ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक कराने वालों के लिए आ गई खुशखबरी !

By Neha
|

आईआरसीटीसी से ऑनलाइन रेल टिकट बुक करने पर सर्विस चार्ज पर छूट की अवधि सरकार ने बढ़ा दी है। यात्रियों को अब सितंबर महीने तक टिकट की बुकिंग पर सर्विस टैक्स की छूट मिलेगी। बता दें कि नोटबंदी के बाद सरकार ने डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए नवंबर 2016 से मार्च 2017 तक सर्विस चार्ज हटाया था।

 
ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक कराने वालों के लिए आ गई खुशखबरी !

पढ़ें- first impression : बैटरी और कैमरा के अलावा Nubia N2 में क्या है खास

आईआरसीटीसी के जरिए ऑनलाइन रेल टिकट बुकिंग पर 20-40 रुपये प्रति टिकट सर्विस चार्ज लगता है। जीएसटी आने के बाद सर्विस टैक्स तो खत्म हो चुका है, पर आईआरसीटीसी से टिकट बुक कराने पर जो सर्विस चार्ज लगता था, वो आपको देना होता है। फिलहाल सितंबर तक ट्रेन के यात्रियों को हर टिकट पर 40 रुपए तक की बचत हो पाएगी। कहा जा रहा है कि इस छूट के बाद आईआरसीटीसी को करीब 500 करोड़ रुपए का नुकसान होगा।

<strong>पढ़ें- मिनटों में चार्ज हो जाएगा स्मार्टफोन, ट्राय कीजिए ये टिप्स</strong>पढ़ें- मिनटों में चार्ज हो जाएगा स्मार्टफोन, ट्राय कीजिए ये टिप्स

बता दें कि इसके पहले भी एक बार सरकार 30 जून 2017 तक के लिए बढ़ाया गया था। केंद्र ने एक बार फिर रेल यात्रियों को राहत देते हुए इसे सितंबर छूट दे दी है। कहा जा रहा है कि सरकार डिजिटल ट्रांजेक्शंस को बढ़ावा देने के लिए इस छूट को जारी रखा है। बता दें कि ये छूट सिर्फ ऑनलाइन टिकट बुक करने वाले यात्रियों के लिए है काउंटर से टिकट बुक करने पर इस छूट का फायदा नहीं मिल सकेगा।

 
Best Mobiles in India

English summary
Railways extends service charge waiver for online train ticket bookings till September. for more detail read in hindi.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X