ताजमहल देखने के लिए जल्‍द ऑनलाइन मिलेंगे टिकट

Written By:

आपको जानकर खुशी और हैरानी हो सकती है कि अब सैलानी चांदनी रात में ताज के दीदार के लिए जल्द ही ऑनलाइन टिकट खरीद सकेंगे। यानि सरकार दुनिया के अजूबों में शामिल ताजमहल देखने के लिए अब आपको दिन के दिन टिकट बिक्री के साथ ही उसकी ऑनलाइन टिकट देने की सुविधा उपलब्ध भी करवाने जा रही है।

पढ़ें: ऑनलाइन पैसे कमाने के 10 तरीके

ताजमहल देखने के लिए जल्‍द ऑनलाइन मिलेंगे टिकट

इसके लिए टिकट की पहले से बुकिंग के स्थान पर जिस रात उन्हें ताज का दीदार करना होगा उसी दिन दोपहर तीन बजे तक वे टिकट को ऑनलाइन खरीद सकेंगे।  विश्वभर के सैलानियों को अपने अद्भुत सौंदर्य से आकर्षित करने वाले ताजमहल की रात की दर्शनीय व्यवस्था में संस्कृति मंत्रालय ने बदलाव का निश्चित लिया है।

पढ़ें: 81 हजार महिलाओं के किसी और से भी हैं रिश्‍ते

आपको बताते चले कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देशन में फरवरी, 2004 से ताजमहल का रात्रि दर्शन हो रहा है। आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि रात में ताज के दीदार करने का समय रात साढ़े आठ बजे से 12 बजे तक होता है और रात में ताज को निहारने की अवधि 30 मिनट है। प्रतिमाह में पांच दिन यानि पूर्णमासी से, दो दिन पूर्व व दो दिन बाद, ताजमहल के होने वाले रात्रि दर्शन के लिए पर्यटकों को एक दिन पहले से टिकट खरीदना पड़ता है। उन्होंने आगे बताया कि ताजमहल के रात्रि दर्शन व्यवस्था में हो रहे परिवर्तन से संबंधित पेपर कार्य सर्वोच्च न्यायालय में किया जा रहा है। उन्होंने आगे कहा कि एक प्रस्ताव को मंजूर कर लिया गया है और जल्दी एक आदेश जारी किया जाएगा।

पढ़ें: इन 5 तरीकों से साफ रखें अपना लैपटॉप

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के अधिकारियों का कहना है कि अभी यह व्यवस्था है कि आपको खुद जाकर अग्रिम टिकट खरीदने की जरूरत होती है।  आपको बताते चले कि लंबे समय से पर्यटन उद्यमी दिन के दिन टिकट बेचने और इसे ऑनलाइन करवाने की मांग करते रहे हैं। केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन, नागरिक उड्डयन मंत्री डॉ. महेश शर्मा ने होटल मुगल में प्रेस में बताया कि पर्यटकों को रात्रि दर्शन के लिए ताज पश्चिमी गेट से प्रवेश देने से पूर्वी गेट पर क्षेत्रीय लोगों को होने वाली परेशानी दूर होगी।

आवागमन बंद होने से उनकी स्थिति बंधकों जैसी हो जाती है। इसे तुरंत प्रभाव से लागू किया जाएगा। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल को सुरक्षा इंतजाम के लिए निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने आगे कहा कि ताज रात्रि दर्शन की टिकट भी ऑनलाइन की जा रही है। मौके पर मौजूद पर्यटकों को परेशानी न हो, इसलिए 20 प्रतिशत मैनुअल टिकटें भी उपलब्ध रहेंगी, जो दोपहर 3 बजे तक खरीदी जा सकेंगी।

Read more about:
English summary
Tourists visiting the Taj Mahal at night would soon be able to buy tickets online till 3 PM of the day of their visit, instead of booking in advance.
Please Wait while comments are loading...
नृत्य करती महिला को पीएम की मां बताकर फंसी किरण बेदी, बाद में दी सफाई
नृत्य करती महिला को पीएम की मां बताकर फंसी किरण बेदी, बाद में दी सफाई
Chhath Pooja 2017: जानिए छठ पूजा के बारे में ये खास बातें...
Chhath Pooja 2017: जानिए छठ पूजा के बारे में ये खास बातें...
Opinion Poll

Social Counting