बाजार भाव से कम दामों में मिल रही है प्‍याज जल्‍दी करें

By Rahul
|

बेमौसम बरसात, फसलें खराब होने और प्याज की आपूर्ति बाधित होने से अनेक इलाकों में इसके दामों में उछाल आया है। सब्जी का जायका बढ़ाने वाला यह प्याज आजकल लोगों के आसूं निकाल रहा है। जी हां, यही स्थिति है आज की। यह कोई नई बात नहीं है पिछले कई वर्षों से यह स्थिति पैदा होती रही है। सरकार कोशिशें भी करती है पर कोई स्थायी समाधान आज तक नहीं मिल पाया। ऐसे में, यदि आप सस्‍ते प्‍याज की आशा रखे हुए हैं तो आपके लिए खुशखबरी है अब ऑनलाइन किराना स्टोर बाजार से सस्ती दर पर प्याज बेच रही हैं।

 

पढ़ें: गिज़बॉट गिवअवे: 25 फ्री वनप्‍लस 2 इनवाइट जीतने का सुनहरा मौका

बाजार भाव से कम दामों में मिल रही है प्‍याज जल्‍दी करें

विचारणीय विषय यह है कि इन डिजिटल दुकानों पर आखिर प्याज की बढ़ती कीमतों का क्यों प्रभाव नहीं पड़ा। इस संबंध में ग्रोसर मैक्‍स वेबसाइट के सह-संस्‍थापक श्री के राधाकृष्‍णन की माने तो हम महाराष्‍ट्र से प्‍याज खरीदकर अपने ऑनलाइन खरीदारों को उपलब्‍ध करा रहे हैं। इस प्रक्रिया में एजेंट और मध्‍यस्‍थों के न होने की वजह से वो खुदरा मूल्‍य पर प्‍याज बेच पा रहे हैं।

चलिए आपको विभिन्न वेबसाइट पर प्याज के दामों की जानकारी दिए देते हैं फ्रेश फल सब्‍जी 40 रुपए प्रतिकिलो, लोकल बनिया 49.92 रुपए प्रतिकिलो, मेराग्रोसर 49 रुपए प्रतिकिलो, ग्रोसरमैक्‍स 69.5 रुपए प्रतिकिलो एवं बिगबास्‍केट 72 रुपए प्रतिकिलो की दर।

आपको जानकारी दे दे कि कुछ ऑनलाइन वेबसाइटस 40-70 रुपए प्रतिकिलो की दर पर प्‍याज दे रही हैं जबकि खुले बाजार में इसकी कीमत 80-100 रुपए प्रति किलो तक पहुंच चुकी है। लोकल बनिया, मेराग्रोसर, फ्रेश फल सब्‍जी डॉट कॉम और ग्रोसर मैक्‍स आदि रिटेल वेबसाइट्स आपको बाजार भाव की अपेक्षा कम कीमत में प्‍याज उपलब्ध करवा रही हैं। फ्रेश फल सब्‍जी डॉट कॉम नामक वेबसाइट 40/- रुपए पर किलो प्याज दे रही है। ऑर्डर के बाद आपके घर प्याज भी बिल्कुल मुफ्त पहुंच जाएगा। किंतु इस ऑफर को लेनके लिए आपको कुल 249/- रुपये की सब्जी खरीदनी पड़ेगी। एक उपभोक्ता को एक दिन में दो किलो प्याज ही मिल सकता है।

 

पढ़ें: ऑनलाइन पैसे कमाने के 10 तरीके

आॅनलाइन प्याज के लिए आपको करना बस इतना है कि इन वेबसाइट्स पर जाकर अपना ऑर्डर बुक करवाएं। आपको बताते चले कि दिल्‍ली की वेबसाइट फ्रेश फल सब्‍जी जो 40 रुपए प्रति किलो की दर से यूजर्स को प्‍याज डिलीवर कर रही है, इस ऑफर के प्रचार के लिए बनाएं गए उनके विज्ञापन में टीवी अभिनेत्री साक्षी तंवर दिखाई गई हैं। गुड़गांव की वेबसाइट मेरा ग्रोसर 42 रुपए प्रतिकिलो के मूल्य पर प्‍याज दे रही है। बुधवार और रविवार को खरीदारी पर 30 प्रतिशत का विशेष डिस्‍काउंट का आॅफर भी दे रही है।

नासिक के नेशनल हॉर्टिकल्चर रिसर्च एंड डेवलपमेंट फाउंडेशन (एनएचआरडीएफ) के अनुसार, सितंबर के अंत तक बाजार में प्याज की कीमतों के ऊपर रहने की उम्मीद है और अक्टूबर के अंत में कीमतों में गिरावट शुरू हो सकती है। आपको बताते चले कि अखिल भारतीय स्तर पर सामान्य आकार के प्रति क्विंटल प्याज की कीमत 5,000/- रुपए है। बड़े आकार के अच्छे प्याज का मूल्य 6,800 रुपए है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
While onion prices have spiraled up to Rs 80 per kg in retail markets, online stores such as Localbanya, Freshfalsabzi.com, GrocerMax and MeraGrocer among others are offering them at half the rates at Rs 40-69 per kg.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X