंग सिस्टम-

ओपरेटिंग सिस्टम-

OnePlus 5 को भी ऑक्सीजन OS 4.7 का अपडेट दिया जा सकता है, लेकिनपहले इसे OnePlus 5T स्मार्टफोन में देखा गया है। जल्द ही दोनों स्मार्टफोन को एंड्राइड Oreo का अपडेट दिया जाएगा।

कीमत-

कीमत-

वनप्लस ने अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन OnePlus 5T को 599 डॉलर और 4999 डॉलर कीमत के साथ लॉन्च किया है। फोन के 8जीबी रैम वेरिएंट की कीमत 599 डॉलर यानी करीब 37,999 रुपए होगी। वहीं, इसके 6जीबी रैम की कीमत 32,999 रुपए होगी। दोनों ही फोन की कीमत में बहुत ज्यादा अंतर नहीं है।

 
Best Mobiles in India

English summary
OnePlus 5T vs OnePlus 5 price and specifications comparison. More detail in hindi.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X